AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Thursday 23 August 2018

मीडिया प्रतिनिधियों को दी गई निर्वाचन संबंधी तैयारियों की जानकारी

मीडिया प्रतिनिधियों को दी गई निर्वाचन संबंधी तैयारियों की जानकारी

खण्डवा 23 अगस्त, 2018 - आगामी विधानसभा निर्वाचन के लिए जिला प्रशासन द्वारा की जा रही तैयारियांे के संबंध में गुरूवार को मीडिया प्रतिनिधियों को जानकारी दी गई। कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री विषेष गढ़पाले ने मीडिया प्रतिनिधियों से विस्तृत चर्चा कर उन्हें वीवीपैट मशीन संचालन की प्रक्रिया भी समझाई। इस दौरान पुलिस अधीक्षक श्रीमती रूचिवर्धन मिश्र, अपर कलेक्टर श्री बी.एस. इवने तथा स्वीप नोडल अधिकारी एवं जिला षिक्षा अधिकारी श्री जे.एल. रघुवंषी सहित विभिन्न अधिकारी भी मौजूद थे। कलेक्टर श्री गढ़पाले ने इस अवसर पर मीडिया प्रतिनिधियों को बताया कि जिले के चारों विधानसभा क्षेत्रों में वर्तमान में 865124 मतदाता है, जिनमें 450358 पुरूष, 414718 महिला तथा 48 अन्य मतदाता है। वर्तमान में मतदाता सूची पुनरीक्षण का कार्य जारी है। प्रारूप मतदाता सूची का प्रकाशन हो चुका है। दावे आपत्ति प्राप्त करने की अंतिम तिथि 31 अगस्त निर्धारित है, जिसके बाद मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन होगा। उन्होंने मीडिया प्रतिनिधियों से अपील की कि मतदाता सूची के संबंध मंे दावे आपत्ति प्रस्तुत करने के कार्यक्रम का व्यापक प्रचार प्रसार करें। 
कलेक्टर श्री गढ़पाले ने मीडिया प्रतिनिधियों को बताया कि युवा मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक करने पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। चारों विधानसभा क्षेत्र मिलाकर जिले में कुल 1151 मतदान स्थापित किए गए है, जिसमंे मांधाता विधानसभा में 264, हरसूद विधानसभा क्षेत्र में 272, खण्डवा विधानसभा क्षेत्र में 299 व पंधाना विधानसभा क्षेत्र में 316 मतदान केन्द्र शामिल है। सभी मतदान केन्द्रों पर बीएलओ नियुक्त किए गए है। उन्होंने बताया कि जिले में कुल 1730 बैलेट यूनिट , 1440 कन्ट्रोल यूनिट तथा 1500 वीवीपैट मशीन उपलब्ध कराई गई है। सभी ईवीएम व वीवीपैट मशीन की प्रथम स्तरीय जांच हो चुकी है। सभी ईवीएम व वीवीपैट मशीन विधानसभा निर्वाचन मंे मतदान सामग्री का वितरण तथा मतगणना का कार्य जिला षिक्षा एवं प्रषिक्षण संस्थान खण्डवा में किया जायेगा। 
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री गढ़पाले ने मीडिया प्रतिनिधियों को बताया कि महाराष्ट्र राज्य के अमरावती जिले की सीमा से लगे क्षेत्र में कुल 11 मतदान केन्द्र स्थापित है। दिव्यांग मतदाताओं के लिए मतदान केन्द्र पर रेम्प व व्हील चेयर तथा ट्राइसाईकिल की व्यवस्था की जायेगी। उन्होंने बताया कि पिछले निर्वाचन के बाद जिले में इस बार एक नया मतदान केन्द्र क्रमांक 127 शासकीय कन्या शाला भवन में स्थापित किया गया है। उन्होंने कहा कि पूर्व मंे कई लोगों को यह भ्रांति थी कि उनके द्वारा डाला गया मत अन्य किसी प्रत्याशी के पक्ष में चला जाता है, इस भ्रांति को दूर करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने वीवीपैट मशीन की व्यवस्था लागू की है, जिसमंे मतदाता जिस प्रत्याशी के पक्ष मंे मतदान करेगा वह उसे स्क्रीन पर दिखेगा तथा 7 सेकेण्ड बाद उसकी पर्ची वीवीपैट के बाॅक्स में गिर जायेगी। उन्होंने बताया कि 12 जुलाई से 10 अगस्त के बीच एक माह तक जिले के सभी ग्रामों में वीवीपैट जागरूकता रथ भ्रमण कर चुका है तथा वर्तमान में ग्रामीण हाट बाजारों, स्कूलों, विभिन्न चैराहो पर वीवीपैट मशीन का संचालन नागरिकों को दिया जा रहा है।
पुलिस अधीक्षक श्रीमती मिश्र ने इस दौरान मीडिया प्रतिनिधियों से कहा कि मतदाता निर्भय होकर स्वतंत्र व निष्पक्ष मतदान कर सके इसके लिए जिले में सभी आवश्यक व्यवस्थाएं अभी से सुनिश्चित की जा रही है। उन्हांेने बताया कि जिले में वल्नरेवल मतदान केन्द्रों की मैपिंग कर ली गई है। खण्डवा जिले सेे महाराष्ट्र की ओर जाने वाले मार्गो पर निर्वाचन के दौरान नाके बंदी की जायेगी तथा वाहनों में आने जाने वाले नागरिकों की चेकिंग होगी। उन्होंने बताया कि अवैध सायरन, हूटर व नेम प्लेट वाले वाहनों की पहचान कर उनके विरूद्ध कार्यवाही की जा रही है। 
मीडिया प्रतिनिधियों ने भी वीवीपैट मशीन चलाकर देखी
            प्रेसवार्ता के बाद कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री गढ़पाले व पुलिस अधीक्षक श्रीमती मिश्र की उपस्थिति में सभी मीडिया प्रतिनिधियों को वीवीपैट मशीन संचालन की प्रक्रिया के बारे में समझाया तथा सभी से कहा कि सभी इस मशीन में मतदान कर वीवीपैट मशीन संचालन प्रक्रिया को देखे। उपस्थित सभी पत्रकारों ने मशीन संचालन करके स्वयं देखा। 

No comments:

Post a Comment