AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Wednesday 22 March 2017

स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का कलेक्टर श्रीमती नायक ने किया निरीक्षण

स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का कलेक्टर श्रीमती नायक ने किया निरीक्षण

खण्डवा 22 मार्च, 2017 -  जिला प्रशासन व अन्य विभागों के समन्वय से विकासखण्ड खालवा के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में बुधवार को गर्भवती महिलाओं, कुपोषित बच्चेे और किशोरियों के लिए आयोजित विशेष स्वास्थ्य परीक्षण शिविर में कलेक्टर श्रीमती स्वाति मीणा नायक व्दारा निरीक्षण किया गया। साथ ही शिविर में आई गर्भवती महिलाओं व कुपोषित बच्चों की माताओं और उनके परिजनों से चर्चा की। शिविर में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. जे.एस. अवास्या, बी.एम.ओ. डॉ. शैलेन्द्र कटारिया, तहसीलदार और परियोजना अधिकारी महिला एवं बाल विकास उपस्थित थे।
    शिविर में 181 गर्भवती महिलाएं, 40 किशोरी बालिकाएं व 65 बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण कर उपचार किया गया। षिविर में 12 कुपोषित बच्चों को एन.आर.सी में भर्ती के लिए चिन्हाकिंत किया। षिविर में 12 हाईरिस्क गर्भवती महिलाएं पाई गई और 181 गर्भवती महिलाओं की खून, एच.आई.व्ही., शुगर, एल्बुमिन जांच की गई। साथ ही 170 सामान्य मरीजों का उपचार किया गया। शिविर में आई महिलाओं और उनके परिजनों को स्वास्थ्य से संबंधित प्रोजेक्टर के माध्यम से वीडियो दिखाकर एवं स्थानीय बोली में स्वास्थ्य योजनाओं संस्थागत प्रसव, टीकाकरण, स्वच्छता और एनीमिया, आयरन गोली की उपयोगिता व सेवन एवं परिवार कल्याण नियोजन की समझाईश दी गई । 
जिला चिकित्सालय के चिकित्सक डॉ. सुधीर डाबर, एम.डी.मेडिसीन डॉ. आशिष मण्डलोई, स्त्री रोग डॉ. दीपमाला कटारिया, डॉ. दीपक पंचौरे और पेरामेडिकल स्टॉफ, सुपरवाईजर और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं दारा सेवायें दी गई।

No comments:

Post a Comment