AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Wednesday 28 September 2016

1 से 6 नवम्बर तक खण्डवा मंे आयोजित होगी राष्ट्रीय कुष्ती प्रतियोगिता - स्कूल षिक्षा मंत्री श्री शाह

1 से 6 नवम्बर तक खण्डवा मंे आयोजित होगी राष्ट्रीय कुष्ती प्रतियोगिता - स्कूल षिक्षा मंत्री श्री शाह
राज्य स्तरीय कुष्ती प्रतियोगिता के प्रतिभागियों का उत्साहवर्धन किया षिक्षा मंत्री ने

खण्डवा 28 सितम्बर 2016 - स्थानीय उत्कृष्ट विद्यालय में आयोजित 62वीं राज्य स्तरीय स्कूली फ्री स्टाईल कुष्ती प्रतियोगिता के दौरान स्कूल षिक्षा मंत्री कुंवर श्री विजय शाह ने जाकर प्रदेष भर से आयें खिलाड़ियों का उत्सावर्धन किया। इस दौरान उन्होंने उपस्थित प्रतिभागियों को संबोधित करते हुये कहा कि कुष्ती जैसे प्राचीन व परम्परागत खेल के संरक्षण की आवष्यकता है, इसके लिए सरकार भी प्रयास कर रही है। उन्होंने इस अवसर पर बताया कि आगामी 1 से 6 नवम्बर तक राष्ट्रीय स्कूली प्रतियोगिता का आयोजन खण्डवा में होगा। इस दौरान रियो ओलम्पिक की पदक विजेता जानी मानी खिलाड़ी साक्षी मलिक को भी खण्डवा आमंत्रित किया जायेगा तथा प्रदेष सरकार की ओर से घोषित 25 लाख रूपये की सम्मान राषि उन्हें भेंट की जायेगी। इस कार्यक्रम के लिए तैयारियां की जा रही है तथा प्रयास किया जा रहा है कि मुख्यमंत्री श्री षिवराज सिंह चौहान भी इस दौरान खण्डवा आकर साक्षी मलिक को यह सम्मान राषि भेंट करें। कार्यक्रम में जिला षिक्षा अधिकारी श्री पी.एस. सोलंकी , डीपीसी श्री आर.के. सेन, डाईट के प्राचार्य श्री भालेराव भी मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन श्री संदीप जोषी ने किया। 
स्कूल षिक्षा मंत्री श्री शाह ने इस अवसर पर अपने संबोधन में बताया कि इंदौर के मल्हार आश्रम को खेल विष्व विद्यालय के रूप में विकसित किये जाने का प्रस्ताव विचाराधीन है, लगभग 100 करोड़ रूपये लागत से लगभग 32 एकड़ क्षेत्र में खेल विष्व विद्यालय विकसित किया जायेंगा। उन्होंने बताया कि कक्षा 1 से 5 वीं तक के बच्चों को उनके मनपसंद खेलांे का प्रषिक्षण दिलाकर बचपन से ही उन्हें तैयार किया जायेगा। कक्षा 6 वीं से 12 वीं के विद्यार्थियों को इंदौर के मल्हार आश्रम में स्थापित होने वाले खेल विष्व विद्यालय में उच्च स्तरीय प्रषिक्षण देकर राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय खेलकूद प्रतियोगिताओं के लिए किया जायेगा। इस खेल विष्व विद्यालय में लगभग 500 से अधिक खिलाड़ियों के प्रषिक्षण की व्यवस्था की जायेगी। स्कूल षिक्षा मंत्री श्री शाह ने अपने संबोधन में कहा कि स्कूल षिक्षा विभाग में खेल षिक्षकों व संगीत षिक्षकों के रिक्त पदों को भरने के लिए प्रयास जारी है। उन्होंने कहा कि खेल षिक्षकों के भर्ती नियमों में सुधार कर यह प्रयास किया जायेगा कि राज्य व राष्ट्रीय स्तर पर खेल चुके अच्छे खिलाड़ी खेल षिक्षक के रूप में भर्ती हो सके। 
उल्लेखनीय है कि 26 से 30 सितम्बर के बीच आयोजित 5 दिवसीय राज्य स्तरीय स्कूली फ्री स्टाईल कुष्ती प्रतियोगिता में शहडोल संभाग को छोड़कर प्रदेष के सभी संभागों से बालक वर्ग में 14 व 19 वर्ष के ग्रुप में तथा बालिका वर्ग में 19 वर्ष वर्ग के खिलाड़ी शामिल हुये। प्रत्येक संभाग से 28-28 पहलवान इस प्रतियोगिता में शामिल हुये। 

No comments:

Post a Comment