AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Friday 13 June 2014

कलेक्टर श्रीमती शिल्पा गुप्ता ने पीएमजीएसवाय, पीडब्ल्यूडी, पीआईयू , आरईएस, और सर्वशिक्षा अभियान कार्यो कि की समीक्षा

कलेक्टर श्रीमती शिल्पा गुप्ता ने पीएमजीएसवाय, पीडब्ल्यूडी, पीआईयू , आरईएस, और सर्वशिक्षा अभियान कार्यो कि की समीक्षा
निर्माण कार्यो में तेजी लाने के दिए निर्देश
लंबित एवं अपूर्ण निर्माण कार्यो पर जताई नाराजगी
कहा बातें नही परिणाम चाहिए





खण्डवा (13 जून,2014)  - निर्माण कार्य अब तक पूर्ण क्यों नही हुए ? यह अपूर्ण कार्य कब तक पूर्ण कराएगें ? आपका टेंडर अब तक जारी क्यों नहीं हुआ ? और जारी हुआ है तो वर्क आर्डर क्यों नही दिया ? यदि वर्क आर्डर जारी हो गया है तो काम प्रारम्भ क्यों नही हुआ ? इस प्रकार के विभिन्न प्रश्न कलेक्टर श्रीमती शिल्पा गुप्ता ने शुक्रवार को आयोजित सभी वर्किंग डिर्पाटमेन्ट्स कि पृथक-पृथक समीक्षा बैठक में विभाग प्रमुखों से किए। जिस पर सटीक और कारणयुक्त जवाब ना प्रस्तुत करने पर उन्होंने सभी संबंधित विभाग प्रमुखों को गोल गोल बाते करने के अलावा लंबित एवं अपूर्ण निर्माण कार्यो को शीघ्र अतिशीघ्र पूर्ण करने के सख्त निर्देश दिए। उन्होंने आदेश देते हुए कहा कि यदि कार्य कराने मंे किसी प्रकार कि समस्या है तो समन्वय स्थापित करना और वरिष्ठ अधिकारियों को उसकी जानकारी देना विभाग प्रमुख कि जिम्मेदारी है। इसके साथ ही उन्होंने अनुबंध अनुसार निश्चित समय-सीमा में निर्माण कार्य पूर्ण ना करने वाली ऐंजेसीयों के खिलाफ कार्यवाही करने के भी निर्देश दिए। 
  कलेक्टर श्रीमती गुप्ता ने सभागृह में शुक्रवार को प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना, लोक निर्माण विभाग, पीआईयू, सर्वशिक्षा अभियान, समेत ग्रामीण यांत्रिकि विभाग द्वारा जिले में किए जा रहे निर्माण कार्यो एवं उनकी प्र्रगति कि अलग-अलग समीक्षा की। जिस पर उन्होंने सभी संबंधित विभाग प्रमुखों को निर्माण कार्यो में तेजी लाने के भी स्पष्ट निर्देश दिए।
लोक निर्माण विभाग कि समीक्षा - बैठक में कलेक्टर श्रीमती गुप्ता ने कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग से सम्पूर्ण जिले में पीडब्ल्यूडी विभाग द्वारा किए जा रहे निर्माण कार्यो कि पृथक-पृथक समीक्षा की। जिसमें उन्होंने ई. पीडब्ल्यूडी को सभी निर्माण कार्यो में तेजी लाने, एक माह के भीतर नागचून हवाई पट्टी का कार्य पूर्ण करने और अन्य विभागों के समन्वय के कारण लंबित पड़े निर्माण कार्यो को समन्वय स्थापित कर पूर्ण कराने के भी निर्देश दिए। पीडब्ल्यूडी समीक्षा के दौरान उन्होंने समस्त सड़क निर्माण, जिला मुख्यालय में सड़क निर्माण, पीडब्ल्यूडी के विभागी कार्यो, डिपोजिट वर्क, लोक सेवा केन्द्रों के निर्माण, ऑंगनवाड़ीयों का निर्माण और जनभागीदारी से किए जा रहे निर्माण कार्यो कि भी समीक्षा करते हुए उनमें तेजी लाने के आदेश भी दिए।
सर्वशिक्षा अभियान की समीक्षा - बैठक में कलेक्टर श्रीमती शिल्पा गुप्ता ने सर्वशिक्षा अभियान के अंतर्गत जिले में चल रहे समस्त निर्माण कार्यो कि समीक्षा उपयंत्रीवार की। जिसमें उन्होंने समस्त अपूर्ण कार्यो को पूर्ण कर प्रमाण पत्र देने कि तिथि कि जानकारी ली। साथ समीक्षा बैठक के दौरान कलेक्टर श्रीमती गुप्ता ने - 
§ सभी उपयंत्रीयों को ऐसे सरपंच और सचिवों जिनके द्वारा राशि आहरित करने के बाद भी निर्माण कार्य नही किया गया है। उनकी जॉंच कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के आदेश दिए। 
§ अभियान चलाकर दो दिनों में समस्त शालाओं कि साफ-सफाई के निर्देश भी दिए।
§ जिन पात्र छात्रों कि मेपिंग हो चुकी है, उनको 20 जून तक छात्रवृत्ति उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिए।
§ जिन निर्माण कार्यो कि वर्क एजेंसी जनपद पंचायत है वहा सीईओ जिला पंचायत से समन्वय स्थापित कर निर्माण कार्य पूर्ण कराने के निर्देश भी कलेक्टर श्रीमती गुप्ता ने डीपीसी को दिए।
पीआईयू विभाग की समीक्षा - समीक्षा बैठक में सर्वशिक्षा अभियान के बाद कलेक्टर श्रीमती गुप्ता ने पीआईयू द्वारा जिले में किए जा रहे निर्माण कार्यो कि समीक्षा की। जिसमें उन्होंने अबतक छनेरा, किल्लोद और रोशनी के केजीपीवी के निर्माण के लिए टेंडर जारी न होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए आगामी सात दिनों में टेंडर जारी करने के निर्देश दिए। वही जो टेंडर हो गए है उनका अनुबंध अबतक न होने पर जल्द से जल्द अनुबंध कर कार्यादेश जारी करने के आदेश दिए। बैठक में कलेक्टर श्रीमती गुप्ता ने संभागीय परियोजना यंत्री से राजस्व विभाग, इन्दौर स्टेडियम, डाईट भवन, आईटीआई, और परिवहन विभाग के कार्यालय भवन निर्माण प्रग्रति कि समीक्षा करते हुए तेजी लाने के आदेश दिए।
ग्रामीण विकास विभाग की समीक्षा - बैठक के अंतिम चरण में कलेक्टर श्रीमती गुप्ता ने ग्रामीण यांत्रिकी विभाग के कार्यो कि समीक्षा कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा से की। जिसमें उन्होंने कार्यपालन यंत्रिकी विभाग को समस्त निर्माण कार्यो कि गुणवत्ता कि जॉच लेबोट्री में कराने के निर्देश दिए। वही आगामी सात दिनों में वर्ष 2014-2015 में विभाग द्वारा किए जाने वाले कार्यो कि कार्ययोजना तैयार कर प्रस्तुत करने के स्पष्ट निर्देश भी दिए।
क्रमांक/67/2014/956/वर्मा

No comments:

Post a Comment