AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Saturday 27 July 2019

दूध एवं दुग्ध उत्पादों की जांच के लिए अधिकारियों के दल गठित होंगे

दूध एवं दुग्ध उत्पादों की जांच के लिए अधिकारियों के दल गठित होंगे
कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने डेयरियों की नियमित जांच करने के दिए निर्देश 

खण्डवा  27 जुलाई, 2019 - जिले में संचालित विभिन्न डेयरियों की नियमित जांच की जायें तथा वहां बेचे जा रहे व भण्डार किए गए दूध एवं अन्य दुग्ध उत्पादों के नियमित रूप से सेम्पल लिए जायें। पुलिस, नगर निगम, पशु चिकित्सा, राजस्व विभाग के अधिकारी कर्मचारियों के दल बनाकर डेयरियों व चिलिंग प्लांट का नियमित रूप से निरीक्षण किया जाये। यह निर्देश कलेक्टर श्रीमती तन्वी सुन्द्रियाल ने शनिवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित बैठक में उपस्थित अधिकारियों को दिए। बैठक में पुलिस अधीक्षक डॉ. शिवदयाल सिंह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. डी.एस. चौहान, उपसंचालक पशु चिकित्सा डॉ. जितेन्द्र कुल्हारे, दुग्ध संघ डेयरी, नगरीय प्रशासन,  पुलिस व राजस्व विभाग के अधिकारी भी मौजूद थे।
बैठक में कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने आज से ही कलेक्ट्रेट में एक कन्ट्रोल रूम स्थापित करने के निर्देश भी दिए। जहां प्रतिदिन दुग्ध उत्पादों के निरीक्षण के संबंध में की गई कार्यवाही की जानकारी एकत्र हो और नागरिकगण इस कन्ट्रोल रूम में अपमिश्रित दुग्ध उत्पादों के संबंध में शिकायत कर सके। उन्होंने खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग के निरीक्षकों को निर्देश दिए वे प्रतिदिन कम से कम 5 डेयरियों के सेम्पल अवश्य लें तथा अगले 10 दिनों में जिले में संचालित सभी डेयरियों की सेम्पलिंग व जांच आवश्यक रूप से कर ली जाये। कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने दूध व दुग्ध उत्पादों के लिए गए सेम्पल को प्रयोगशाला तक भेजने के लिए नायब तहसीलदार की ड्यूटी लगाने के लिए एसडीएम श्री संजीव केशव पाण्डे को कहा। उन्होंने निर्देश दिए कि सेम्पलिंग के दौरान पूरी कार्यवाही की वीडियोग्राफी अवश्य कराई जायें। 
कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने शहर में मावा, पनीर, घी व दही तैयार कर बेचने वाले प्रतिष्ठानों की भी नियमित रूप से जांच व सेम्पलिंग की कार्यवाही के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रयोगशाला में दुग्ध उत्पादों की जांच के दौरान अमानक स्तर का पाये जाने पर संबंधित के विरूद्ध प्रकरण दर्ज कर न्यायालयीन कार्यवाही की जाये। पुलिस अधीक्षक डॉ. सिंह ने बैठक में कहा कि सेम्पलिंग कार्यवाही के दौरान पर्याप्त पुलिस बल भी उपलब्ध रहेगा तथा सेम्पलिंग की पूर्व सूचना पुलिस विभाग को दी जाये। 

No comments:

Post a Comment