AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Monday 27 March 2017

निर्वाचन सूची में सुधार हेतु बैठक सम्पन्न

निर्वाचन सूची में सुधार हेतु बैठक सम्पन्न
सभी दलों के प्रतिनिधियों से सुझाव प्राप्त किये गये

खण्डवा 25 मार्च, 2017 - निर्वाचन आयोग के प्रेक्षक श्री अरूण रावल की अध्यक्षमता में सभी राजनैतिक दलो के प्रतिनिधियों के समक्ष निर्वाचन सूची में आवष्यक सुधार के संबंध में बैठक सम्पन्न हुई। बैठक के पूर्व श्री रावल द्वारा कलेक्टर श्रीमती स्वाति मीणा नायक से मिलकर मतदाता सूची का निरीक्षण किया, पष्चात बैठक में उपस्थित होकर सभी दलो से सुझाव मांगे, जिसमें पार्टी प्रतिनिधियों ने बताया कि पूर्व में देखी गयी सूची में कही-कही पर एक ही व्यक्ति के दो जगह नाम होना पाये गये तथा बहुत सी महिला वोटर के नाम सम्मिलित नहीं है एवं मतदान केन्द्र बदल दिये जाते है जिससे वोटरों को परेषानी का सामना करना पड़ता है।
बैठक में उपजिला निर्वाचन अधिकारी श्री डामोर ने उपस्थित सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे अपने-अपने क्षेत्र में जहा पर भी एक व्यक्ति का नाम दो जगह है, उन्हें नोटिस देकर पूछा जाये कि वे आपका नाम कहा रखना चाहते है, जिससे अतिरिक्त जगह का नाम काट दिया जाये। उपजिला निर्वाचन अधिकारी ने यह भी निर्देष दिये कि सभी जगह महिला वोटरों के नाम सूची में दर्ज नहीं हुए है वे तत्काल सर्वे कराकर महिला वोटरों के नाम जो 18 वर्ष की हो सूची में दर्ज करें और वोटर कार्ड बनाया जाये। बैठक में बताया गया कि मतदाता अपना पंजीयन ऑनलाइन भी करा सकते है। यह व्यवस्था स्थानीय निर्वाचन द्वारा की गई है, इसके लिए किसी भी कम्प्यूटर सेंटर से पंजीयन कराया जा सकता है। यह व्यवस्था स्थानीय निर्वाचन द्वारा की गई है, इसमें वोटर अपना आधार एवं मोबाइल नम्बर अवष्य दर्ज करायेंगे। इस दौरान ओर्ब्जवर द्वारा भी सभी रजिस्ट्रीकरण एवं सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को अपने सुझाव दिए गए। 
सभी सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को निर्देष दिये कि वे सूची तैयार कर जांच कराये जिससे अंतिम सूची का प्रकाषन कराया जा सके। आपने कहा है कि नया हरसूद (छनेरा) में मतदान केन्द्रों का युक्ति युक्तकरण किया जाना है तथा इसकी जानकारी निर्वाचन आयोग को भेजी जाना है, जिससे मतदान केन्द्र स्वीकृत हो सके। अतः रजिस्ट्रीकरण अधिकारी सर्वे कर जानकारी तत्काल भेजे।
बैठक में पंधाना एसडीएम श्रीमती प्रियंका गोयल , सभी सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एवं संबंधित अधिकारीगण उपस्थित थे। 

No comments:

Post a Comment