AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Wednesday 28 September 2016

खण्डवा में प्रदेष स्तर का डाइट केन्द्र विकसित किया जायेगा - स्कूल षिक्षा मंत्री श्री शाह

खण्डवा में प्रदेष स्तर का डाइट केन्द्र विकसित किया जायेगा
- स्कूल षिक्षा मंत्री श्री शाह
डाइट केन्द्र के विकास के लिए 1 करोड़ रू. स्वीकृत किये षिक्षा मंत्री
ने

खण्डवा 28 सितम्बर 2016 - स्कूल षिक्षा मंत्री कुंवर श्री विजय शाह ने बुधवार को जिला षिक्षा एवं प्रषिक्षण संस्थान डाइट का दौरा कर वहां प्राचार्याे की बैठक ली तथा डाइट में प्रषिक्षण प्राप्त कर रहे षिक्षकों से भी चर्चा की। इस दौरान उन्होंने प्राचार्यो की बैठक में संबोधित करते उन्होंने खण्डवा के डाइट केन्द्र के विकास के लिए 1 करोड़ रूपये स्वीकृत करने की घोषणा की। उन्होंने प्राचार्य डाइट श्री भालेराव से कहा कि डाइट केन्द्र के विकास के लिए विस्तृत प्राकलन तैयार करायें तथा यदि 1 करोड़ रूपये से अधिक की भी जरूरत हो तो राषि स्वीकृत की जायेगी ताकि खण्डवा में प्रदेष स्तर का डाइट केन्द्र स्थापित हो सके। इससे पूर्व डाइट के प्राचार्य श्री भालेराव ने मंत्री श्री शाह को पुस्तकों का सेट भेंट कर स्वागत किया। इस दौरान जिला षिक्षा अधिकारी श्री पी.एस. सोलंकी , डीपीसी श्री आर.के. सेन भी मौजूद थे।
स्कूल षिक्षा मंत्री श्री शाह ने इस अवसर पर कहा कि षिक्षकों के स्थानांतरण षिक्षकों की पसंद के आधार पर ही किये जायेंगे। आगामी 1 नवम्बर से ऑनलाइन प्रक्रिया प्रारंभ कर षिक्षकों से ऑनलाइन स्थानांतरण आवेदन प्राप्त किये जायेंगे। इस तरह की ऑनलाइन ट्रांसफर आवेदन कार्यवाही करने वाला प्रदेष का पहला विभाग स्कूल षिक्षा विभाग होगा। स्कूल षिक्षा मंत्री श्री शाह ने कहा कि उनका यह मानना है कि षिक्षकों को उनकी मनपसंद जिले में पदस्थापना के बाद षिक्षक और अधिक मन लगाकर पढ़ायेंगे। उन्होंने कहा कि षिक्षकों को अच्छे मन से प्रसन्न रहकर बच्चों को पढ़ाना चाहिए। उन्होंने प्राचार्यो से कहा कि षिक्षा विभाग की कार्यप्रणाली में सुधार के लिए वे भी उपयोगी सुझाव दें। इससे पूर्व जिला षिक्षा अधिकारी श्री सोलंकी ने अपने संबोधन में कहा कि खण्डवा जिले के विद्यार्थी विभिन्न प्रतियोगिताओं में जिले का नाम रोषन कर रहे है। उन्होंने बताया कि इस्पायर अवार्ड प्रर्दषनी में खण्डवा जिले के 2 विद्यार्थियों के मॉडल राष्ट्रीय स्तर के लिए चयनित हुये है, जो एक उल्लेखनीय उपलब्धी है। प्राचार्य श्री भालेराव ने मंत्री श्री शाह को विष्वास दिलाया कि डाइट प्रषिक्षण केन्द्र को आदर्ष प्रषिक्षण केन्द्र के रूप में विकसित करने के लिए वे हर संभव प्रयास करेंगे। 
स्कूल षिक्षा मंत्री श्री शाह ने इसके बाद बी.एड कॉलेज का भी दौरा किया तथा वहां अध्ययनरत विद्यार्थियों से चर्चा की। उन्होंने वहां प्रषिक्षणरत अतिथि षिक्षकों को बताया कि प्रदेष सरकार अतिथि षिक्षकों के मानदेय को लगभग दुगना करने पर विचार कर रही है ताकि अतिथि षिक्षक भी सम्मान से जीवन यापन कर सके। 

No comments:

Post a Comment