AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Monday 26 May 2014

मुख्यमंत्री से अधिकारी-कर्मचारी सोशल मीडिया के जरिये रहेंगे सम्पर्क में सामान्य प्रशासन विभाग ने शासकीय अमले को दिये निर्देश


मुख्यमंत्री से अधिकारी-कर्मचारी सोशल मीडिया के जरिये रहेंगे सम्पर्क मेंसामान्य प्रशासन विभाग ने शासकीय अमले को दिये निर्देश

खण्डवा (25 मई, 2014)-  सभी शासकीय कर्मचारी और अधिकारी को मुख्यमंत्री के शासकीय फेसबुक तथा ट्विटर एकाउंट का फॉलोअर बनने के लिये प्रेरित करने के निर्देश दिये गये हैं। सामान्य प्रशासन विभाग के प्रमुख सचिव श्री के. सुरेश ने इस संबंध में पत्र के माध्यम से सभी अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव, सचिव, अपर सचिव, उप सचिव, विभागाध्यक्ष, संभागायुक्त, कलेक्टर को अवगत करवा दिया है।
शासकीय अमले को मुख्यमंत्री के शासकीय फेसबुक एकाउंट ूूू.ंिबमइववा.बवउ/ब्डडंकीलंच्तंकमेी और ट्विटर एकाउंट ूूू.जूपजजमत.बवउ/ब्डडंकीलंच्तंकमेी से जुड़ने को कहा गया है। इसके माध्यम से फीडबेक प्राप्त होना, सार्वजनिक नीति, कार्यक्रमों, योजनाओं को रेखांकित करना, मुद्दों पर बहस और सुझाव प्राप्त होना, जनसंपर्क, जन-जागृति और नवाचार जैसे लक्ष्य प्राप्त होंगे।
सोशल मीडिया के माध्यम से मुख्यमंत्री शासकीय कार्यों में लगे हुए सभी कर्मचारी और अधिकारियों से सीधे सम्पर्क में रह सकेंगे। इसके लिये सभी शिक्षक, ग्राम-सहायक, पटवारी, पुलिस कांस्टेबल, फॉरेस्ट गार्ड इत्यादि से लेकर वरिष्ठ अधिकारी अपनी स्पष्ट पहचान बताते हुए प्राधिकार के भीतर, निजता और अधिक्रम का सम्मान करते हुए, गोपनीयता के प्रचलित नियमों का उल्लंघन किये बिना उपरोक्त सोशल मीडिया के माध्यम से मुख्यमंत्री से सीधे सम्पर्क स्थापित कर सकते हैं।
उल्लेखनीय है कि सोशल मीडिया आज के समय में प्रशासन के लिये भी एक उपयोगी साधन की तरह दुनियाभर में काम आ रहा है। स्वयं मुख्यमंत्री सोशल मीडिया का उपयोग कर रहे हैं और ट्विटर, ब्लॉग, फेसबुक तथा वाट्सअप के माध्यम से आम जनता से रू-ब-रू हो रहे हैं। यह जरूरी है कि सोशल मीडिया के जरिये आम जनता और शासकीय विभागों तथा कर्मचारी-अधिकारियों के बीच की दूरी कम की जाये। सोशल मीडिया के जरिये शासन की लोगों से सम्पर्क करने की क्षमता में वृद्धि होगी। इसके माध्यम से लोगों को संदेश भेजे जा सकते हैं और शासन की आउटरीच बढ़ाई जा सकती है। जनता की शिकायतों और अभिमतों से भी परिचित हुआ जा सकता है।
क्रमांक/117/2014/862/वर्मा

No comments:

Post a Comment