AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Saturday 25 August 2018

मुख्यमंत्री जनकल्याण योजना ‘संबल‘ योजना गरीब परिवारों के लिए है वरदान - स्कूल षिक्षा मंत्री डाॅ. शाह

मुख्यमंत्री जनकल्याण योजना ‘संबल‘ योजना गरीब परिवारों के लिए है वरदान - स्कूल षिक्षा मंत्री डाॅ. शाह
हितग्राही सम्मेलन में 28 हितग्राहियों को वितरित की गई 22.95 लाख रू. की मदद 



खण्डवा 25 अगस्त, 2018 - प्रदेश के स्कूल षिक्षा मंत्री डाॅ. कुंवर विजय शाह ने शनिवार को पुरानी कृषि उपज मण्डी परिसर में आयोजित जिला स्तरीय मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना एवं अन्य हितग्राही मूलक योजनाओं का लाभ वितरण कार्यक्रम में शासन की विभिन्न स्वरोजगार योजनाओं के हितग्राहियों को स्वीकृति पत्र वितरित किए। इस कार्यक्रम में भोपाल से मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना एवं अन्य हितग्राही मूलक योजनाओं का लाभ वितरण सम्मेलन में मुख्यमंत्री श्री षिवराज सिंह चैहान के संबोधन का सीधा प्रसारण किया गया, जिसमंे मुख्यमंत्री श्री चैहान ने प्रदेष के अनेक जिलों के हितग्राहियों से सीधी बात भी की। कार्यक्रम में स्कूल षिक्षा मंत्री डाॅ. शाह ने संबोधित करते हुए कहा कि संबल योजना की मदद से कोई भी मजदूर अब मजबूर नहीं रहेगा। इस अवसर पर खण्डवा विधायक श्री देवेन्द्र वर्मा, महापौर श्री सुभाष कोठारी, नगर निगम आयुक्त श्री जे.जे. जोषी, सिविल सर्जन डाॅ. ओ.पी. जुगतावत सहित विभिन्न जनप्रतिनिधि व अधिकारीगण मौजूद थे।
स्कूल षिक्षा मंत्री डाॅ. शाह ने संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेष सरकार गरीबों को हर तरह से आर्थिक रूप से सक्षम बनाने के लिए कृत संकल्पित है। गरीबांे की बेटियों के विवाह, गरीबों के बच्चों को उच्च षिक्षा, गरीबों को निःषुल्क पक्के मकान जैसी मूलभूत सुविधाएं प्रदेष सरकार की विभिन्न योजनाओं से मिल रही है। प्रदेष में गांव-गांव में पक्की सड़क, गांव-गांव में बिजली, स्कूल, अस्पताल व आंगनवाड़ी केन्द्र भवन निर्मित किए जा चुके है। स्कूल षिक्षा मंत्री डाॅ. कुंवर विजय शाह ने अपने संबोधन में कहा कि संबल योजना के इस सम्मेलन में हाथ ठेला चालक, चाय व पान का ठेला लगाने वाले, फुटकर विक्रेता, फल विक्रेता, रिक्षा चालक, आॅटो रिक्षा चालक, गली मोहल्लों में छोटी किराने की दुकान लगाने वाले फुटकर विके्रता इस योजना के तहत लाभान्वित हो रहे है। उन्होंने कहा कि कोई भी पात्र व्यक्ति को इस योजना का लाभ लेने से न छूटे यह सुनिष्चित किया जायेगा । साथ ही यह भी सुनिष्चित किया जायेगा कि कोई अपात्र व्यक्ति इस योजना का लाभ न ले सके। 
विधायक श्री वर्मा ने इस अवसर पर कहा कि प्रदेष सरकार महिलाओं को सषक्त बनाने के लिए नई नई योजनाएं संचालित कर रही है। सरकारी नौकरियों, त्रि स्तरीय पंचायतों एवं स्थानीय निकाय निर्वाचन में महिलाआंे को आरक्षण दिया गया है। उज्जवला योजना से महिलाओं को चूल्हा फूकने से मुक्ति मिली है तथा मुख्यमंत्री कन्यादान योजना व लाड़ली लक्ष्मी योजना लागू होने के बाद से बेटी को परिवार पर बोझ नहीं समझा जाता है। 
इन्हें दी गई सहायता
इस अवसर पर स्कूल षिक्षा मंत्री डाॅ. शाह ने मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के 5 हितग्राहियों को कुल 10 लाख रू. की आर्थिक सहायता दी गई, जिनमें श्रीमती किरण शर्मा, कैलाष धाकड़, सदीप यादव, अनुपा यादव व विवेक चैरे को 2-2 लाख रू. की मदद दी गई है। इसी तरह मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना के 5 हितग्राहियों को 2.50 रू. की मदद दी गई, जिसमें सोनाली शर्मा को ब्यूटी पार्लर के लिए 50 हजार रू., संध्या पाराषर को जनरल स्टोर के लिए 50 हजार रू., शेख अनवर को कटलरी व्यवसाय के लिए 50 हजार रू., युवराज काले को बर्फ चार्ट व्यवसाय के लिए 50 हजार रू., श्रीमती पूजा त्रिपाठी को पापड़ व्यवसाय के लिए 50 हजार रू. की मदद शामिल है। इसके अलावा 2 हितग्राहियों यासमीन बी निवासी ब्राह्मण पुरी तथा सुनैयना सेनी अम्बेडकर वार्ड को संबल योजना के तहत 2-2 लाख रू. की अनुग्रह सहायता, जाॅबकार्ड अंतर्गत 2 मृत व्यक्तियों के परिजनों श्रीमती रसीदा बी व श्रीमती रंजनी अग्रवाल को 2.05-2.05 लाख रू. की सहायता, 3 मजदूरों एजाज खान, सुमन बाई व जुबेदा बी को उनकी पुत्रियों के विवाह के लिए 25-25 हजार रू. की आर्थिक मदद, कल्याणी पेंषन योजना के तहत 5 हितग्राहियों लक्ष्मी बाई, रेखा बाई, शीला मलिक, हाजरा बी व माया बाई को 300-300 रू. की मदद तथा 5 परिवारों को राष्ट्रीय सहायता योजना के तहत 1 लाख रू. की मदद वितरित की गई। इसमें श्री शाहीद, श्रीमती समसाद, श्रीमती सीमा, श्री राजवीर व श्रीमती सावित्री को कुल 20-20 हजार रू. की सहायता शामिल है। इस तरह कुल 28 हितग्राहियों को 22.95 लाख रू. की मदद कार्यक्रम में वितरित की गई। कार्यक्रम में हुकुम सोलंकी, मुन्ना अंकेल, अजय वर्मा, पार्वती बाई , दीपक व भोजराम को संबल योजना के तहत स्मार्ट कार्ड प्रदान किए गए। कार्यक्रम में 6 स्वसहायता समूहों को 10-10 हजार रू. की आवर्ति निधि के चैक दिए गए जिनमें रामरतन स्वसहायता समूह, सोनू स्वसहायता समूह, नाजिया स्वसहायता समूह, गुलषन स्वसहायता समूह, बाबा स्वसहायता समूहव सखी मुस्कान स्वसहायता समूह शामिल है।

No comments:

Post a Comment