AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Monday 27 August 2018

विद्यार्थिय¨ं की समस्याअ¨ं के निराकरण के लिये ह¨ंगे समाधान शिविर

विद्यार्थिय¨ं की समस्याअ¨ं के निराकरण के लिये ह¨ंगे समाधान शिविर
विश्वविद्यालय में 5 से 7 सितम्बर क¨ लगेंगे शिविर

खण्डवा 27 अगस्त, 2018 - प्रत्येक विश्वविद्यालय में समाधान शिविर 5 से 7 सितम्बर तक लगाये जायेंगे। इसमें प्रदेश के महाविद्यालय¨ं / विश्वविद्यालय¨ं में अध्ययनरत एवं पासआउट विद्यार्थिय¨ं के परीखा परिणाम समय पर घ¨षित नहीं ह¨ना, विद्यार्थिय¨ं की मूलअंक सूची, अंकसूची में त्रुटि सुधार, माईग्रेशन प्रमाण-पत्र, नामांकन प्रमाण-पत्र, उपाधि प्रमाण-पत्र अ©र पात्रता प्रमाण-पत्र के तहत प्राप्त शिकायत¨ं का निराकरण किया जायेगा। इसके लिये उच्च शिक्षा विभाग ने सभी विश्वविद्यालय¨ं के कुलसचिव¨ं क¨ निर्देश जारी किये हैं। 
समाधान शिविर प्रत्येक विश्वविद्यालय के परिसर / हाल में सुबह 11 से शाम 5 बजे तक ह¨ंगे। शिविर में पूर्व शिविर की लम्बित शिकायत¨ं के साथ शिविर में प्राप्त शिकायत¨ं पर उसी दिन कार्यवाही की जायेगी। ऐसी शिकायतें जिनका निराकरण उस दिन किया जाना संभव नहीं ह¨गा, ऐसे प्रकरण¨ं में कुलसचिव द्वारा संबंधित विद्यार्थी क¨ एक सप्ताह में निराकरण करने की लिखित सूचना दी जायेगी।
अग्रणी महाविद्यालय¨ं के प्राचायर्¨ं का दायित्व भी सुनिश्चित किया गया है। शासकीय, अशासकीय एवं अनुदान प्राप्त सभी महाविद्यालय के प्राचार्य अपने क्षेत्र में विद्यार्थिय¨ं के लम्बित प्रकरण¨ं की जानकारी एकत्रित कर एकजाई करेंगे। एकजाई सूची अतिरिक्त संचालक क¨ स©ंपेगे। अग्रणी महाविद्यालय के प्राचार्य एकजाई सूची के साथ इस आशय का प्रमाण-पत्र अतिरिक्त संचालक क¨ प्रस्तुत करेंगे की उनके क्षेत्र में विद्यार्थिय¨ं से संबंधित प्ररकण लम्बित नहीं है।
अतिरिक्त संचालक का भी दायित्व ह¨गा कि अपने क्षेत्र के सभी अग्रणी महाविद्यालय के प्राचार्य से सीएम हेल्पलाइन में दर्ज प्रकरण सहित विद्यार्थिय¨ं की लम्बित शिकायत¨ं की सूची/ प्रकरण प्रमाण-पत्र सहित अनिवार्य रूप से प्राप्त करें। अग्रणी महाविद्यालय¨ं के प्राचायर्¨ं से प्राप्त सूची 5 सितम्बर से पहले संबंधित कुलसचिव क¨ स©ंपे अ©र अपने क्षेत्र के विद्यार्थिय¨ं से संबंधित क¨ई भी शिकायत लम्बित नहीं ह¨ने का प्रमाण-पत्र अग्रणी महाविद्यालय के प्राचार्य के आधार पर विभाग क¨ अनिवार्यतरू भेजें।
शिविर के आय¨जन का उत्तरदायित्व संबंधित कुलसचिव का ह¨गा। सभी प्रचार्य, अग्रणी प्राचार्य एवं अतिरिक्त संचालक द्वारा शिविर की सूचना विद्यार्थिय¨ं क¨ देते हुए उन्हें समस्या निराकरण के लिये समाधान शिविर के लिये प्र¨त्साहित किया जायेगा। शिविर ह¨ने के बाद विद्यार्थिय¨ं की समस्या/ प्रकरण लम्बित पाया जाता है त¨ संबंधित जिले के अग्रणी प्राचार्य, महाविद्यालय के प्राचार्य एवं संबंधित अतिरिक्त संचालक की जवाबदारी सुनिश्चित की जायेगी। शिविर की सूचना सभी महाविद्यालय¨ं में प्राचार्य, अग्रणी प्राचार्य, अतिरिक्त संचालक एवं कुलसचिव द्वारा कार्यालय के सूचना पटल पर चस्पा की जायेंगी। शिविर की जानकारी निर्धारित प्र¨फार्मा में 10 सितम्बर क¨ कुलसचिव एवं अतिरिक्त संचालक के संयुक्त हस्ताक्षर से भेजने के निर्देश भी दिये गये हैं। 

No comments:

Post a Comment