AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Thursday 15 September 2016

जिले का दूध उत्पादन बढ़ाने के लिए प्रयास जारी हैं

जिले का दूध उत्पादन बढ़ाने के लिए प्रयास जारी हैं

खण्डवा 15 सितम्बर 2016 - खण्डवा जिले में इंदौर दुग्ध सहकारी संघ मर्यादित इंदौर के द्वारा 7 मिल्क रूट निर्धारित कर दुग्ध संकलन किया जाता है। जिले में कुल 80 दुग्ध उत्पादन समितियां कार्यषील है, जिनमें लगभग 3000 सदस्य इन समितियों के माध्यम से इंदौर सहकारी दुग्ध संघ को दुग्ध प्रदाय करते है। जिले में दुग्ध उत्पादन में वृद्धि के लिए कार्यरत 7 मिल्क रूटो को 40 क्लस्टरो में विभाजित किया गया है। प्रत्येक क्लस्टर में पषुपालन विभाग के सहायक पषु चिकित्सा क्षेत्र अधिकारी को क्लस्टर प्रभारी बनाया गया है, जिनका पर्यवेक्षण विकासखण्ड स्तर पर पषु चिकित्सा विस्तार अधिकारी के द्वारा किया जा रहा है एवं जिला स्तर पर समन्वय समिति में मॉनिटरिंग की जाती है। 
सभी क्लस्टरो में वर्तमान में कार्यरत दुग्ध समितियों के अतिरिक्त 25 नवीन दुग्ध समितियों के गठन का लक्ष्य रखा गया है। पूर्व से कार्यरत समितियों के सुदृढ़ीकरण के लिए उनके वर्तमान सदस्यों सहित कार्यक्षेत्र में निवासरत अन्य दुग्ध उत्पादको एवं प्रस्तावित समितियों के कार्यक्षेत्र में निवासरत दुग्ध उत्पादको के लिए कुल 2000 नवीन डेयरी प्रकरण स्वीकृत करने एवं हितग्राहियों को इंदौर दुग्ध सहकारी संघ से जोड़ने की योजना है ताकि बैंको के द्वारा स्वीकृत ऋण प्रकरण में वसूली भी सुनिष्चित हो सके। लक्षित 2000 प्रकरणो में से 1000 प्रकरण जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक तथा 1000 प्रकरण के लक्ष्य जिले में कार्यरत क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक सहित सभी राष्ट्रीयकृत बैंको को दिया गया है।
जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मर्यादित खण्डवा के द्वारा इस योजना में स्वीकृत किए जाने वाले प्रकरणों के लिए ब्याज दर 13.50 प्रतिषत  से घटाकर 11  प्रतिषत की गई है। बैंक के द्वारा अब तक अपनी 7 शाखाओं के 103 हितग्राहियों का कुल 201 लाख के डेयरी प्रकरण स्वीकृत किये गये है , जिनका वितरण भी प्रारंभ हो गया है। ग्राम नहाल्दा एवं जूनापानी में 12 दुग्ध उत्पादको के द्वारा ऋण की प्रथम किष्त से 24 दुधारू भैसे धंुधडका जिला मंदसौर एवं जुबेरगंज मंडी जिला फैजाबद उत्तर प्रदेष से क्रय की जाकर 14 सितम्बर को लाई गई है। इन पषुओं के बीमा प्रीमियम की 50 प्रतिषत राषि शासन के द्वारा दी जावेगी जिसकी कार्यवाही उप संचालक पषुपालन विभाग के द्वारा की जा रही है। कलेक्टर श्रीमती स्वाति मीणा नायक के द्वारा इन पषुपालको को दुग्ध सहकारी समिति के माध्यम से जोड़ने हेतु कार्यवाही के निर्देष इन्दौर दुग्ध संघ के क्षेत्र प्रबंधक को दिए गए है।

No comments:

Post a Comment