AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Wednesday 21 August 2019

स्वास्थ्य व महिला बाल विकास विभाग के हितग्राहियों के भुगतान समय पर करें- कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल

स्वास्थ्य व महिला बाल विकास विभाग के हितग्राहियों के भुगतान समय पर करें- कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल 


खण्डवा 21 अगस्त, 2019 - सरकार द्वारा संचालित प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना , जननी सुरक्षा योजना तथा पोषण पुनर्वास केन्द्रों में भर्ती बच्चों की माताओं को मिलने वाले भुगतान संबंधित हितग्राहियों को समय पर किए जायें। आशा कार्यकर्ताओं का मानदेय भी हर माह नियमित रूप से भुगतान किया जाये। इस कार्य में लापरवाही बरतनें पर जिम्मेदार अधिकारी कर्मचारी के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जायेगी। यह निर्देश कलेक्टर श्रीमती तन्वी सुन्द्रियाल ने बुधवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित बैठक में उपस्थित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दिए। बैठक में उन्होंने महिला एवं बाल विकास तथा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी कर्मचारियों को निर्देश दिए कि वे विकासखण्ड व सेक्टर स्तर पर संयुक्त बैठकें आयोजित करें तथा इन बैठकों में टीकाकरण , पोषण पुनर्वास केन्द्र जैसे मुद्दों की समीक्षा की जाये। इस दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री रोशन कुमार सिंह व मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. डी.एस. चौहान भी मौजूद थे।
समीक्षा के दौरान पाया गया कि जननी सुरक्षा योजना के तहत कुल 3235 महिलाओं को प्रसव के उपरांत दी जाने वाली 1400 रू. की प्रोत्साहन राशि दी जाना शेष है। जिसमें से केवल मूंदी विकासखण्ड में ही 1885 प्रसूताओं को 1400-1400 रू. का भुगतान अभी तक लंबित है। कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने इस पर सख्त नाराजगी प्रकट की तथा मूंदी के विकासखण्ड चिकित्सा अधिकारी को अगले दो दिनों में सभी प्रसूताओं को राशि का भुगतान करने के निर्देश दिए। उन्होंने आगामी दो-तीन दिन मंे जिला अस्पताल सहित अन्य शासकीय अस्पतालों में भी जननी सुरक्षा योजना व मातृ वंदना योजना के तहत लंबित भुगतान संबंधित हितग्राहियों को करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने आशा कार्यकर्ता के रिक्त पदों की पूर्ति पारदर्शी प्रक्रिया अपनाकर शीघ्रता से करने के लिए भी कहा। बैठक में बताया गया कि आगामी 23 सितम्बर से 5 अक्टूबर तक जिले के हरसूद व छैगांवमाखन विकासखण्ड में मिशन इन्द्रधनुष के तहत छूट गए बच्चों के टीकाकरण के लिए अभियान संचालित किया जायेगा। 
समीक्षा के दौरान पाया कि मोबाइल नेटवर्क, सड़क मार्ग तथा जननी एक्सप्रेस संबंधी समस्याओं के कारण शत प्रतिशत प्रसव शासकीय अस्पतालों में नही हो रहे है। बैठक में कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने कहा कि खालवा क्षेत्र में मातृ मृत्यु दर व शिशु मृत्यु दर कम करने के लिए हर संभव प्रयास किए जायें। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के प्रबंध संचालक से चर्चा कर जिले में कुछ अतिरिक्त जननी एक्सप्रेस की व्यवस्था भी की जायेगी। उन्होंने बताया कि खालवा क्षेत्र में मोबाइल नेटवर्क संबंधी समस्या का भी शीघ्र ही निराकरण करने का प्रयास किया जा रहा है, इसके लिए वन विभाग से अनुमति लेकर दूरस्थ वन ग्रामों में नेटवर्क के लिए अतिरिक्त मोबाइल टावर लगाने के लिए कार्यवाही जारी है। उन्होंने निर्देश दिए कि आशा कार्यकर्ता व आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की माह में केवल एक ही बैठक विकासखण्ड या जिले स्तर पर ली जाये, उन्हें बार-बार न बुलाया जाये, ताकि वे अपना कार्य बेहतर ढंग से कर सके।
कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने बैठक में पुनरीक्षित क्षय नियंत्रण कार्यक्रम, परिवार कल्याण कार्यक्रम, कुष्ठ रोग उन्मूलन, मलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम एवं अंधत्व निवारण कार्यक्रम की प्रगति की समीक्षा भी की। उन्होंने स्वास्थ्य एवं महिला बाल विकास विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने विभागीय पोर्टल से जानकारी प्राप्त कर योजनाओं की प्रगति की समीक्षा नियमित रूप से करें। उन्होंने बैठक में निर्देश दिए कि मोतियाबिंद के किए जाने वाले ऑपरेशन के बाद मरीजो का फोलोअप अवश्य किया जायें तथा यदि नेत्र के ऑपरेशन के बाद इंफेक्शन की शिकायत मिले तो उसके तुरंत उपचार की व्यवस्था की जाये। कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने विकासखण्ड स्तर पर कुष्ठ रोग के मरीजों को चिन्हित करने के लिए विशेष शिविर आयोजित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इसके लिए मेडिकल कॉलेज के डर्मेटोलॉजिस्ट की सेवाएं ली जायें।

No comments:

Post a Comment