AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Tuesday 7 March 2017

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर विषेष

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर विषेष



खण्डवा 07 मार्च, 2017 - खण्डवा कलेक्टर श्रीमती स्वाति मीणा नायक की पहल पर पंख से उड़ान कार्यक्रम के तहत महिलाओं को प्रोत्साहित करने हेतु उद्यमिता के क्षेत्र की महिलाओं के साहस एवं मजबूती को दर्षाने वाली सफलता की कहानी का संकलन कराया गया ताकि अन्य महिलाओं को प्रेरणा मिल सकें, जो निम्नानुसार है -
श्रीमती प्रीति अत्रे  -
श्रीमती प्रीति अत्रे ने हिम्मत जुटाकर ब्यूटी पार्लर में काम करने निकली तो वहीं पर सीख कर नौकरी करना शुरू कर दिया। इसके साथ उन्होंने व्यवसाय को और आगे बढ़ाते हुये सायंकाल में थैली में पापड़, आचार, घर-घर जाकर बेच कर पैसे कमाकर अपने परिवार का भरण पोषण किया। 
श्रीमती हेमलता पालीवाल -
श्रीमती हेमलता पालीवाल ने अपनी शुरूआत सिलाई व बुनाई से की इसके बाद उन्होंने एक स्कूल में पढ़ाना शुरू किया। विद्यालय में छात्रवृत्ति का पूरा कार्यभार संभाला व सांस्कृतिक व सामाजिक गतिविधियों मंे लगातार भागीदारी बढ़ती गई। उन्होंने लायनेस क्लब खण्डवा में सदस्यता ग्रहण की, मरीजों का निःषुल्क आपरेषन करवाएं एवं सेवा के क्षेत्र में आगे बढ़ने के अवसर मिले। बाल विज्ञान कांग्रेस 2001 का राज्य स्तरीय आयोजन अपने खण्डवा जिले में करवाकर 50 जिलों से चयनित विद्यार्थियों को खण्डवा आमंत्रित किया। परिवार की अर्थव्यवस्था कमजोर होने के बाद भी लगातार प्रयासरत् रही और स्कूल की नौकरी के साथ साथ ट्यूषन व सिलाई का काम जारी रखा। वे विज्ञान के प्रयोगों के माध्यम से विद्यार्थियों, महिलाओं व समाजजनों के मन में भ्रांतियों को दूर करने के लिए प्रयास कर रही है। 
श्रीमती षिल्पी राय -
श्रीमती षिल्पी राय बचपन से नाना की प्रेरणा से सामाजिक कार्य करना सीखी। उनके नाना दूसरों की सेवा में अपना सुख पाते थे उनकी प्रेरणा से उनके मन में समाज सेवा का भाव कुटकर भरा और वह भी लोगों की समस्याओं व उनके निदान के लिये विगत 15 वर्षो से कार्य कर रही है, जिसमें वे बाल विकास व सषक्तिकरण से वर्ष  2014 से शौर्यादल के रूप में सक्रीय भागीदारी निभाई। वे महिला सषक्तिकरण की योजनाओं का प्रचार प्रसार व महिलाओं को आत्म निभ्रर बनाने के लिये योजनाओं का लाभ दिलाने जैसे स्तनपान दिवस में कुपोषण से निजात दिलाने , बाल विवाह को रोकने हेतु प्रेरित कर रही है। उनके द्वारा जिला स्तरीय मैनेजमेंट कमेटी में और अषासकीय संस्थाओं में आंतरिक परिवाद समिति गठित की गई , जिसमें 15 अगस्त को कलेक्टर द्वारा सम्मानित किया गया। 
श्रीमती सपना शर्मा -
श्रीमती सपना शर्मा लेखापाल बी.एड कॉलेज खण्डवा में कार्यरत् है। लेखन की विभिन्न विधाआंे में शहर का प्रतिनिधित्व कर चुकी है। 05 मार्च 2017 को नागपुर में महात्मा ज्योतिवा-फूले प्रतिभा संसाधन एकेडमी द्वारा उन्हें कालीदास लिटरेचर नेषनल अवार्ड मिला यह अवार्ड संस्था द्वारा मध्यप्रदेष में उन्हें पहली बार दिया गया है। वे राष्ट्रीय कवि संगम में जिला अध्यक्ष है। सुरभी साहित्य में महिला गौरव सम्मान, दिल्ली मुम्बई समाचार-पत्रों में कविताओं का प्रकाषन, दूरदर्षन भोपाल में काव्यांजली कार्यक्रम में प्रस्तुति, आकाषवाणी इन्दौर व खण्डवा में प्रस्तुति दी गई है।  
श्रीमती साधना उपाध्याय -
श्रीमती साधना उपाध्याय द्वारा खण्डवा के साहित्य कुटीर, ब्राह्मणपुरी में आकर पहली बार निमाड़ी बोली सुनी। देखते ही देखते वह खण्डवा में सांजा फूली का सामूहिक रूप से दीवारों पर काम किया तो हर त्यौहार के भित्ति चित्रण करने के साथ ही गणगौर नृत्यों से रचबस गई। उन्होंने निमाड़ गणगौर एवं लोक कला मण्डल का गठन किया जिसके माध्यम से वर्ष 2014 तक 7000 प्रस्तुतियां समुद्री सतह गोवा से लेकर हिमालय की गोद बद्रीनाथ तक दी। लक्ष्यदीप में गणगौर व निमाड़ी गीत गूंजे जिसे गैर हिन्दी भाषियों में भी सराहा गया। उन्हांेने देष के अनेकों क्षेत्रों में भित्ति चित्रों का चित्रांकन एवं उसके उद्देष्य के बारे में भिन्न- भिन्न क्षेत्रों की जनता को अवगत कराया। महेष्वर के निमाड़ उत्सव में स्कूली बच्चों को प्रषिक्षण दिया। 


