AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Wednesday 8 March 2017

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस का वृहद रूप में आयेाजन

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस का वृहद रूप में आयेाजन
 कड़ी से कड़ी जुड़कर मजबूत तंत्र बनें - कलेक्टर श्रीमती नायक





खण्डवा 08 मार्च, 2017 - अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर मातृशक्ति को समर्पित भव्य कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कलेक्टर श्रीमती स्वाति मीणा नायक ने कहा कि महिलाओं को आगे लाने के लिए एक आगाज किया ताकि सभी कड़ी से कड़ी जुड़कर एक मजबूत तंत्र बनें, महिला आर्थिक रूप से मजबूत रहेगी तो वह सभी दृष्टि से मजबूत रहेगी। इस प्रकार का कार्यक्रम हमने आज शुरू किया है। उन्होंने कहा कि महिलाओं द्वारा जो स्टॉल लगाये गये है उनमें से सुन्दर कढ़ाई की सराहना करते हुये कहा कि वह पूरे देष में जानी जायेगी और व्यवसाय करना टेड़ी खीर है, इस कार्यक्रम के माध्यम से हमें उनका मुकाम हासिल कराना है। उन्होंने कहा कि जो बोलो दिल से बोलो आडम्बर नहीं होना चाहिए। कार्य का विभाजन महिल एवं पुरूष में नहीं होना चाहिए।  खण्डवा जिले की महिलाओं के लिए कहा कि जिस दिन पूरे आत्मविष्वास के साथ उद्यमिता के क्षेत्र में कदम रखेगी तो 4 साल बाद सिर्फ खण्डवा में ही नहीं बल्कि अन्तर्राष्ट्रीय स्पर पर छा जायेगी। 
  कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कलेक्टर श्रीमती नायक ने कहा कि घर बैठे आप अपना बिजनेस कर सकते है इसके लिए ऑनलाईन वेबसाइट डिजाइनर्स को भी इस कार्यक्रम में बुलाया गया जो घर बैठे कैसे कार्य करें इसके बारे में जानकारी दे रहे है। उन्होंने सभी बैंकर्स से कहा कि किसी महिला को व्यवसाय के लिए ऋण देने में सहायता प्रदान करें। प्रत्येक महिला को संकल्प के रूप में कहा कि एक साल में उन्नति की कार्ययोजना बनाइये और देखे आप निष्चित ही सफल होंगे। महिला के प्रति किसी भी अपराध को चाहे वह छोटे-छोटे क्यों न हो उसे गंभीरता से लिया जायेगा और उस पर कार्यवाही की जायेगी, इस हेतु महिलाएं असुरक्षा का भाव मन में न रखे। उन्होंने कहा कि महिलाओं पर लगे सामाजिक प्रतिबंधों को हटाना होगा संविधान में सभी को समान अधिकार दिये गये है। प्रत्येक महिलाएं अपने जीवन के निर्णयों में सहभागिता करें, उन्हें सामाजिक परिवेषन बनाने की आवष्यकता है। उन्होंने कहा कि यह इतना अनूठा अनुमानित कार्यक्रम था इसकी संकल्पना मीडिया कान्फ्रंेंस से निकलकर बाहर आई। कलेक्टर श्रीमती नायक ने कपड़े पर छपाई की तथा आटोग्राफ दिया।
  इस दौरान जिला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती हसीना भाटे ने भी संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश में बेटियों के लिये कई अनूठी योजनाएँ शुरू की गई हैं। उन्होंने बेटियों और महिलाओं की ओर से मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया। प्रदेष सरकार द्वारा चलाई गई योजनाओं का लाभ हम उठाये और घर पर ही अचार, पापड़ आदि बना सकते है। इसके लिए समूह बनाकर कार्य करें और आगे बढ़े। इस अवसर पर जिला एवं सत्र न्यायाधीष माननीय श्री आर.के. गौतम ने जिले की कलेक्टर की सराहना करते हुए कहा कि वे इतनी ऊर्जावान है तभी इतना वृहद कार्यक्रम आयोजित हो सका है। उन्होंने कहा कि भारत के संविधान में निर्माताओं ने भी इस बात का ध्यान रखा कि लैंगिक भेदभाव न हो। उन्हांेने राज्य सरकार की सराहना करते हुए कहा कि  यह बहुत बड़ी उपलब्धि है कि बेटियों के जन्म से लेकर विवाह तक की सारी योजनाएं शुरू की गई है। इस दौरान पूर्व महापौर श्रीमती अणिमा उबेजा ने इस अवसर पर कहा कि कलेक्टर चूंकि महिला है इसलिए उन्होंने महिलाओं के दर्द को समझा और उन्हें आगे बढ़ाने हेतु इस कार्यक्रम के माध्यम से प्रेरित कर रही है। इस दौरान महापौर श्री सुभाष कोठारी ने कहा कि आने वाले समय में 1 करोड़ रूपये से 30 दुकानों के महिला मार्केट बनाने को कहा है। यह दुकाने इतवारा बाजार में बनायी जायेगी और लागत मूल्य पर ही इसे महिलाओं को प्रदान की जायेगी ताकि महिलाएं उद्यमिता के क्षेत्र में आगे बढ़ सके। इस अवसर पर जनसम्पर्क विभाग द्वारा प्रचार साहित्य का वितरण किया गया। 

