AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Monday 22 July 2019

पौधरोपण के साथ साथ पौधों की सुरक्षा व सिंचाई की व्यवस्था भी करें - कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल

पौधरोपण के साथ साथ पौधों की सुरक्षा व सिंचाई की व्यवस्था भी करें- कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल

खण्डवा 22 जुलाई, 2019 - शासन द्वारा विभिन्न विभागों को पौधरोपण के लिए जो लक्ष्य दिया गया है उसके अनुसार पौधरोपण का कार्य इस माह के अंत तक पूर्ण कर लें। पौधरोपण से पूर्व उनकी सुरक्षा के लिए फेसिंग व सिंचाई की व्यवस्था भी कर ली जाये, ताकि पौधे सुरक्षित व जीवित रह सके। यह निर्देश कलेक्टर श्रीमती तन्वी सुन्द्रियाल ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित साप्ताहिक समीक्षा बैठक में उपस्थित विभिन्न विभागों के अधिकारियों को दिए। उन्होंने जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों से कहा कि जल संरक्षण के उद्देश्य से पहाडि़यों पर जो कन्टूर ट्रेंच खोदी गई है, उनमें भी पौधरोपण करा लें। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री रोशन कुमार सिंह के अलावा सभी एसडीएम , तहसीलदार व विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी मौजूद थे। बैठक में कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि जनसुनवाई में प्राप्त आवेदनों का निराकरण कर निराकरण की जानकारी आवेदक को अनिवार्य रूप से दी जायें। उन्होंने ‘‘आपकी सरकार आपके द्वार‘‘ कार्यक्रम के तहत आगामी 1 अगस्त से जिले में दौरा कार्यक्रम एवं जनसमस्या निवारण शिविर आयोजन के लिए भी सभी एसडीएम को निर्देश दिए। 
‘‘लोकसेवक एप‘‘ के माध्यम से ही होगा वेतन व यात्रा देयकों का भुगतान
बैठक में कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने जिला कोषालय अधिकारी को निर्देश दिए कि लोकसेवक एप के माध्यम से अधिकारी कर्मचारियों की उपस्थिति के भुगतान की जो व्यवस्था पिछले महीनों से जारी है उसे कायम रखें तथा लोकसेवक एप की उपस्थिति तथा विभाग के जिला अधिकारी की रिपोर्ट के आधार पर ही वेतन भुगतान किया जाये। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी अपने भ्रमण, बैठकों व अन्य विभागीय कार्यक्रमों की फोटो सहित जानकारी लोकसेवक एप पर आवश्यक रूप से दर्ज करें तथा यात्रा देयकों का भुगतान भी लोकसेवक एप के आधार पर किया जाये। 
मौसमी बीमारियों से निपटने के लिए दवाओं के पर्याप्त स्टॉक की व्यवस्था रखें
कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने बैठक में निर्देश दिए कि मुख्य चिकित्सा अधिकारी अपने जिला स्तरीय तथा विकासखण्ड स्तरीय औषधि भण्डार कक्ष का समय समय पर निरीक्षण करें तथा देखें कि मौसमी बीमारियों से निपटने के लिए वहां पर्याप्त मात्रा में दवाईयां उपलब्ध है कि नही। उन्होंने सभी एसडीएम को भी निर्देश दिए कि वे अपने क्षेत्र के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों का औचक निरीक्षण कर औषधि भण्डारण से संबंधित पोर्टल ‘‘ई-औषधि‘‘ के माध्यम से दवाओं की मांग, दवाओं की उपलब्धता आदि की जांच करें। 
जननी एक्सप्रेस व 108 एम्बूलेंस के रिकार्ड की जांच करें एसडीएम
कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने सभी एसडीएम को निर्देश दिए कि प्रसव के लिए घर से अस्पताल आने तथा अस्पताल से प्रसव के बाद वापस घर जाने के लिए सरकार ने जननी एक्सप्रेस की व्यवस्था की है। साथ ही 108 नम्बर डायल कर एम्बूलेंस की व्यवस्था भी संचालित है। सभी एसडीएम अपने क्षेत्र में संचालित एम्बूलेंस व जननी एक्सप्रेस की समय समय पर जांच करें। उनके ड्रायवर्स की योग्यता, चरित्र सत्यापन, ड्राइविंग लायसेंस व वाहन की लॉगबुक आदि का परीक्षण करें तथा जिन मरीजों को एम्बूलेंस व जननी एक्सप्रेस से लाया-ले जाया गया है उनसे एसडीएम मोबाइल पर फोन लगाकर पुष्टि भी करें। 
खालवा विकासखण्ड की आंगनवाडि़यों का निरीक्षण करेंगे जिला अधिकारी
          कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने निर्देश दिए कि खालवा विकासखण्ड की कुल 351 आंगनवाड़ी केन्द्रों का जिले के विभिन्न विभागों के अधिकारियों के माध्यम से निरीक्षण कराया जायें। उन्होंने कहा कि लगभग 70 अधिकारियों को 5-5 आंगनवाड़ी केन्द्रों के निरीक्षण की जिम्मेदारी सौंपने संबंधी आदेश तत्काल जारी किया जाये। ये अधिकारी पोषण पुनर्वास केन्द्रों का भी निरीक्षण करें और देखें कि वहां पोषण आहार व थर्ड मील-नाश्ता मिल रहा है कि नही, टीकाकरण समय पर हो रहा है कि नही तथा आंगनवाड़ी केन्द्र समय पर खुल रहा है कि नही। 
लंबे समय से एक ही स्थान पर पदस्थ पटवारियों के हल्के बदले जायें
           कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने बैठक में सभी एसडीएम को निर्देश दिए कि वे यह जानकारी संकलित कराये कि उनके क्षेत्र में कौन सा पटवारी एक ही हल्के में लंबे समय से पदस्थ है, ऐसे पटवारियों के प्रभार क्षेत्र बदलने के आदेश जारी किए जायें। उन्होंने सभी जिला अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिन अधिकारियों के स्थानांतरण हुए है वे तब तक रिलीव नही किए जायेंगे जब कि उनका रिलीवर अन्य जिले से न आ जाये। 

No comments:

Post a Comment