AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Thursday 12 June 2014

नगरीय निकाय तथा पंचायत चुनाव में फोटोयुक्त मतदाता-सूची बनेगी

नगरीय निकाय तथा पंचायत चुनाव में फोटोयुक्त मतदाता-सूची बनेगी
पहली बार होगा मतदान में ईव्हीएम का उपयोग

खण्डवा (12 जून, 2014)  - नगरीय निकाय और त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव में पहली बार इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन का उपयोग होगा। केवल पंच पद के चुनाव के लिये मत-पत्र और मतदान-पेटी उपयोग में लाई जायेगी। नगरीय निकाय और पंचायत चुनाव के लिये फोटोयुक्त मतदाता-सूची तैयार करने का कार्य क्रमशरू 16 जून और एक जुलाई से शुरू होगा। 
राज्य निर्वाचन आयुक्त श्री आर. परशुराम ने यह जानकारी नगरीय निकाय एवं त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव तैयारी की समीक्षा बैठक में दी।
श्री परशुराम ने कहा कि नगरीय निकाय चुनाव आगामी नवम्बर माह और त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव जनवरी, 2015 में करवाने का कार्यक्रम तैयार किया जा रहा है। उन्होंने निर्वाचन की सम्पूर्ण प्रक्रिया पारदर्शी, निष्पक्ष, स्वतंत्र तथा त्रुटि-रहित बनाने के संबंध में सभी आवश्यक तैयारी के निर्देश दिये। श्री परशुराम ने कहा कि मतदाता जागरूकता की कार्य-योजना में पूरे प्रदेश में व्यापक प्रचार-प्रसार अभियान चलाया जाये। मतदाता को निर्वाचन प्रक्रिया की जानकारी देने और मॉक पोल आयोजित करने की कार्य-योजना बनाई जाये। सूचना प्रौद्योगिकी का भी अधिक से अधिक इस्तेमाल किया जाये।
नगरीय निकाय और त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव में पंच पद को छोड़कर अन्य सभी पद का निर्वाचन ईव्हीएम के माध्यम से होगा। पंच का निर्वाचन मत-पत्र एवं मत-पेटी के माध्यम से होगा। इन चुनाव में नई प्रकार की ईव्हीएम का उपयोग होगा। इस मशीन से नगरीय निकाय में एक साथ अध्यक्ष या महापौर और पार्षद पद के लिये मतदान किया जा सकेगा। पंचायत चुनाव में जिला पंचायत तथा जनपद पंचायत सदस्य और सरपंच पद के लिये इस मशीन में एक साथ मतदान किया जा सकेगा। राज्य निर्वाचन आयुक्त ने त्रुटि-रहित मतदाता-सूची तैयार करने के निर्देश भी दिये। उन्होंने बताया कि स्थानीय निर्वाचन फोटोयुक्त मतदाता-सूची के आधार पर करवाये जायेंगे। इसमें भारत निर्वाचन आयोग की मतदाता-सूची को आधार बनाया जायेगा। फोटोयुक्त मतदाता-सूची वार्डवार बनाई जायेंगी।
श्री परशुराम ने गुणवत्तायुक्त प्रशिक्षण और मतदाता जागरूकता अभियान व्यापक स्तर पर चलाने के निर्देश दिये। राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि की नियमित बैठक बुलाने के लिये निर्देशित किया। सचिव श्री जी.पी. श्रीवास्तव ने बतायाकि मतदाता जागरूकता और प्रशिक्षण से संबंधित छोटी-छोटी फिल्म बनाई गई हैं। इन्हें ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में दिखाया जायेगा।
क्रमांक/64/2014/953/वर्मा

No comments:

Post a Comment