बादलों के पार वेबसाईट का हुआ अनावरण
     बादलों के पार एक प्रयास है खण्डवा जिले की नारी शक्ति को सम्मानित करने का , उसे सही अवसर देने का और विभिन्न उद्यमों को हमारे जिले के महिला कौषल से परिचित करवाने का अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर हम सभी कार्य कुषल महिलाओं से आगे आकर अपने हुनर को इस मंच से दुनिया के सामने रखने का आग्रह करते है। इस भावना के साथ जिला पंचायत कार्यालय खण्डवा द्वारा बनाई गई ूूूण्इंकंसवदामचंतण् बवउ नामक वेबसाईट का अनावरण भी किया। हम विष्वास करते है कि हमारी आधी आबादी न केवल घर बल्कि व्यवसायीक क्षेत्र में भी अपनी खुषलता का परिचय अवष्य देगी। 
सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन
अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर डाईट कॉलेज के विद्यार्थियों द्वारा असमानता पर आधारित नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किया और राधा द्वारा नीरजा फिल्म का गाना गाया जिस पर कलेक्टर श्रीमती नायक ने सराहना की। इसी तरह उर्दू प्राथमिक स्कूल परेषीपुरा की नन्ही नन्हीं बच्चियों द्वारा देष मेरा रंगीला देष भक्ति से ओत प्रोत पर नृत्य की प्रस्तुति दी गई। इसी तरह रंगोली प्रतियोगिता, खेलकूद एवं मनोरंजन प्रतियोगिताएं भी आयोजित की गई थी। महिला उद्यमियों द्वारा वर्कषॉप कार्यक्रम भी आयोजित किये गये। 
महिला उद्यमियों द्वारा विभिन्न प्रकार के स्टॉल आयोजित
इस अवसर पर महिला उद्यमियों द्वारा लद्यु इकाईयों के स्टॉल भी लगाये और प्रत्येक स्टॉल पर कलेक्टर श्रीमती नायक द्वारा निरीक्षण किया गया और उनके द्वारा खरीदी भी की गई।  इसके साथ ही महिला उद्यमियों द्वारा घरेलू उपयोग में आने वाले व्यंजन खाने पीने के स्टाल्स भी लगाये गये और कलेक्टर श्रीमती नायक द्वारा सभी महिला उद्यमियों द्वारा आयोजित किए गए स्टाल्स की सराहना की। 
इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. वरदमूर्ति मिश्र, एडिषनल एसपी श्री महेेन्द्र तारणेकर, कलेक्टर की माताजी डॉ. सरोज मीणा एवं पिता जी श्री रामजीलाल मीणा सहित विभिन्न जिला अधिकारीगण मौजूद थे। 

No comments:

Post a Comment