AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Monday 27 March 2017

अन्त्योदय मेले का उद्देष्य अंतिम व्यक्ति तक शासन की योजनाओं का लाभ पहॅुंचाना - स्कूल षिक्षा मंत्री डॉ. शाह

अन्त्योदय मेले का उद्देष्य अंतिम व्यक्ति तक शासन की योजनाओं का लाभ पहॅुंचाना - स्कूल षिक्षा मंत्री डॉ. शाह
खालवा विकासखण्ड के ग्राम रोशनी में अंत्योदय मेला संपन्न


खण्डवा 25 मार्च, 2017 - जिले के आदिवासी विकासखण्ड खालवा के ग्राम रोशनी में अंत्योदय मेला डॉ. कुंवर विजय शाह के मुख्य आतिथ्य में आज शनिवार को संपन्न हुआ। सर्वप्रथम मेले का शुभारंभ डॉ. शाह द्वारा माँ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलन कर किया गया। तत्पश्चात शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय की छात्राओं द्वारा सरस्वती वंदना प्रस्तुत की गई। इस दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. वदरमूर्ति मिश्र, हरसूद के अनुविभागीय दण्डाधिकारी क्षितिज सिंघल, जनपद पंचायत सीईओ श्री टेमने, जिला सहकारी बैंक के डायरेक्टर श्री दिव्यदत्त शाह एवं अन्य अधिकारी एवं आमजन मौजूद थे।
  डॉ. शाह ने अन्त्योदय मेले में उपस्थित आदिवासी ग्रामजन को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना सहित विभिन्न विभागों के 18035 हितग्राहियों को लगभग 32 करोड़ 55 लाख की राशि की आर्थिक सहायता प्रदान की गई है। इस मेले का उद्देश्य अंतिम व्यक्ति को शासन की योजनाओं का लाभ प्रदान कराना है। उन्होंने प्रत्येक व्यक्ति को योजनाओं के लाभों की जानकारी देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री जी ने आपके लिए विभिन्न योजनाएं बनाई है, जिनका लाभ प्राप्त करने के लिए आपको जागरुक होने की जरूरत है।
 शिक्षा विभाग की ओर से डॉ. शाह ने श्री अजय कालिया को 2500-2500 रूपये का चेक 32 दिव्यांग को प्रदान किया। साथ ही मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना के तहत स्वरोजगार के लिए सबक सिंह पिता भीम सिंह एवं रामखिलावन पटाजन को 20-20 हजार की राशि का चेक प्रदान करते हुए कहा कि इसमें से 10,000 रूपये शासन द्वारा अनुदान दिया जा रहा है तथा मात्र 10,000 ही ऋण के रूप में है जो आपको लौटना है। मुख्यमंत्री जी की प्रशंसा करते हुए कहा कि उनके शासन काल में ही इस प्रकार की योजनाएं बनाई गई है कि बिना गारंटी के भी गरीब आदमी को ऋण प्रदान किया जा रहा है। साथ ही जगत लोहार को वेल्डिंग मशीन के लिए एक लाख रुपये की आर्थिक सहायता का चेक शासन की ओर से माननीय डॉ. शाह द्वारा प्रदान किया गया, और इस प्रकार कुल 5 लोगों को 1 लाख रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की गई। इसी कड़ी में कृषि विभाग के तहत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन योजना के तहत सीताराम नाथू को खेती के लिए मल्टी टूल प्रदान किया गया, जिससे उन्नत कृषि की जा सकती है।
         स्वास्थ्य विभाग की योजना दीनदयाल अंत्योदय स्वास्थ्य सुविधा के तहत 18,000 से अधिक लोगों को दीनदयाल अंत्योदय कार्ड वितरित किए जा चुके है। इसी प्रकार भ्रूण हत्या रोकने के लिए लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत का काव्या भाटे एवं सुनीता दो बच्चियों को एक लाख 18,000 का चेक प्रदान किया गया।
         प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत हरसूद विधानसभा में कुल 36 करोड़ तथा ग्राम रोशनी में 1 करोड़ 70 लाख रूपये की बीमा राशि प्रदान की गई है। इसी तारतम्य में लक्ष्मीनारायण को 1 लाख 55 हजार रूपये का फसल बीमा का चेक प्रदान किया गया तो लक्ष्मी नारायण ने आनंदित होकर कहा कि मैं प्रधानमंत्री जी एवं मुख्यमंत्री जी दोनों को धन्यवाद देता हूं। डॉ शाह द्वारा शीतल मस्कुलर का उदाहरण देते हुए कहा गया कि उसकी उसके जैसी अनेक आदिवासी बालिकाएं जो उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहती हैं के लिए शासन द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है। साथ ही प्राकृतिक प्रकोप से परिवार के मुखिया के हताहत होने पर उसके परिवार को चार लाख रुपए की सहायता राशि प्रदान की जा रही है। साथ ही खालवा विकासखंड के 18 ग्रामों में आने वाले समय में 53 करोड़ की नल जल योजना की घोषणा की गई, ताकि ग्रामीण लोगों को भी शहरों की तरह नल से जल की प्राप्ति हो सके। कोरकु जनजाति के रवि पालबी जैसे आदिवासी बच्चे भी विदेशों में शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं यह मुख्यमंत्री जी द्वारा चलाई गई योजनाओं का ही परिणाम है। साथ ही डॉ. शाह ने घोषणा करते हुए कहा कि 1 हेक्टेयर से कम जमीन वाले किसानों को 2 साल के भीतर अस्थाई बिजली कनेक्शन प्रदान किए जाएंगे एवं माह के पहले शुक्रवार को खालवा में तथा शनिवार को हरसूद में अनिवार्य रूप से समस्त शासकीय अधिकारी जनता की समस्याओं का निराकरण करेंगे और ग्राउंड रोशनी में 50 आदिवासी पुरुषों के लिए एक वृद्ध आश्रम बनाने की इच्छा भी जाहिर की।
         कार्यक्रम का संचालन श्री संतोष सिटोके के द्वारा किया गया । कार्यक्रम के दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. मिश्रा द्वारा भी संबोधित किया गया एवं जनपद पंचायत सीईओ टेमने द्वारा आभार प्रदर्शन किया गया।

No comments:

Post a Comment