AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Friday 10 March 2017

शांति समिति की बैठक सम्पन्न

शांति समिति की बैठक सम्पन्न

खण्डवा 09 मार्च, 2017 - कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्रीमती स्वाति मीणा नायक ने जिले के होली, धुलेंडी, रंग पंचमी, चेटीचंड, गुड़ी पड़वा आदि त्यौहारों के संबंध में शांति समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित की। त्यौहार के दौरान ध्वनि विस्तारक यंत्रों का प्रयोग इस प्रकार किया जाये कि बच्चों की परीक्षा में बाधा न पहॅुंचे। परम्परागत रूप से नियत स्थान पर ही होली का दहन किया जावे तथा होली बिजली के तारों से दूर बनाई जावे। साथ ही यातायात व्यवस्था भी बाधित न हो। नगर निगम को धुलंड़ी के दिन पानी की व्यवस्था करने के निर्देष प्रदान करने के साथ ही गुलाल से होली खेले जाने एवं पानी को बर्बादी से बचाने का आग्रह किया। स्वास्थ्य के लिए प्रतिकूल रंगों का उपयोग न किया जाये, दूषित रंगों की बिक्री को पुलिस प्रषासन नियंत्रित करें। त्यौहार पर किसी के साथ भी जबरजस्ती न की जाये एवं महिलाआंे के साथ त्यौहार की आड़ में दुव्र्यवहार न हो । अवैध शराब की बिक्री न हो  यह सुनिष्चित करें। होली खेलने के बाद गिले कपड़े बिजली के तारों पर न डाले जावे इसे सुनिष्चित करने के निर्देष बिजली विभाग को प्रदान किये। चिकित्सा विभाग को त्यौहार के दौरान प्राथमिक चिकित्सा सहायता एवं एम्बूलंेस की व्यवस्था करने के निर्देष दिए गए। 
बैठक में शांति समिति की महिला सदस्य श्रीमती निर्मला सर्राफ द्वारा गणगौर एवं शीतला माता पूजन के समय महिला कास्टेबल नियुक्त करने का सुझाव दिया गया, जिसे मान लिया गया। साथ ही कलेक्टर श्रीमती नायक द्वारा कहा गया कि शांति समिति की बैठक में महिला सदस्यों की भागीदारी बढ़ें। बैठक को संबोधित करते हुए श्रीमती नायक ने कहा कि खण्डवा को आर्थिक उन्नति के लिए जाना जायेगा किन्तु यह तभी संभव होगा जब कानून व्यवस्था एवं शांति बनी रहे। शहर में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए प्रषासन कठीबद्ध हैं। शहर में अमन बनाये रखने के लिए आवष्यक की प्रषासन लोगांे के बीच जाकर बात करें। इस हेतु अगली शांति समिति की बैठक का आयोजन शहर के बीचोबीच किया जायेगा। इस दौरान पुलिस अधीक्षक श्री नवनीत भसीन ने कहा कि धारा 144 का पालन करें सोषल मीडिया पर कोई आपत्तिजनक पोस्ट न करें तथा त्यौहार के पूर्व किसी भी सुझाव या समस्या हेतु पुलिस से निःसंकोच सम्पर्क स्थापित करें। 
इस दौरान सहायक कलेक्टर सुश्री अदिति गर्ग, एसडीएम खण्डवा श्री शाष्वत शर्मा, नगर निगम के सभापति श्री   , शहरे आलीम श्री मोलाना सरफूद्दीन, श्री हाजी सलीम अली, श्री अहमद पटेल, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री महेन्द्र ताणेकर सहित विभिन्न जिला अधिकारी व शांति समिति के सदस्य मौजूद थे। 

No comments:

Post a Comment