AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Friday 13 June 2014

श्रीसिंगाजी परियोजना के दूसरे चरण की पर्यावरण मंजूरी शीघ्र दी जाये

श्रीसिंगाजी परियोजना के दूसरे चरण की पर्यावरण मंजूरी शीघ्र दी जाये
विद्युत परियोजना के अवरोध को दूर करने का आग्रह
ऊर्जा मंत्री श्री शुक्ल की केन्द्रीय पर्यावरण राज्य मंत्री श्री जावड़ेकर से भेंट 

खण्डवा (13 जून,2014)  - ऊर्जा तथा जनसम्पर्क मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ला ने आज नई दिल्ली में केन्द्रीय पर्यावरण एवं वन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री प्रकाश जावड़ेकर से भेंटकर श्री सिंगाजी ताप विद्युत परियोजना के द्वितीय चरण की पर्यावरण स्वीकृति शीघ्र दिलवाने का आग्रह किया। उन्होंने पर्यावरण मंत्रालय में प्रथम चरण की स्वीकृति के लिये लंबित खंडवा की ही श्री सिंगाजी ताप विद्युत परियोजना (2ग660) के द्वितीय चरण को प्रारंभ करने में आ रही कठिनाइयों का भी उल्लेख किया। मंत्री श्री शुक्ल ने रीवा में एफएम रेडियो शुरू करने का भी अनुरोध किया। 
श्री शुक्ल ने श्री जावड़ेकर को बताया कि श्रीसिंगाजी ताप विद्युत परियोजना में पर्यावरण संबंधी अनुमति के अलावा सभी अनिवार्यताएँ पूर्ण की जा चुकी हैं। केन्द्रीय मंत्रालय ने पर्यावरण संबंधी अनिवार्यताओं की जटिलताएँ जैसे मेगा पावर प्रोजेक्ट्स में दूर की हैं उसी प्रकार श्रीसिंगाजी ताप विद्युत परियोजनाओं में भी प्रक्रियाओं का युक्तियुक्तकरण कर दिया जाय तो ताप विद्युत परियोजना के निर्माण कार्य में होने वाले विलम्ब  के कारण खर्चे में होने वाली वृद्धि पर भी लगाम लगायी जा सकती है। श्री शुक्ल ने कहा कि समय पर उत्पादन से विद्युत उपलब्धता में भी वृद्धि होगी। 
केन्द्रीय राज्य मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर ने पूरी गम्भीरता से विषय की जानकारी ली। उन्होंने प्रक्रिया का युक्तियुक्तकरण करने का आश्वासन भी दिया। 
ऊर्जा मंत्री श्री शुक्ल ने विन्ध्य क्षेत्र में सम्प्रेषण माध्यमों पर भी केन्द्रीय मंत्री से चर्चा की। उन्होंने एफ एम रेडियो की विस्तार योजना में रीवा को शामिल करने का अनुरोध किया। 
भेंट के दौरान श्री जावड़ेकर ने इस दिशा में सकारात्मक कार्रवाई का आश्वासन दिया। प्रारम्भ में मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल और रीवा के सांसद श्री जनार्दन मिश्रा ने केन्द्रीय मंत्री को पुष्प-गुच्छ भेंट कर बधाई दी।
क्रमांक/71/2014/960/वर्मा

No comments:

Post a Comment