AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Friday 26 July 2019

दुग्ध उत्पादों में मिलावट रोकने के लिए सख्त कदम उठाये जायेंगे

दुग्ध उत्पादों में मिलावट रोकने के लिए सख्त कदम उठाये जायेंगे
 संभागायुक्त श्री त्रिपाठी ने मुख्य सचिव श्री मोहन्ती से वीडियो कांफ्रेंस में की चर्चा

 खण्डवा  26 जुलाई, 2019 - संभागायुक्त इंदौर संभाग श्री आकाष त्रिपाठी ने खण्डवा कलेक्ट्रेट के वीडियो कांफे्रंस कक्ष से प्रदेष के मुख्य सचिव श्री एस.आर. मोहंती से चर्चा कर उन्हें इंदौर संभाग के विभिन्न जिलों में दुग्ध उत्पादों एवं अन्य खाद्य पदार्थो में मिलावट रोकने तथा सिंथेटिक दूध की बिक्री पर सख्त प्रतिबंध लगाने के संबंध में अब तक की गई कार्यवाही के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि संभाग के सभी कलेक्टर्स को दूध डेयरियों एवं चिलिंग प्लांट के निरीक्षण बढ़ाने के लिए कहा गया है। श्री त्रिपाठी ने वीडियो कांफे्रंस के दौरान मुख्य सचिव श्री मोहंती को बताया कि संभाग के सभी जिलों में खाद्य एवं औषधि प्रषासन विभाग के अधिकारियों को अधिक से अधिक निरीक्षण करने के निर्देष दिए गए है। इस दौरान कलेक्टर श्रीमती तन्वी सुन्द्रियाल, पुलिस अधीक्षक डाॅ. षिवदयाल सिंह, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री रोषन सिंह सहित विभिन्न अधिकारी कलेक्ट्रेट के वीडियो कांफे्रंसिंग कक्ष में मौजूद थे। 
भोपाल से वीडियो कान्फे्रंस के दौरान प्रदेष के लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री तुलसी राम सिलावट ने सभी कलेक्टर्स व संभागायुक्तों से कहा कि दूध और दूध से बने पदार्थों और अन्य खाद्य पदार्थों में मिलावट करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि जिला स्तर पर पुलिस और प्रशासन के अधिकारी बेखौफ होकर मिलावटखोर व्यापारियों पर कार्यवाही करें। आवश्यक होने पर रासुका और जिला बदर की कार्यवाही की जाए, जिससे लोग मिलावट करने से डरें। श्री सिलावट ने कहा कि मिलावटखोरों के खिलाफ सख्त कार्यवाही करने वाले अधिकारियों, कर्मचारियों को संरक्षण दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि देश में यह संदेश जाना चाहिए कि मध्यप्रदेश में मिलावट के खिलाफ अभियान प्रभावी रहा। 
मुख्य सचिव श्री मोहन्ती ने वीडियो कान्फे्रंस में निर्देश दिए कि मिलावट के खिलाफ लगातार कार्यवाही सुनिश्चित की जाये। उन्होंने कहा कि मिलावटी सामग्री का परिवहन करने वाले वाहन मालिकों के विरूद्ध भी कार्यवाही की जाये। मुख्य सचिव श्री मोहन्ती ने सभी कलेक्टर्स और पुलिस अधीक्षक सहित नगरीय निकाय एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को मिलावट करने वालों के विरूद्ध सक्रिय रहने और परस्पर समन्वय से कार्य करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि प्रभावी सूचना तंत्र विकसित करें और दूध, मावा और दूध से बने अन्य पदार्थों तथा तेल के लगातार सेम्पल लिये जायें तथा कार्यवाही नामजद हो। श्री मोहन्ती ने कहा कि मिलावट देशद्रोह-राजद्रोह जैसा अपराध है। उन्होंने कहा कि सरकारी अस्पतालों के खुलने का समय प्रातः 9 से सायं 4 बजे तक किया गया है। इस समय में अस्पताल हर हाल में खुले रहे और सभी डाॅक्टर्स व पैरामेडिकल स्टाॅफ उपस्थित रहे। उन्होंने अस्पतालों में साफ सफाई के संबंध में भी निर्देष दिए। 

No comments:

Post a Comment