AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Monday 26 May 2014

संभागायुक्त संजय दुबे ने जिले के ग्रामीण क्षेत्रों का किया दौरा व्यवस्था दुरूस्त करने के दिये निर्देश , कहा गुणवत्तापूर्ण हो निर्माण कार्य

संभागायुक्त संजय दुबे ने जिले के ग्रामीण क्षेत्रों का किया दौरा
व्यवस्था दुरूस्त करने के दिये निर्देश , कहा गुणवत्तापूर्ण हो निर्माण कार्य
राजस्व एवं पंचायत ग्रामीण विकास के कार्यो की पृथक-पृथक बैठक लेकर की समीक्षा
कार्य में उदासीनता बरतने व लापरवाही करने पर दो नायब तहसीलदारों, एक सहायक यंत्री व एक उपयंत्री को नोटिस किये जारी
वहीं एक सहायक यंत्री के निलंबन के दिये आदेश
ई.आर.ई.एस. को सतत् निर्माण कार्यो की मॉनीटरिंग के दिये आदेश
मेडिकल कॉलेज के लिए प्रस्तावित जमीन भी देखी


खण्डवा (24 मई, 2014) - इन्दौर संभाग के संभागायुक्त श्री संजय दुबे ने शनिवार को जिले के ग्रामीण क्षेत्रों का दौरा किया। जिसमें उन्होंने चल रहे निर्माण कार्यो का निरीक्षण कर गुणवत्तापूर्ण निर्माण कार्य कराने के स्पष्ट निर्देश दिये। साथ ही कार्य की प्रगति में तेजी लाने के आदेश भी दिये। जिसके बाद खण्डवा पहुंचने पर सर्वप्रथम श्री दुबे ने मेडिकल कॉलेज के लिए प्रस्तावित जमीन का भी मुआयना किया। 
दौरे के बाद श्री दुबे ने कलेक्टोरेट सभागृह में राजस्व विभाग एवं पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के निर्माण कार्यो की पृथक-पृथक बैठक लेकर समीक्षा भी की। जिस पर उन्होंने राजस्व एवं ग्रामीण विकास विभाग के सभी अधिकारियों को निष्ठा से काम करने के साथ ही विस्तृत कार्ययोजना तैयार कर काम करने के निर्देश दिये। उन्होंने आदेश देते हुए स्पष्ट किया कि कार्यो में किसी भी प्रकार की कौताही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। दोषी अधिकारियों एवं कर्मचारियों के खिलाफ सख्त से सख्त अनुशासनात्मक कार्यवाही की जायेगी। 
राजस्व विभाग की समीक्षा 
राजस्व विभाग की कि समीक्षा दो तहसीलदारों को थमाया नोटिस - निरीक्षण के बाद सर्वप्रथम दोपहर 02 बजे संभागायुक्त श्री दुबे ने राजस्व विभाग के अधिकारियों की बैठक ली। जिसमें उन्होंने भू-राजस्व के प्रकरणों, वाणिज्यकर, पंचायत कर, परिवर्ती उपकर, शाला उपकर, अर्थदण्ड, नजूल प्रब्याजी, नजूल भू-भाटक, डायवर्शन, परिवर्ती प्रयाजी और परिवर्ती भू-भाटक के समस्त प्रकरणों की तहसीलदारवार समीक्षा की। समीक्षा के दौरान इन समस्त कार्यो में उदासीनता बरतने एवं लापरवाहीपूर्ण कार्य करने पर श्री दुबे ने नायब तहसीलदार माला अहिरवार और के.सी. सोलंकी को विभागीय कार्यवाही की जाने के लिए शोकाज नोटिस जारी किया। 
साप्ताहिक रिपोर्ट भेजे - राजस्व विभाग के अधिकारियों की समीक्षा बैठक में प्रस्तुत प्रगति रिपोर्ट पर नाराजगी जाहिर करते हुए संभागायुक्त संजय दुबे ने अर्थदण्ड,परिवर्ती प्रब्याजी, परिवर्ती भू-भाटक और डायवर्शन के समस्त प्रकरणों की साप्ताहिक रिपोर्ट भेजने के निर्देश कलेक्टर श्रीमती गुप्ता को दिये। 
साथ ही उन्होंने ऐसे पुराने प्रकरण जिनमें अब तक अर्थदण्ड की वसूली नहीं हुई है, उस पर कुर्की की कार्यवाही करने के भी निर्देश दिये। अर्थदण्ड वसूली के प्रकरण लंबित होने पर श्री दुबे ने नाराजगी भी व्यक्त की। 
