AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Wednesday 28 September 2016

धार्मिक पर्वो को शांति व आपसी सद्भाव के साथ मनायें

धार्मिक पर्वो को शांति व आपसी सद्भाव के साथ मनायें
जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक में जिला प्रषासन ने की अपील

खण्डवा 27 सितम्बर 2016 - आगामी दिनों में नवदुर्गा उत्सव, दशहरा,  व मोहर्रम, पर्व मनाया जाएगा। इन त्यौहारो को शहर में सदभावपूर्ण, शांतिपूर्ण रूप से मनाये जाने के उद्देष्य से आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में शांति समिति की बैठक कलेक्टर श्रीमती स्वाति मीणा नायक की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में सर्वसम्मति से तय किया गया कि पर्वो के दौरान डीजे व तीव्र ध्वनि वाले यंत्रों के प्रयोग पर रोक लगाई जाएगी तथा सभी स्थानों पर गरबों का आयोजन रात्रि 11 बजे तक ही किया जाएगा तथा नवदुर्गा की बड़ी झॉकियों एवं बड़े गरबा केन्द्रों में सीसीटीवी केमरे अनिवार्यतः लगाये जायेगे। बैठक में मांधाता विधायक श्री लोकेन्द्र सिंह तोमर, पुलिस अधीक्षक डॉ. महेन्द्र सिंह सिकरवार, अपर कलेक्टर श्री अनुराग सक्सेना सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे।
बैठक में कलेक्टर श्रीमती नायक ने कहा कि त्यौहारों के दौरान अषांति फैलाने वालों  के विरूद्ध सख्ती से निपटा जायेगा। उन्होंने सभी आयोजकों से अपील की कि वे प्लास्टर ऑफ पेरिस की मूर्तियां स्थापित न करें बल्कि ईको फ्रेंडली मिट्टी की मूर्तियां स्थापित करें। ईको फ्रेंडली मिट्टी की मूर्तियां स्थापित करने वाले आयोजकों को जिला प्रषासन भविष्य में सम्मानित करेगा तथा उन्हें प्रषस्ति पत्र दिये जायेंगे।  उन्होंने त्यौहारों के दौरान शहर की सड़को से आवारा पषुओं को हटाने की व्यवस्था के लिए नगर निगम आयुक्त को निर्देष दिए। साथ ही पषुपालकों से अपील की कि वे अपने पषुओं को घर पर बांधकर रखे। उन्होंने बिजली व टेलीफोन के नीचे लटके तारों की उंचाई बढ़ाने के निर्देष भी दिए। कलेक्टर श्रीमती नायक ने त्यौहारों के दौरान जुलूस के मार्ग पर सड़क मरम्मत कराने तथा मार्ग पर प्रकाष व्यवस्था कराने के निर्देष भी आयुक्त नगर निगम को दिए। मांधाता विधायक श्री तोमर ने सभी से अपील की कि वे हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी आपसी भाईचारे व सद्भाव के साथ त्यौहार मनाये तथा आज की बैठक में तय किये गये प्रावधानों का पालन करें।  
पुलिस अधीक्षक डॉ. सिकरवार ने बैठक में कहा कि देष व प्रदेष की वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुये त्यौहारों पर शांति व्यवस्था बनाये रखना तथा मिल जुलकर रहना सभी के लिए जरूरी है। उन्होंने शांति समिति के सभी सदस्यों से अपील की कि वे त्यौहारों के दौरान सक्रिय रहे तथा त्यौहारों के समय शांति भंग का प्रयास करने वालों पर नजर रखे तथा उनकी जानकारी पुलिस प्रषासन को दें, ताकि ऐसे अपराधियों पर सख्त कार्यवाही की जा सके। 

No comments:

Post a Comment