AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Tuesday 27 May 2014

पर्यावरण के रक्षक गर्मी के मौसम में पानी की तलाश में भटकते बेहाल पक्षियों के लिए जलपात्र उपलब्ध करवा रहे है , शंख पुष्पी महाराज

पर्यावरण के रक्षकगर्मी के मौसम में पानी की तलाश में भटकते बेहाल  पक्षियों के लिए जलपात्र उपलब्ध करवा रहे है , शंख पुष्पी महाराज  




खण्डवा (27 मई, 2014) - गर्मी के मौसम में आपने कई तरह के प्याऊ देखे होंगे . लेकिन पक्षियों के लिए बने विशेष तरह के प्याऊ आपने नहीं देखे होंगे, ऐसे ही दो हजार प्याऊ जनसहयोग से खंडवा जिले में लगाये जा चुके है। जो गर्मी के मौसम में  पक्षियों के लिए वरदान साबित हो रहे है। खंडवा में जलपात्रों के वितरण का यह तीसरा वर्ष है। राष्ट्र व्यापी पक्षी बचाओ अभियान की जिले में शुरुआत, खंडवा कलेक्टर शिल्पा गुप्ता ने कार्यालय परिसर में पक्षियों के लिए प्याऊ का उदघाटन  करके की, इस अभियान में सहयोगी जैन सोशल ग्रुप और समाजसेवी सुनील जैन भी कार्यक्रम में शामिल हुए। इस अवसर पर कलेक्टर श्रीमती गुप्ता ने इस प्रयास को पर्यावरण के प्रति मिसाल बताते हुए इसकी सराहना भी की।  
आइये जानते है कौन है ? शंखपुष्पी महाराज - शंखपुष्पी महाराज जो पिछले पन्द्रह वर्षों से अपने राष्ट्र व्यापी पक्षी बचाओ अभियान के तहत मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ ,महाराष्ट्र और हैदराबाद में तीन लाख पचपन हजार से अधिक मिटटी के पात्र वितरित कर चुके है . उनके द्वारा वितरित जलपात्र पक्षियों की प्यास बुझाने में कारगर सिद्ध हो रहे है।.     
जल ,जंगल और पक्षियों की चिंता करने वाले खंडवा जिले के नर्मदा नगर निवासी दरियाव सिंह , जो नर्मदानगर आईटीआई में सरकारी कर्मचारी है, जिन्होंने  इस मुहीम की शुरुआत वर्ष 1998 में मध्यप्रदेश के बालाघाट जिले से की . इस अभियान के तहत गर्मी के मौसम में प्याले नुमा मिटटी के पात्र तैयार करवाकर ,उसे वितरित करने का कार्य किया जाता है . जिससे पक्षियों को पानी मिल सके, शंखपुष्पी महाराज को इस अनोखे अभियान के लिए  मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ की सरकारे सम्मानित कर चुकी है। यह सरकारी कर्मचारी बगैर शंख के अपने मुंह से शंख की विविध ध्वनी निकालता है। इस कारण इसे शंखपुष्पि महाराज के उपनाम से जाना जाता है।

क्रमांक/125/2014/870

No comments:

Post a Comment