AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Monday 6 March 2017

मीडिया संवाद कार्यक्रम आयोजित

मीडिया संवाद कार्यक्रम आयोजित


खण्डवा 06 मार्च, 2017 - खबरों की विश्वसनीयता एवं उसके सत्य को जानकर, तथ्यपरक बनाकर ही पिं्रट मीडिया में अपना अस्तित्व बनाये रखा जा सकता है। खबरों के लिये अपने सूचना तंत्र को मजबूत बनाये ताकि कोई भी घटना या दुर्घटना होते ही आपको तीव्रगति से सूचना मिल सके और आप उसका उपयोग कर ले। छोटी से छोटी घटना को भी नजर अंदाज नहीं करना चाहियें उसका बेहतर-बेहतर उपयोग करना चाहिये। यह बात इस अवसर पर भोपाल से आये वरिष्ठ पत्रकार श्री उमेष निगम ने जिले के पत्रकारों के लिये आयोजित मीडिया संवाद कार्यक्रम के दौरान कही। उन्होेंने कहा कि बडी सहजता के साथ संपर्क स्थापित कर कानूनी बाधाओं के होते हुये भी तात्कालिक रूप से सूचना प्राप्त की जा सकती है। समाज में प्रिंट मीडिया, इलेक्ट्रानिक मीडिया,वेबन्यूज के साथ ही सोशल मीडिया व्दारा भी काफी तीव्रगति से खबरें भेजी जा रही है। लेकिन सोशल मीडिया से भेजी जाने वाली अधिकांश खबरों की सत्यता संदिग्ध होने के कारण अभी समाज के बीच उतनी खरी नहीं उतरी है। सोशल मीडिया में लोगो के सक्रिय होने के बाद भी पिं्रट मीडिया का महत्व कम नही होता, उसका अपना स्थान है और समाज के बीच वह आज भी प्रासंगिक है। पिं्रट मीडिया के महत्व को बनाये रखने के लिये आवश्यक है कि खबरें सत्यतापरक और विश्वसनीयता की जांच परख कर ही प्रकाशित की जाये। इसके लिये आवश्यक है कि दोेनो पक्षों के विचार लेकर खबरें बनायी जानी चाहिये।
इंदौर से आये वरिष्ठ पत्रकार हर्षवर्धन प्रकाष ने समाचार तैयार करने के गंुर बताते हुये कहा कि समाचारांे का चयन करते समय समाचारों के शब्द विन्यास की और भी ध्यान रखा जाये। समाचार ऐसा बनाया जाये जिसे पढने के लिये पाठक मजबूर हो जाये और बिना पढे न रह सके। 
कार्यक्रम का स्वागत भाषण एवं संचालन सहायक संचालक जनसम्पर्क हेमलता शर्मा ने किया। उन्होंने मीडिया संवाद कार्यक्रम के उद्देश्य की विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर भोपाल के वरिष्ठ पत्रकार श्री मनोज वर्मा-जन-जन-जागरण भोपाल एवं इंदौर से श्री सचिन बांेदरिया-कृषक जगत एवं श्री राजा शर्मा-सीएनबीसी आईबीएन-7, संभागीय जनसम्पर्क इंदौर से सहायक संचालक श्री अरूण राठौर, जिले के समस्त पत्रकार सहित जनसम्पर्क विभाग के कर्मचारी भी उपस्थित थे।  

No comments:

Post a Comment