AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Tuesday 28 March 2017

पेयजल उपलब्धता के लिये करें पुख्ता इंतजाम - जिला पंचायत सीईओ डॉ. मिश्र

पेयजल उपलब्धता के लिये करें पुख्ता इंतजाम
- जिला पंचायत सीईओ डॉ. मिश्र

खण्डवा 28 मार्च, 2017 - कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित सप्ताहिक समीक्षा बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. वरदमूर्ति मिश्र ने समय सीमा पत्रों के निराकरण की समीक्षा की। बैठक में जनशिकायत निवारण प्रकोष्ठ, जनसुनवाई, सीएम हेल्पलाईन के लंबित प्रकरणों की भी विभागवार समीक्षा की गयी। उन्होंने लंबित प्रकरणों के शीघ्र तथा संतोषजनक निराकरण करने के संबंध में अधिकारियों को विभिन्न दिशा निर्देश दिए। बैठक में संयुक्त कलेक्टर श्री अनिल डामोर सहित विभिन्न जिला अधिकारीगण मौजूद थे। 
बैठक में जिले में एक भी विधानसभा प्रष्न लंबित न होने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए सभी अधिकारियों को बधाई दी गई। सीईओ डॉ. मिश्र ने जनसुनवाई के लंबित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए कहा कि बार-बार निर्देश देने के बावजूद विभिन्न विभागों द्वारा सप्ताहभर में एक भी प्रकरण निराकृत नही किया गया है। अगली समीक्षा बैठक में यह स्थिति दोहराने पर शून्य निराकरण करने वाले अधिकारी के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जाएगी। 
समय सीमा प्रकरणों की गंभीरता को समझते हुए अधिकारी अधिकतम निराकरण के लिए विशेष प्रयास करें। उन्होंने कहा कि मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद तथा लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी सभी नलजल योजनाओं को प्रारंभ कर शत प्रतिशत घरेलु कनेक्शन कराना सुनिश्चिित करें। उन्होंने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी को सुधार योग्य सभी हैण्डपम्पों का शत प्रतिशत सुधार कार्य करवाए। जल संसाधन विभाग नहरों का निर्माण कार्य शीघ्र पूर्ण कराए। नगरपालिका अपने क्षेत्र में उपलब्ध पेयजल टेंकरों की जानकारी तथा सम्पर्क नम्बरों की सूची तैयार रखें। जनपद पंचायत सभी अधूरे कपिल धारा कूपों का निर्माण शीघ्र पूर्ण कराए। आगामी माहों में पेयजल की समुचित व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम करें। पेयजल उपलब्धता की शिकायत मिलने पर संबंधित अधिकारी के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी। 
बैठक में सीईओ डॉ. मिश्र ने कहा कि अगले माह से प्रारंभ हो रहे ग्रामोदय अभियान की तैयारी शुरू कर दें। ताकि शत प्रतिशत हितग्राहियों का चयन सुनिश्चित हो सके।  सभी विभाग अभियान के दौरान योजनाओं के प्रचार-प्रसार के लिए सामूहिक शिविरों के आयोजनों की तैयारी करें। ग्रामोदय अभियान का मुख्य उद्देष्य ही ग्रामीणों की षिकायतों का निराकरण करना है। उन्होंने सभी मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपदों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन के सभी हितग्राहियों का शत प्रतिशत आधार पंजीयन तथा आधार सीडिंग का कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। 

No comments:

Post a Comment