AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Monday 20 March 2017

हितग्राहियों को लाभान्वित करना पहली प्राथमिकता हो - कलेक्टर श्रीमती नायक

हितग्राहियों को लाभान्वित करना पहली प्राथमिकता हो - कलेक्टर श्रीमती नायक
साप्ताहिक समीक्षा बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देष 

खण्डवा 20 मार्च, 2017 - कलेक्टर श्रीमती स्वाति मीणा नायक ने सोमवार को आयोजित साप्ताहिक समीक्षा बैठक में ग्रामोदय अभियान में सभी विभागों को अपनी योजनाओं एवं हितग्राहियों की जानकारी उपलब्ध कराने के निर्देष दिए। ग्रीष्म ऋतु मंे पानी की समस्या का निराकरण करने के लिए कितनी जल संरचनाए बनाई जा सकती है, इसकी जानकारी भी उन्होंने ली, जिससे कि पानी की समस्या उत्पन्न न हो। कलेक्टर श्रीमती नायक ने बैठक में बताया कि ग्रामोदय अभियान के प्रारंभ होने के पूर्व ही जल संरचनाओं के संबंध में प्रेजेन्टेषन ग्रामों में जाकर दें, जिससे ग्रामवासियों को उनकी कार्य योजना की जानकारी मिल सके। हरियाली महोत्सव के दौरान मनरेगा के तहत नंदन फलोद्यान के अतिरिक्त वृक्षारोपण भी कराने को कहा। उन्होंने उद्यानिकी विभाग को निर्देष दिए कि नर्मदा किनारे होने वाले वृक्षारोपण हेतु भरे वचन पत्रों पर अमल करावे। कलेक्टर श्रीमती नायक ने बैठक में कहा कि सभी विभागों की दो ही प्राथमिकताएं होनी चाहिए कि हितग्राहियों तक योजनाओं का लाभ पहुचाना और लोगों में योजनाओं के प्रति जागरूक करने हेतु प्रचार प्रसार करना। ग्रामोदय अभियान के तहत ग्रामों में हितग्राहियों को ऋण प्रदान करने हेतु बैंकों द्वारा केम्प लगाये जाये। उन्होंने इस योजना के तहत एनीमिया नियंत्रण हेतु लालिमा अभियान, प्रधानमंत्री मातृत्व सुरक्षा योजना आदि पर विस्तार से चर्चा की। उन्होंने सभी विभाग प्रमुखों को निर्देष दिए कि ग्रामोदय के तहत की जाने वाली गतिविधियों की जानकारी एक सप्ताह में उपलब्ध कराये तथा साथ में यह भी तय कर लें कि कहां पर कौन सी गतिविधि कराई जाना है और ग्राम सभाओं में इस हेतु आवेदन प्राप्त कर उनकों आॅनलाइन कराने को कहा।  
बैठक में कलेक्टर श्रीमती नायक ने कहा कि तालाबों के गहरीकरण के लिए तालाबों का चिन्हांकन करें जिससे पानी का जल स्तर बना रहे। उन्होंने कहा कि जो आंगनवाड़ी समय पर नहीं खुलती है उनके सीडीपीओ एवं सुपरवाईजर्स के खिलाफ विभागीय कार्यवाही करने के निर्देष संबंधित अधिकारी को दिए। इस दौरान उन्होंने एलडीएम को निर्देष दिए कि 31 मार्च तक 3 सालों के हितग्राहियों के प्रकरण निकाले और लोन न चुकाने वाले हितग्राहियों से सब्सिडी वापस लेने की कार्यवाही करें। नगर निगम को निर्देष दिए कि जल संरचनाओं की सफाई जन सहयोग से कराये। इसमें मोहल्ला समिति एवं जनप्रतिनिधियों का भी सहयोग लें। उन्होंने ई-षक्ति , ई- साक्षरता अभियान आदि क्लस्टर आधार पर एक-दो दिन का प्रषिक्षण बड़े-बड़े सेन्टर्स पर कराने के निर्देष दिए। जिले में पेयजल संकट निर्मित न हो इस हेतु व्यवस्थाएं सुनिष्चित करने के निर्देष लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग एवं ग्रामीण यांत्रिकी विभाग को दिए और कहा कि कोई भी समस्या हो मुझे बताये। साथ ही बैठक में 22 मार्च को जिला पंचायत परिसर में दिव्यांगों के कृत्रिम उपकरण वितरित कराने हेतु संबंधित अधिकारी को निर्देष दिए। बैठक में सीएम हेल्पलाईन में आई षिकायत का त्वरित निराकरण करें और जिन लोगों ने षिकायत की उन्हें बुलाकर संतुष्ट कराकर निराकरण करें।
नाबार्ड के एम.वी. पाटिल ने दिया पोटंेषियल लिंक्ड के्रडिट प्लान पर पे्रजेन्टेषन
 बैठक में नाबार्ड के एम.वी. पाटिल ने बताया कि डिस्ट्रिक्ट ट्रांजेक्षन को बढ़ावा देने के लिए नाबार्ड को पोटंेषियल लिंक्ड के्रडिट प्लान में फण्ड दिया गया है। साथ ही कहा कि यह ऋण मत्स्य, पषुपालन, लद्यु कुटीर, डेयरी, कोल्ड स्टोरेज, बीज उत्पादन आदि क्षेत्रों में दिया जा सकता है। इस हेतु क्या संभावनाएं है इस हेतु लोगों को जागरूक किया जाये। 
बैठक के आरंभ में कलेक्टर श्रीमती नायक ने सभी अधिकारियों को होली एवं नववर्ष की शुभकामनाएं दी। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. वरदमूर्ति मिश्र, संयुक्त कलेक्टर श्री अनिल डामोर, नाबार्ड के एम.वी. पाटिल सहित सभी जिलाधिकारी मौजूद थे।  

No comments:

Post a Comment