AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Wednesday 14 May 2014

मतगणना स्थल पर अधिकृत व्यक्ति ही प्रवेश पा सकेंगे

मतगणना स्थल पर अधिकृत व्यक्ति ही प्रवेश पा सकेंगे


खंडवा ( 14 मई, 2014) - भारत निर्वाचन आय¨ग के निर्देश पर मतगणना हाल के अंदर केवल अधिकृत व्यक्ति क¨ ही प्रवेश दिया जाएगा। इनमें गणना पर्यवेक्षक अ©र गणना सहायक, निर्वाचन आय¨ग द्वारा अधिकृत व्यक्ति, निर्वाचन के संबंध में कत्र्तव्यारूढ़ ल¨कसेवक एवं उम्मीदवार तथा उनके निर्वाचन अ©र गणना अभिकर्ता शामिल रहेंगे। मतगणना प्रारंभ ह¨ने के पूर्व यह भी देख लेने क¨ कहा गया है कि अधिकृत व्यक्तिय¨ं के अलावा अन्य क¨ई व्यक्ति हाल में उपस्थित न ह¨।
  आय¨ग ने यह भी ध्यान रखने क¨ कहा है कि पद “निर्वाचन के संबंध में कत्र्तव्यारूढ़ ल¨कसेवक” के अंतर्गत सामान्य रूप से पुलिस अधिकारी नहीं आते हैं, ऐसे अधिकारिय¨ं क¨ चाहे वे वर्दी में ह¨ं, या सादे वó¨ं में। सामान्य नियमानुसार काउंटिंग हाॅल के अंदर आने की अनुमति नहीं दी जाना चाहिए जब तक कि उन्हें कानून अ©र व्यवस्था बनाए रखने या किसी भी प्रकार के अन्य प्रय¨जन से अंदर बुलाने का निर्णय न लिया जाए। इसी तरह केन्द्र अ©र राज्य¨ं के मंत्री, राज्य मंत्री अ©र उप मंत्री भी इस श्रेणी में नहीं आते। वे काउंटिंग हाॅल में केवल अभ्यर्थी के रूप में ही आ सकते हैं। आय¨ग के नये निर्देश¨ं के अनुसार उनकी नियुक्ति निर्वाचन या गणना अभिकत्र्ताअ¨ं के रूप में नहीं की जा सकती, क्य¨ंकि वे गनमेन की सुरक्षा में ह¨ते हैं। इसलिए उन्हें काउंटिंग हाॅल में प्रवेश नहीं दिया जा सकेगा। आय¨ग ने उक्त ब्य©रे के अनुसार व्यक्तिय¨ं के प्रवेश क¨ कड़ाई से विनियमित करने क¨ कहा है। आय¨ग के अनुसार किसी भी परिस्थिति में गणना के स्थान में अनाधिकृत व्यक्ति क¨ प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाए।                                            
मतगणना केन्द्र में मीडिया सेंटर किया गया स्थापित - भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतगणना स्थल पर मिडिया सेंटर स्थापित किया गया है। जहाॅं पर 65 एम.एम. के पर्दे पर पत्रकार देश के समस्त लोकसभा निर्वाचन के परिणाम देख पाएगें। इसके साथ अधिक जानकारी देते हुए। जनसम्र्पक अधिकारी सुनिल वर्मा ने बताया की मीडिया सेंटर में एस.टी.डी. डाटा कम्युनिकेशन एवं इंटरनेट की व्यवस्था की गई है।
क्रमांक: 60/2014/806/वर्मा

No comments:

Post a Comment