डायवर्शन के प्रकरणों की करे समीक्षा- समीक्षा बैठक में संभागायुक्त श्री संजय दुबे ने कलेक्टर श्रीमती शिल्पा गुप्ता को पूर्व डायवर्शन के प्रकरणों को निकलवाकर पुनः उनकी समीक्षा करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि डायवर्शन के कार्य में पहले पैसा जमा हो फिर डायवर्शन किया जाये। 
पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग की समीक्षा 
समीक्षा कर कार्य में लापरवाही बरतने पर दो सहायक यंत्री और एक उपयंत्री को जारी किया नोटिस -  राजस्व विभाग की समीक्षा करने के बाद कमिश्नर संजय दुबे ने जिले के पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अधिकारियों के साथ किये जा रहे विकास कार्यो की प्रगति जानी। जिस पर उन्होंने इंदिरा आवास, मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास मिशन, मर्यादा अभियान, निर्मल भारत अभियान,ग्राम सडक योजना, खेत सडक योजना की सीईओ जनपदवार समीक्षा की। जिस पर उन्होंने सभी सीईओ जनपदांे और सहायक यंत्रियों को ईमानदारी से कार्य करने के साथ ही सतत् निरीक्षण करने के निर्देश दिये। समीक्षा के दौरान उन्होंने कार्य में उदासीनता एवं लापरवाही बरतने के साथ ही अपने कार्यो को जिम्मेदारपूर्ण न करने पर श्री दुबे ने खण्डवा जनपद के सहायक यंत्री डी.एम.मिश्रा को निलंबित करने व छैगांवमाखन के सहायक यंत्री श्री बघेल और उपयंत्री को विभागीय जांच संबंधित शोकाज नोटिस जारी करने के निर्देश भी दिये। 
करे सतत् निरीक्षण -  ग्रामीण विकास विभाग के विकास कार्यो की समीक्षा करते हुए संभागायुक्त श्री दुबे ने कार्यपालन यंत्री, ग्रामीण विकास विभाग डी.के. मघरिया की उदासीनतापूर्ण कार्यप्रणाली पर नाराजगी जाहिर की। जिस पर उन्होंने सतत् निर्माण कार्यो का निरीक्षण करने के निर्देश दिये। वहीं उन्होंने मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत को भी निर्माण कार्यो के अनुसार रूट चार्ट तैयार कर सतत् निर्माण कार्यो की मॉनीटरिंग करने के आदेश दिये। वहीं सीईओ जनपदों को भी कार्यालय से बाहर निकल ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर प्रगतिरत निर्माण कार्यो का निरीक्षण करने की बात कही। 
निर्मल ग्राम के लिए तैयार करे कार्ययोजना-  समीक्षा बैठक में कमिश्नर श्री दुबे ने सभी सीईओ जनपदों को निर्मल भारत अभियान के अंतर्गत अपने-अपने विकासखण्ड क्षेत्रों में निर्मल ग्राम बनाने के लिए ग्रामवार पृथक-पृथक कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिये। उन्होंने आदेश देते हुए कहा कि इसके लिए प्रत्येक चिन्ह्ति ग्राम की अलग-अलग प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करे जिसमें किस योजना से क्या कार्य होगा इसका भी उल्लेख रहे। वहीं इसे सामाजिक आंदोलन बनाने और मानसिकता में बदलाव लाने के लिए भी प्रेरक प्रयास करे। 
समीक्षा बैठक में कलेक्टर श्रीमती शिल्पा गुप्ता के साथ ही अपर कलेक्टर एस.एस. बघेल, सीईओ जिला पंचायत अमित तोमर और सहायक कलेक्टर पंकज जैन समेत संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। 
        क्रमांक/109/2014/854/वर्मा

No comments:

Post a Comment