AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Friday 31 August 2018

स्कूल षिक्षा मंत्री डाॅ. शाह ने ग्राम रोषनी में तेंदूपत्ता बोनस वितरित किया

स्कूल षिक्षा मंत्री डाॅ. शाह ने ग्राम रोषनी में तेंदूपत्ता बोनस वितरित किया 

खण्डवा 31 अगस्त, 2018 - प्रदेष के स्कूल षिक्षा मंत्री डाॅ. कुंवर विजय शाह ने शुक्रवार को खालवा विकासखण्ड के ग्राम रोषनी में वर्ष 2017 का तेंदूपत्ता लाभांष वितरण किया। इस दौरान मुख्य वन संरक्षक श्री एम.के. अग्रवाल, वनमण्डाधिकारी श्री झा भी मौजूद थे। इस दौरान बताया गया कि खण्डवा जिले में वर्ष 2017 में लगभग 8.97 करोड़ रूपये लाभांष के रूप में तेंदूपत्ता संग्राहकों को वितरित किया जा रहा है। जबकि वर्ष 2016 में 3.26 करोड़ रू., वर्ष 2015 में 1.55 करोड़ तथा वर्ष 2014 में 1.25 करोड़ रू. वितरित किया गया था। मंत्री डाॅ. शाह ने इस अवसर पर संबोधित करते हुए कहा कि तेंदूपत्ता संग्राहकों की परेषानी को समझते हुए सरकार ने उनके बोनस की राषि में वृद्धि करने के साथ साथ उन्हें पानी की कुप्पी, जूते, चप्पल, महिलाओं को साडियां भी वितरित की गई है। 
मंत्री डाॅ. शाह ने इस अवसर पर संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेष सरकार द्वारा तेंदूपत्ता संग्राहक कल्याण योजना के तहत संग्राहक की मृत्यु होने पर दी जाने वाली सहायता 26 हजार से बढ़ाकर 2 लाख रूपये की गई है। उन्होंने कहा कि प्रदेष सरकार की संबल योजना से अब मजदूरों के परिवार में सामान्य मृत्यु होने पर 2 लाख रू. व दुर्घटना में मृत्यु होने पर 4 लाख रू. की अनुग्रह सहायता दी जाती है, जिससे परिवार को बुरे वक्त में सहारा मिल जाता है। 
तेन्दुपत्ता बोनस वितरण कार्यक्रम में स्कूल षिक्षा मंत्री डाॅ. कुंवर विजय शाह ने संबल योजना के तहत ग्राम रोषनी निवासी श्रीमती मिश्री बाई पति मुंषी को 2 लाख रूपये की अनुग्रह सहायता स्वीकृति पत्र दिया गया। इसके अलावा उन्होंने ग्राम धावड़ी, पटाजन, बाराकुण्ड सहित कुल 7 ग्रामों के ग्रामीणों को संबल कार्ड वितरित किए गए। कार्यक्रम में ग्राम झिरपा, कोटवाडिया व मालवाडी के कुल 15 लागों को सामुदायिक वनाधिकार पट्टे वितरित किए है तथा ग्राम खेरदा व टिमरनी के 58 ग्रामीणों को व्यक्तिगत वनाधिकार पट्टे वितरित किए। इस दौरान 6 कला मण्डलियों को वाध्य यंत्र क्रय करने के लिए 25-25 हजार रू. के चेक भी वितरित किए गए। 
तेंदूपत्ता संग्राहक निष्चिंत होकर पहने जूते चप्पल
       मंत्री डाॅ. शाह ने कार्यक्रम मेंकहा कि तेंदूपत्ता संग्राहकांे को वितरित किए गए जूते , चप्पलो के बारे में कुछ शरारती तत्वों द्वारा कहा जा रहा है कि इससे गंभीर बीमारी का खतरा है, जबकि प्रदेष सरकार द्वारा जूते चप्पल वितरण से पूर्व ही भारतीय लेदर रिसर्च इंस्टीट्यूट चैन्नई से विस्तृत जांच कराई जा चुकी है। मंत्री डाॅ. शाह ने कहा कि वे लोगों की शंका निवारण के लिए अब ये ही जूते पहनेंगे। उन्होंने सभी उपस्थित तेंदूपत्ता संग्राहकों से कहा कि वे किसी की बातों में नहीं आए और निष्चित होकर जूते चप्पल पहने। मंत्री डाॅ. शाह ने कहा कि कुछ लोग नहीं चाहते है कि आदिवासी जूते चप्पल पहनें, और सम्मान से रहें, इसलिए इस तरह की अफवाहें फैलाई जा रही हंै। 
इन्हें दी गई तेंदूपत्ता बोनस राषि
      कार्यक्रम में मंत्री डाॅ. शाह ने 3 बैंकों के प्रबंधकों के लेपटाॅप पर बटन दबाकर तेंदूपत्ता संग्राहकों की बोनस राषि संबंधित हितग्राहियों के खाते में आॅनलाइन जमा करने की कार्यवाही की। कार्यक्रम में सांकेतिक रूप से कुछ संग्राहकों को बोनस राषि के चैक उन्होंने वितरित किए। इस दौरान ग्राम किरगांव के सुरेष, देवला के कैलाष व कोठी के नानकराम , गुड़ी के सामोजी व आत्माराम, बलड़ी के रामदिन, पुरनी के अषोक, सेल्दामाल के मोजीलाल व चम्पालाल, आषापुर के जगदीष व रामचरण, इंदरसिंह, आवलिया के नंदा व दादू, ग्राम खार के सुखराम व ओंकार को तेंदूपत्ता लाभांष की राषि वितरित की गई। 

No comments:

Post a Comment