AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Thursday 26 June 2014

कलेक्टर श्रीमती शिल्पा गुप्ता की अध्यक्षता में आत्मा गर्वनिंग बोर्ड कि बैठक सम्पन्न

कलेक्टर श्रीमती शिल्पा गुप्ता की अध्यक्षता में आत्मा गर्वनिंग बोर्ड कि बैठक सम्पन्न
किया गया वर्ष 2014 -15 की प्रस्तावित कार्य योजना का लक्ष्य विभाजन एवं अनुमोदन 




खण्डवा (26 जून, 2014) -  जिले में किसान भाईयों को नवीन कृषि तकनीकियों से हमेशा अवगत कराने के उद्देश्य से जिले में कार्य कर रहे कृषि विस्तार सुधार कार्यक्रम आत्मा की गर्वनिंग बोर्ड की बैठक गुरूवार को कलेक्टर श्रीमती शिल्पा गुप्ता की अध्यक्षता में आयोजित हुई। कलेक्टोरेट सभागृह में आयोजित समीक्षा बैठक में विभाग द्वारा वर्ष 2013 - 14 में संपादित गतिविधियों की प्रगृति की समीक्षा की गई। जिसके बाद वर्ष 2014-15 के लिए प्रस्तावित दो करोड़ 70 लाख रूपये की प्रस्तावित कार्ययोजना का अनुमोदन भी किया गया। 
आत्मा गर्वनिंग बोर्ड की बैठक को संबोधित करते हुए कलेक्टर श्रीमती शिल्पा गुप्ता ने सभी कृषि कार्य से जुड़ें सभी विभागों के अधिकारियों को जिले में बेहतर कृषि उत्पादन के लिए, हर उपयुक्त प्रयास करने के निर्देश दिए। उन्होंने आदेश देते हुए कहा कि आत्मा द्वारा भी जिले के समस्त विकासखण्डों में चिन्हित ग्रामों को फोकस करते हुए। प्रत्येक कृषक तक नवीन कृषि तकनीकों को पहुॅंचाया जाए। साथ ही कौशल विकास के लिए विभाग द्वारा दिए जाने वाले प्रशिक्षण में जानकारी प्राप्त करने वाले किसानों को व्यापक मार्गदर्शन देते हुए। उन्हें उनका क्रियान्वयन अपनी फसल उत्पादन पद्धति में करने के लिए प्रेरित किया जाए एवं अवलोकन भी। बैठक में परियोजना संचालक आत्मा श्री राजपूत ने पॉवर पाईट प्रजेन्टेशन के माध्यम से किसानों को वर्ष 2013-14 में विभाग द्वारा किए गए कार्यो की जानकारी भी दी। इस अवसर पर उपसंचालक कृषि कल्याण विभाग ओपी चौरे भी मौजुद थे।
वर्ष 2014-15 में प्रस्तावित मुख्य नवाचार गतिविधि - बैठक में संचालक आत्मा द्वारा वर्ष 2014-15 के लिए कि जाने वाली मुख्य नवाचार गतिविधियों की जानकारी दी गई जिसमें - 
§ विकासखण्ड खालवा में एस.आर.आई. विधि से धान की रोपाई की जाएगी।
§ सोयाबीन फसल में रेज्ड बेड/रिज एण्ड फरो पद्धति से बोनी की बढ़ावा देने हेतु विधि का व्यापक प्रचार-प्रसार एवं प्रदर्शन आयोजित की जाएगी। 
§ विकासखण्डों के चयनित ग्रामों से मिट्टी नमूने लेकर भूमि उर्वरता नक्शा तैयार करना।
§ रबी मौसम में गेंहू में एस.डब्ल्यू.आई. विधि के प्रदर्शनों का आयेाजन। 
§ उद्यानिकी फसलों में प्लास्टिक मंल्चिग/कोकोपिट ट्रे एवं लोटनल पॉली हाऊस का प्रयोग।
§ दुग्ध उत्पादन बढ़ाने हेतु मिनरल मिक्चर, बाईपास फेट एवं एजोला उत्पादन को बढ़ावा देना।
§ झिंगापालन को बढ़वा देने हेतु झिंगामछली की नर्सरी डालना।
वर्ष 2014-15 में प्रस्तावित मुख्य कृषक भ्रमण/प्रशिक्षण का आयोजन की गतिविधि - इसके साथा ही बैठक में संचालक आत्मा द्वारा वर्ष 2014-15 के लिए कराए जाने वाले कृषक भ्रमण/प्रशिक्षण का आयोजन की जानकारी दी गई जिसमें -
§ योजना अन्तर्गत कृषकों को जिले के अंदर भ्रमण/प्रशिक्षण अन्तर्गत जिले के खेततीर्थो, कृषि विज्ञान केन्द्र, कृषि महाविद्यालय आदि स्थलों का भ्रमण कराया जाकर उन्हें कृषि की उन्नत तकनीक का प्रशिक्षण दिया जायेगा। 
§ राज्य के अंदर भ्रमण/प्रशिक्षण अन्तर्गत कृषकों को इन्दौर, भोपाल, सीहोर, बुधनी, फन्दाफार्म, औबेदुल्लागंज, पंवारखेड़ा, होशंगाबाद, जबलपुर के कृषि अनुसंधान/कृषि विज्ञान केन्द्र, राज्य स्तर पर आयोजित होने वाले कृषि मेलों में भ्रमण एवं प्रशिक्षण के लिये भेजा जायेगा।
§ राज्य के बाहर भ्रमण/प्रशिक्षण अन्तर्गत जिले के कृषकांे को महाराष्ट्र राज्य वह जलगांव, राहुरी, आकोला, नागपुर, नासिक, पूना, औरंगाबाद, एवं गुजरात राज्य के आणंद, बडौदा, मेहसाणा, नौसारी, जामनगर, भावनगर कृषि अनुसंधान/ प्रशिक्षण केन्द्रों एवं प्रगतिशील कृषकों के प्रक्षेत्रों का भ्रमण कराया जाएगा।
§ प्रदर्शन/फार्म स्कूल/समूह क्षमता विकास/कृषि संगोष्ठियां आदि गतिविधि का आयोजन प्रस्तावित कार्ययोजना अनुसार किया जायेगा।
§ योजना के प्रावधान अनुसार दो ग्रामों के बीच एक कृषक मित्र के मान से कृषक मित्रों का चयन पूर्व में किया गया था परंतु कार्य में रूचि ने लेने/स्थान परिवर्तन/शासकीय सेवा में चयन आदि कारणों से लगभग 60 कृषक मित्रों को ग्राम पंचायत / कृषि स्थायी समिति से अनुमोदन पश्चात् परिवर्तित किया जाना जायेगा।
§ जिला स्तरीय कृषि विज्ञान मेला:- जिला स्तरीय कृषि विज्ञान मेले का आयोजन पूर्व की भांति वृहद स्तर पर रबी मौसम पूर्व माह अक्टूबर-नवम्बर में किया जाना प्रस्तावित।
क्रमांक/119/2014/1008/वर्मा

No comments:

Post a Comment