AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Friday 30 May 2014

सहकारी संस्थाओं के जमीनी-स्तर के अमले को गुणवत्ता सुधार के लिये दिया जाये प्रशिक्षण खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री कुँवर शाह ने बैठक में दिये निर्देश

सहकारी संस्थाओं के जमीनी-स्तर के अमले को
गुणवत्ता सुधार के लिये दिया जाये प्रशिक्षण
खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री कुँवर शाह ने बैठक में दिये निर्देश

खण्डवा (30 मई, 2014 ) - खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री कुँवर विजय शाह ने कहा है कि राज्य सरकार की अन्नपूर्णा जैसी महत्वपूर्ण योजनाओं समेत अन्य योजनाओं का क्रियान्वयन ग्राम-स्तर पर उचित मूल्य दुकानों के माध्यम से किया जा रहा है। इन योजनाओं का लाभ वास्तविक जरूरतमंद तक बेहतर तरीके से पहुँचाया जा सके, इसके लिये उचित मूल्य दुकान प्रबंधक एवं अन्य सहकारी अमले को गुणवत्ता सुधार का प्रशिक्षण दिया जाना बेहद जरूरी है। इस तरह के प्रशिक्षण आउटसोर्स संस्थाओं के माध्यम से दिये जायें। कुँवर शाह ने खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति निगम के अधिकारियों की बैठक में यह निर्देश दिये। बैठक में आयुक्त खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति श्री मनोहर अगनानी भी मौजूद थे।
मंत्री कुँवर शाह ने कहा कि प्रदेश में लगभग 23 हजार उचित मूल्य दुकान से दी जाने वाली सेवाओं से जुड़े अमले एवं परिसर में सुधार की आवश्यकता है। इन दुकानों के माध्यम से खाद्यान्न सामग्री, केरोसिन के साथ-साथ किसानों को खाद, बीज समेत अन्य सामग्री उपलब्ध करवाई जाती है। इन कर्मचारियों की सेवाओं से आम जनता राज्य सरकार के बारे में अपनी राय बनाती है। इसके साथ ही प्रदेश में संचालित भण्डार-गृह से जुड़े अमले को भी प्रशिक्षण दिये जाने की आवश्यकता है। यह प्रशिक्षण सेडमेप से जुड़ी व्यावसायिक संस्था के माध्यम से दिया जा सकता है। मंत्री कुँवर शाह ने व्यवहारिक प्रशिक्षण कार्यक्रम में सहकारिता विभाग को भी शामिल करने को कहा।
खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के प्रमुख सचिव श्री अशोक वर्णवाल ने प्रारंभिक तौर पर पायलेट प्रोजेक्ट के तहत कुछ चयनित जिलों में यह प्रशिक्षण शीघ्र प्रारंभ किये जाने की बात कही। बैठक में वेयर-हाउसिंग एवं लॉजिस्टिक कार्पोरेशन के एम.डी. श्री अरुण पाण्डे, सिविल सप्लाई कार्पोरेशन के एम.डी. श्री चन्द्रहास दुबे एवं मार्कफेड के एम.डी. श्री अरुण मिश्रा ने भी व्यवहारिक प्रशिक्षण को और प्रभावी किये जाने के संबंध में विचार रखे। बैठक के प्रारंभ में सेडमेप से जुड़ी संस्था ऐशकाम मीडिया इण्डिया प्रायवेट लिमिटेड ने व्यवहारिक एवं गुणवत्ता सुधार प्रशिक्षण संबंधी प्रजेन्टेशन दिया।
क्रमांक/143/2014/887/वर्मा

No comments:

Post a Comment