AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Thursday 15 May 2014

मतगणना केन्द्र में मीडिया सेंटर किया गया स्थापित 70 एम.एम. के पर्दे पर पत्रकार देख पायेंगे देश के समस्त विधानसभा निर्वाचन के परिणाम मीडिया सेंटर तक मोबाईल ले जाने की रहेगी अनुमति

मतगणना केन्द्र में मीडिया सेंटर किया गया स्थापित
70 एम.एम. के पर्दे पर पत्रकार देख पायेंगे देश के समस्त विधानसभा निर्वाचन के परिणाम
मीडिया सेंटर तक मोबाईल ले जाने की रहेगी अनुमति

खण्डवा (15 मई, 2014) - कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती शिल्पा गुप्ता ने बताया कि मतगणना केन्द्र में मीडिया सेंटर की स्थापना की गई है। जहाँ पर जिले के अधिकृत पत्रकार 70 एम.एम. के पर्दे पर नेशनल न्यूज चौनल के माध्यम से देश में आने वाले समस्त विधानसभा चुनावों के परिणाम देख पायेंगे। साथ ही मीडिया सेंटर में कम्प्यूटर, प्रिंटर, इंटरनेट आदि व्यवस्थाएँ की गई है, जो मीडिया प्रतिनिधियों को उपलब्ध कराई जाएगी।
  उप जिला निर्वाचन अधिकारी एस.एस.बघेल ने जानकारी देते हुये बताया कि मीडिया संस्थानों के एक-एक अधिकृत रिपोर्टर्स मीडिया सेंटर तक मोबाईल ले जा सकेंगे। किन्तु प्रतिबंधित सामग्री नहीं ले जा पायेंगे। मोबाईल का उपयोग केवल मीडिया सेंटर में ही कर सकते हैं। मीडिया सेंटर को छोडकर मतगणना हाल व मतगणना केन्द्र के अन्य स्थानों पर मोबाईल का उपयोग प्रतिबंधित रहेगा। उन्हांेने बताया कि आयोग के निर्देषानुसार मीडिया प्रतिनिधियों को ड्यूटी पर संलग्न अधिकारियों के निर्देषों का पालन करना होगा।
  भारत निर्वाचन आयोग के निर्देषानुसार मतगणना हाल में कार्यालयीन रिकार्डिंग के अलावा पूरी प्रक्रिया के दौरान किसी और प्रकार का वीडियो कैमरा तथा फोटो कैमरा वर्जित रहेगा। पत्रकार या मीडिया द्वारा किसी प्रकार का कैमरा स्टेण्ड मतगणना हाल में लगाने की अनुमति नहीं होगी। निर्वाचन आयोग द्वारा अधिकृत मीडिया प्रतिनिधियों को केवल हाथ का कैमरा रखने की अनुमति है, लेकिन वे भी वीडियो लेते समय किसी ईवीएम में वास्तविक मतों की फोटो नही ले सकेगे। रिटर्निंग अधिकारी उस स्थान को सीमा बनाकर चिन्हित करेगा, जहॉ तक कैमरा घूमता है। पत्रकारों की सुविधा के लिए प्रत्येक मतगणना हाल के दरवाजे पर अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है, जो उन्हे समूह में मतगणना कक्ष में जाली के बाहर ले जाएगे तथा उनके निर्देषन में मतगणना प्रक्रिया का अवलोकन उपरांत मतगणना कक्ष से बाहर आ जाएगे।
  मीडिया प्रतिनिधि अपना पास प्रदर्षित करे - कलेक्टर श्रीमती गुप्ता ने मीडिया प्रतिनिधियों से आग्रह किया है कि वे अपनी सुविधा की दृष्टि से मतगणना केन्द्र में अपना प्राधिकार पत्र प्रदर्षित करें, जिससे सुरक्षा व्यवस्था में संलग्न अधिकारी उन्हें पहचान सके। मीडिया कर्मी अपना पास बाहर प्रदर्षित करेंगे, तो उन्हें पहचानने में आसानी होगी।
क्रमांक: 67/2014/813/वर्मा

No comments:

Post a Comment