निकिता नागौरी -
   निकिता नागौरी ने खण्डवा जिले में सबसे कम उम्र में अपना स्वयं का वतहदप्रंजपवद कमअमसवचमक किया और 3 वर्षाे से लगातार समाजसेवा के क्षेत्र में कार्य रही है। वे  बाल अधिकार फोरम, ब्त्व्डच् भोपाल के माध्यम से बच्चों से जुड़े मुद्दों पर विगत 1 वर्ष से ंकअवबंबल कर रही हैं। साथ ही महिलाओं को रक्तदान हेतु प्रेरित कर रही हैं । साथ ही बंउचंपहद भी चला रही हैं जिसमे ंशादी से पूर्व वर वधू की कुंडली मिलान के साथ साथ  भ्प्ट टेस्टिंग और ब्लड टेस्टिंग अनिवार्य हो और  महिलाओं को स्वावलंबी बनाने के उद्देश्य से उन्हें स्किल डेवलपमेंट के प्रोग्रामों से जोड़ना, गर्मी की छुट्टियों में बच्चांे और महिलाओं को तकनीकी शिक्षण देने के उद्देश्य से कंप्यूटर प्रशिक्षण कक्षाएं संचालित करने का कार्य भी कर रही हैं।
श्रीमती सरोज चौहान -
श्रीमती सरोज चौहान ने साधारण ग्रहणी होकर कठिनाईयों का सामना किया और इसके बाद उसने सिलाई का काम शुरू किया और वह आज घर बैठ कर काम करने लगी और परिवार को आगे बढ़ाया। उनका उद्देष्य काम करके अपनी बच्चियांे को पढ़ाना है ताकि वे भविष्य में अच्छे पदों पर पहॅुंचें।  
श्रीमती प्रमिला चौरे -
श्रीमती प्रमिला चौरे ने महिला जनजागृति हेतु कार्य जैसे साक्षरता अभियान दहेज प्रथा पर चर्चा एवं रोक दहेज वर्जन समिति मध्यप्रदेष शासन की सदस्य बनी। बाल विवाह प्रथा पर रोक हेतु जनजागृति एवं जनसंख्या निवारण, नषामुक्ति, पर्यावरण आदि पर चर्चा एवं सक्रिय कार्य किया। उन्हें भारत जन-ज्ञान विज्ञान समिति भोपाल, समता महिला समिति भोपाल तथा नार्मदीय महिला मंडल होषंगाबाद द्वारा अभिनंदित उपलब्धियां हासिल है। वे समाज की विभिन्न संस्थाओं में विभिन्न पदों पर कार्यरत हैं वर्तमान में भी विभिन्न पत्र-पत्रिकाओं से रचनाएं प्रकाषित एवं आकाषवाणी खण्डवा एवं इदौर से प्रसारित प्रस्तुतियां दी है। 
श्रीमती लीना भारद्वाज -
श्रीमती लीना भारद्वाज प्राथमिक शाला खण्डवा में सहायक षिक्षक के पद पर कार्यरत् है। उन्होंने अपने षिक्षाकाल में स्काउट गाईड में रहकर राष्ट्रीय स्तर के 3 जम्बूरी केम्प केरल व भोपाल में भाग लिया। कुल्लू मनाली हिमाचल प्रदेष में 125 कि.मी. की ट्रेनिंग की। उन्होंने पचमढ़ी में रॉकक्लाइ्रजिंग में भाग लिया। पचमढ़ी में 10 वर्षो तक लगातार षिव रात्रि सेवा षिविर में योगदान दिया। उन्हें भारत स्काउट एवं गाईड में ही रहते हुए राज्यपाल गाईड राज्यपाल रेंजर तथा राष्ट्रपति गाईड व राष्ट्रपति रेजर का पुरूस्कार भोपाल एवं दिल्ली मंे प्राप्त हुआ। उन्होंने ज्ञान विज्ञान समिति मध्यप्रदेष द्वारा आयोजित साक्षरता अभियान में योगदान दिया। 
श्रीमती माधुरी शर्मा -
श्रीमती माधुरी षर्मा को खण्डवा जिले में उनके द्वारा महिलाओं के लिए प्रषिक्षण कार्यक्रम के साथ उन्हे रोजगार से जोडने एवं महिलाओं में नेतृत्व क्षमता एवं पारम्परिक व्यवसाय से जोड़ने और उन्हें स्वालम्बी बनाने जैसे कार्यो को करने के लिए भोपाल में आयोजित कार्यक्रम में विधानसभा अध्यक्ष श्री रामषरण जी षर्मा एवं अनके विषेष अतिथियों की उपस्थित में महिला गौरव सम्मान 6 मार्च 2017 को दिया गया । इनके द्वारा खण्डवा में ईको फ्रैण्डली प्रोडक्टस- जूट बैग एवं पेपरमेंषी, सिलाई, ब्यूटीपार्लर आदि ट्रेडों में ट्रेनिंग दी जा रही है तथा इन्टेक के साथ मिलकर वे लूप्त होती आर्ट, कला, कल्चर एवं मॉन्यूमेंटस् की लिस्टिंग एवं स्कूल में हेरीटेज क्लाब जैसे कार्य कर रही है।

No comments:

Post a Comment