AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Saturday 27 July 2019

मेडिकल कॉलेज व जिला अस्पताल के डॉक्टर्स आपसी समन्वय के साथ कार्य करें

मेडिकल कॉलेज व जिला अस्पताल के डॉक्टर्स आपसी समन्वय के साथ कार्य करें
कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने बैठक में दिए निर्देश

खण्डवा  27 जुलाई, 2019 - कलेक्टर श्रीमती तन्वी सुन्द्रियाल ने शनिवार को जिला अस्पताल में मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. संजय दादू तथा मेडिकल सुप्रिटेंडेन्ट डॉ. संजय अग्रवाल एवं जिला चिकित्सालय के सिविल सर्जन डॉ. ओ.पी. जुगतावत व आरएमओ डॉ. एस.एस. राठौर के साथ बैठक कर निर्देश दिए कि मेडिकल कॉलेज व जिला अस्पताल के डॉक्टर्स आपसी समन्वय के साथ कार्य करें, ताकि मरीजों को परेशानी न हो। उन्होंने कहा कि पिछले दिनों जिला अस्पताल में डॉक्टर्स के बीच सामन्जस्य न होने की कई शिकायतें प्राप्त हुई है, जिससे मरीजों को परेशान होना पड़ रहा है। इस दौरान मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. डी.एस. चौहान, कार्यपालन यंत्री पीआईयू श्री शर्मा सहित विभिन्न अधिकारी भी मौजूद थे। कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने कहा कि सभी डॉक्टर्स अस्पताल आने वाले मरीजों से अच्छा व्यवहार करे तथा ड्यूटी समय में अनिवार्यतः उपस्थित रहे। 
कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने जिला अस्पताल व मेडिकल कॉलेज में डॉक्टर्स के रिक्त पद तथा भरे हुए पद की जानकारी ली। उन्होंने डीन डॉक्टर दादू व सिविल सर्जन डॉ. जुगतावत से चर्चा कर चिकित्सालय के विभिन्न विभागों में पदस्थ कुल डॉक्टर्स की सूची तैयार की तथा कहा कि डॉक्टर्स की ड्यूटी इस तरह लगाई जायेगी कि जिला अस्पताल के प्रत्येक कक्ष में एक ही विषय के दो-दो डॉक्टर बैठेंगे, जिनमें एक मेडिकल कॉलेज व एक जिला अस्पताल का रहेगा। जब एक डॉक्टर वार्डो में राउण्ड के लिए जायेगा तो दूसरा डॉक्टर मरीजों को देखेंगा तथा जब दूसरा डॉक्टर राउण्ड पर जायेगा तो पहला डॉक्टर मरीजों को देखेंगा। इस तरह मरीजों को एक डॉक्टर हर रोग के लिए उपलब्ध रहेगा। उन्होंने निर्देश दिए कि सिविल सर्जन डॉ. जुगतावत व मेडिकल कॉलेज के सुप्रिटेंडेंट डॉ. अग्रवाल एक ही कक्ष में बैठेंगे तथा वही कक्ष जिला अस्पताल का नियंत्रण कक्ष के रूप में कार्य करेगा। उन्होंने नए अस्पताल भवन के सभी कक्षों के बाहर डॉक्टर्स की नेम प्लेट एवं उनके बैठने का समय भी अंकित कराने के निर्देश दिए, ताकि मरीजों को ध्यान रहे कि डॉक्टर्स कब बैठेंगे। 
कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने कहा कि राज्य शासन द्वारा जिला अस्पताल खुलने का समय प्रातः 9 से अपरान्ह 4 बजे तक निर्धारित किया गया है। इस समय सीमा में सभी डॉक्टर्स उपलब्ध रहें। उन्होंने निर्देश दिए कि सभी डॉक्टर्स की उपस्थिति लोकसेवक एप के माध्यम से सुनिश्चित की जायेगी। साथ ही जिला अस्पताल के सभी कक्षों में सीसीटीवी कैमरे लगाकर भी डॉक्टर्स की उपस्थिति सुनिश्चित की जायेगी। उन्होंने मेडिकल सुप्रिटेंडेन्ट डॉ. अग्रवाल से डॉ. सूरज जैन द्वारा गत दिनों ऑपरेशन न करने की शिकायत के संबंध में जांच कर रिपोर्ट देने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि दोषी पाए जाने पर संबंधित के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी।  

No comments:

Post a Comment