AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Monday 6 March 2017

सोनपुरा में स्कूल षिक्षा मंत्री डॉ. शाह ने मुख्यमंत्री श्री चौहान का जन्म दिन केक काट मनाया

सोनपुरा में स्कूल षिक्षा मंत्री डॉ. शाह ने मुख्यमंत्री श्री चौहान का जन्म दिन केक काट मनाया


खण्डवा  06 मार्च, 2017 - प्रदेष के मुख्यमंत्री षिवराज सिंह चौहान के जन्मदिवस 5 मार्च को सोनपुरा गांव में त्यौहार के रूप में मनाया गया। कोरकू आदिवासी बहुल इस े गांव के मुख्य मार्ग पर पारंपरिक नृत्य किया। प्रदेष के स्कूल षिक्षा मंत्री कुंवर डॉ. विजय शाह के साथ चलते हुए नृत्य करती महिलाएंे कोरकू - संस्कृति के बांसूरी , ठप्पी (करतलवाद्य) तथा ढोल पर झूम रही थी। गांव के चौक पर मंत्री डॉ. शाह के आग्रह पर आदिवासी बुजुर्ग महिलाओं ने जन्म दिवस पर केक काटा तथा मुख्यमंत्री की दीर्घायु की दुआएं दी।
डॉ. शाह ने इस अवसर पर एकत्र ग्रामिणों को संबोधित करते हुये कहा कि ये दिन प्रदेष की जनता के लिये बेहद विषेष दिन है क्योंकि आज जनता के कल्याण तथा खुषहाली के लिये दिन रात चिंतित रहने वाले षिवराज जी का जन्मदिन है, वे दीर्घायु हो तथा गरीबों की मदद करते रहे ऐसी हमारी कामना है। गरीबों के कल्याण के लिये हमेषा तैयार रहने वाले विकास पुरूष मुख्यमंत्री के साथ मैं कंधे से कंधा मिलाकर इस अंचल की खुषहाली के लिए कोई कसर नहीं छोडूंगा।
मुख्यमंत्री के जन्मदिन के मौके पर मंच से डॉ. शाह ने कहा कि जिस गांव में शराब पीना छोड़ दिया जायेगा, उस गांव को शासन की ओर से पांच लाख रूपये विकास कार्यो के लिये दिये जायेंगे, शराब छोड़कर अच्छे चरित्र का निर्माण तो होगा ही साथ ही गांव के विकास की दिषा में भी आप भागीदार हो सकते है। डॉ. शाह ने ग्रामीणों को बताया कि हतरीखेड़ा गांव को मुख्य मार्ग से जोड़ने का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है, जिससे इन गांवों के निवासियों को आवागमन की दिक्कतें दूर हो जायेगी। डॉ. शाह ने वन विभाग के एसडीओ को एक माह के भीतर वन-अधिकार पत्र के लंबित पट्टे देने के निर्देष दिये। डॉ. शाह ने सोनपुरा गांव में पॉंच लाख चालीस हजार रूपये लागत के कांक्रीट मार्ग का भूमिपूजन भी किया। छोटे बच्चों को केक वितरित करने के बाद डॉ. शाह ने सोनपुरा के ग्रामीणों के साथ दरी पर बैठकर उनकी समस्याएं सुनी तथा उनके त्वरित निराकरण करने के निर्देष संबंधित अधिकारियों को दिये। डॉ. शाह ने ग्राम के बच्चों के साथ बैठकर पारंपरिक पंगत में खाना गया। गांव में मुख्यमंत्री के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में से पंगत रखी गयी थी। श्री शाह को वापस जाते समय आदिवासी बच्चों ने हाथ हिलाकर फिर से आने का आग्रह करते हुये अभिवादन किया। 
स्कूल षिक्षा मंत्री डॉ. शाह आवल्या नागोतार पहॅुचें 
सोनपुरा के उत्सव में शामिल होने के बाद डॉ. शाह ग्राम आवल्या-नागोतार पहॅुंचे जहां मुख्यमंत्री के जन्मदिवस पर बैंड-बाजे बज रहे थे। यहां पहॅुंचकर उन्होंने लगभग 12.66 लाख रूपये की लागत से बन रहे 422 मीटर के कांक्रीट मार्ग का भूमि-पूजन किया। डॉ. शाह ने ग्रामीणों की समस्याएं सुनी एवं अपने संबोधन में बताया कि खालवा से शेखपुरा के लिये लगभग 125 करोड़ रूपये का रोड़ मंजूर हो चुका है जो साढ़े पॉंच मीटर चौड़ा कांक्रीट से बनाया जायेगा। नागोतार से आवल्या तक तीन किलोमीटर मार्ग भी मंजूर करवाया जायेगा। इन गांवों में सुचारू विद्युत व्यवस्था के लिये ग्राम सेंधवाल में ग्रिड भी मंजूर हुई है। इससे बिजली संबंधी समस्याएं दूर हो जायेगी। आवल्या नागोतार में मुख्यमंत्री के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में डॉ. शाह ने गांव की स्ट्रीट लहर के पंद्रह खंभे अपनी विधायक निधि से देने की घोषणा की तथा वन विभाग के एसडीओ को निर्देष दिये कि वे इस गांव में एक सप्ताह के भीतर भाई- बंटवारे के पट्टों का ग्रामीणों के बीच बैठकर निपटारा करें। इस दौरान जनपद खालवा सीईओ श्री सुरेष चंद टेमने सहित विभिन्न अधिकारी भी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment