AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Monday 6 March 2017

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर विषेष

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर विषेष
उद्यमिता के क्षेत्र में अग्रणी महिलाएं


खण्डवा 05 मार्च, 2017 - खण्डवा कलेक्टर श्रीमती स्वाति मीणा नायक की पहल पर पंख से उड़ान कार्यक्रम के तहत महिलाओं को प्रोत्साहित करने हेतु उद्यमिता के क्षेत्र की महिलाओं के साहस एवं मजबूती को दर्षाने वाली सफलता की कहानी का संकलन कराया गया ताकि अन्य महिलाओं को प्रेरणा मिल सकें, जो निम्नानुसार है -
श्रीमती कमला रावत -
ठाकुर परिवार में जन्मी श्रीमती कमला रावत ने सामाजिक संस्थाओं के माध्यम से समाज सेवा का बीड़ा उठाया अनेकानेक गृहणियों को  स्वावलंबी बनाया। गरीबो के लिये स्वास्थ्य षिविर, कुष्ठ रोग निवारण षिविर, परिवार नियोजन षिविर, नेत्र षिविर, विकलांग षिविर, संस्कार कक्षाएं, ग्रामीण विकास , भ्रूण हत्या विरोध, दहेज विरोध, सामुहिक विवाहांे का सफल संचालन किया। इस हेतु  उन्हें सन् 1993 में दिल्ली में राष्ट्रपति पुरूस्कार 1996 में राज्यपाल पुरूस्कार से पुरूस्कृत किया गया और वर्तमान में श्रीमती रावत दलित, शोषित पीड़ित मानव समाज की सेवा एवं महिलाओं के विकास उत्थान के लिए प्रयासरत है। 
श्रीमती चंदा अग्रवाल -
खण्डवा जिले की श्रीमती चंदा अग्रवाल ने अनाज के व्यवसाय में एक स्थापित नाम है। जिन्होंने अपनी मेहनत और दृढ़ता के साथ व्यवसाय को ऊॅंचाईयों पर पहुॅंचाया और आज तक भी अथक प्रयास करते हुए अपने पूष्तैनी व्यवसाय को संभाल रही है। 
श्रीमती प्रेमलता काकाणी -
श्रीमती प्रेमलता काकाणी अपनेे पति के निधन के पष्चात अगरबत्ती व्यवसाय को बखूबी संभाल रही है। उच्च विचार, दृढ़ निष्चय, परिवार के प्रति जिम्मेदारियाॅं, हिम्मत, आत्मविष्वास, स्वावलंबिता आदि उनकी पहचान है।
श्रीमती पूनम भारती -
खण्डवा जिले से एक मात्र लोहा व्यवसायी श्रीमती पूनम भारती ने नारी शक्ति की मिसाल पेष की है। अपने पति एवं ससुर के स्वर्गवास के पष्चात पूरे व्यवसाय को सफलता पूर्वक सम्भाला। व्यवसाय  से संबंधित समस्त जानकारियां  प्राप्त की और खरीदी बिक्री की प्रक्रिया आरंभ की। वे सुबह योगा एवं मेडिटेषन करती है । साथ ही अन्य लोगों को भी व्यवसाय एवं मेडिटेषन के बारे में प्रेरणा प्रदान करती है।  विपरित परिस्थितियों में भी उन्होंने होंसला नहीं खोया और साहस के साथ डटी रही और आज एक सफल लोहा व्यवसायी के रूप में स्थापित है। लोग उन्हें आयरन लेडी के नाम से जानते है। 
श्रीमती संतोष बसंल -
श्रीमती संतोष बसंल सामाजिक एवं राजनीतिक कार्यकर्ता है साथ ही आॅईल मिल का व्यवसाय कर रही है। अखिल भारतीय मारवाड़ी महिला सम्मेलन की स्थापना का श्रेय उनको जाता है। साथ ही प्रांतीय ऊर्जा समिति प्रमुख भी रही है। वर्तमान में महिलाओं को प्रेरित करने का कार्य कर रही है। 

No comments:

Post a Comment