AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Thursday 29 August 2019

जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक सम्पन्न

जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक सम्पन्न

खण्डवा 29 अगस्त, 2019 - आगामी दिनों में आयोजित होने वाले गणेश उत्सव व मोहर्रम पर्वो को आपसी सद्भाव व शांति के साथ मनायें। इन त्यौहारों के दौरान केवल परम्परागत स्थानों पर आयोजन की अनुमति दी जायेगी। सभी आयोजक विधिवत अनुमति लेकर तथा अस्थाई विद्युत कनेक्शन लेकर ही आयोजन करें। यह बात कलेक्टर श्रीमती तन्वी सुन्द्रियाल ने गुरूवार को कलेक्ट्रट सभाकक्ष में शांति समिति की बैठक में संबोधित करते हुए कहीं। कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने बैठक में कहा कि यह देखा गया है कि जिस जिले में शांति व्यवस्था बेहतर होती है वह जिला तेजी से विकास करता है। अतः जिले के विकास के लिए जरूरी है कि जिले में आपसी सद्भाव कायम रहे। उन्होंने नगर निगम आयुक्त श्री हिमांशु सिंह को त्यौहारों के दौरान चल समारोह के मार्गो की मरम्मत तथा शहर में स्ट्रीट लाइट व्यवस्था को सुधारने के निर्देश दिए। 
         बैठक में विधायक श्री देवेन्द्र वर्मा ने कहा कि जिला स्तरीय शांति समिति के साथ साथ पुलिस थाना स्तर पर भी शांति समिति गठित की जाये तथा उनकी नियमित बैठकें त्यौहारों से पूर्व होती रहे। उन्होंने मोहल्ला स्तर पर भी शांति समिति गठित कर सदस्यों को सक्रिय करने की आवश्यकता बताई। महापौर श्री सुभाष कोठारी ने सभी को आगामी दिनों में मनाए जाने वाले पर्वो की अग्रिम शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि खण्डवा शहर आपसी सद्भाव के साथ धार्मिक आयोजन के लिए पहचाना जाता है। इसी परम्परा को इस वर्ष आयोजित होने वाले त्यौहारों के दौरान भी कायम रखें। 
         पुलिस डॉ. शिवदयाल सिंह ने बैठक में कहा कि मोहल्ला, पुलिस थाना व वार्ड स्तर पर शांति समिति गठित कर उन्हें सक्रिय किया जायेगा तथा त्यौहारों के शांति पूर्ण आयोजन की जिम्मेदारी उन्हें सौंपी जायेगी। उन्होंने कहा कि त्यौहारों के समय शरारती तत्वों द्वारा यदि सोशल मीडिया पर अफवाहें फैलाने का प्रयास किया जायेगा तो उनके विरूद्ध सख्त दण्डात्मक कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने कहा कि शहर का माहौल बिगाड़ने का प्रयास करने वालों से सख्ती से निपटा जायेगा। पुलिस अधीक्षक श्री सिंह ने कहा कि शहर के विभिन्न हिस्सों में उच्च गुणवत्ता युक्त सीसीटीवी केमरे लगे हुए है। इनके माध्यम से चल समारोह के दौरान नजर रखी जायेगी तथा जो भी इस दौरान शांति व्यवस्था भंग करने का प्रयास करेगा उसके विरूद्ध तत्काल वही कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने कहा कि शांति समिति सदस्यों व आयोजकों को परिचय पत्र जारी किए जायेंगे, ताकि आयोजनों के दौरान उन्हें पहचाना जा सके। एसडीएम श्री पाण्डे ने बैठक में कहा कि त्यौहारों के दौरान केवल परम्परागत कार्यक्रम ही आयोजित किए जायें, कोई नया कार्यक्रम आयोजित न किया जाये। यदि कोई कार्यक्रम किया जाता है तो उसकी विधिवत अनुमति के लिए एसडीएम कार्यालय खण्डवा में आवेदन दिया जाये। उन्होंने विद्युत कम्पनी , नगर निगम, लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों से कहा कि वे अपने अधिनस्थ कर्मचारियों की ड्यूटी लगाकर उन्हें त्यौहारों के दौरान पुलिस कन्ट्रोल रूम में उपस्थित रहने के निर्देश दें।

No comments:

Post a Comment