AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Monday 26 August 2019

मध्यान्ह भोजन, छात्रों व शिक्षकों की हाजिरी और शिक्षा का स्तर परखेंगे अधिकारी

मध्यान्ह भोजन, छात्रों व शिक्षकों की हाजिरी और शिक्षा का स्तर परखेंगे अधिकारी
कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने बैठक में दिए निर्देश

खण्डवा 26 अगस्त 2019 - कलेक्टर श्रीमती तन्वी सुन्द्रियाल ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित साप्ताहिक समीक्षा बैठक में निर्देश दिए कि जिले में संचालित सरकारी स्कूलों में मध्यान्ह भोजन वितरण, भोजन की गुणवत्ता, शिक्षकों व विद्यार्थियों की उपस्थिति तथा शिक्षा की गुणवत्ता का स्तर जांचने व परखने के लिए शिक्षा विभाग के अलावा अन्य विभागों के अधिकारियों की ड्यूटी लगाई जायें। ये अधिकारी अगले 10-15 दिनों में उन्हें आवंटित स्कूलों का दौरा करेंगे तथा दौरे के बाद निरीक्षण कलेक्ट्रेट में रिपोर्ट भेजेंगे। उन्होंने कहा कि किस अधिकारी को कौन से स्कूल का निरीक्षण करना है इसकी जानकारी वॉटसअप गु्रप में उसी समय पोस्ट कर दी जायेगी। कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री रोशन कुमार सिंह को निर्देश दिए कि जिले में कार्यरत सभी जिला स्तरीय व विकासखण्ड स्तरीय अधिकारियों की ड्यूटी इस कार्य में लगायें और ड्यूटी आदेश जारी करें। बैठक में अपर कलेक्टर श्री राजेश जैन, नगर निगम आयुक्त श्री हिमांशु सिंह, सहित सभी एसडीएम, तहसीलदार, जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी व मुख्य नगर पालिका अधिकारी भी मौजूद थे।  
कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने इस दौरान निर्देश दिए कि स्कूलों के निरीक्षण के लिए जाने वाले इन अधिकारियों द्वारा इस बात की जानकारी भी अपनी रिपोर्ट में दी जायेगी कि स्कूल की सरकारी जमीन पर कोई अतिक्रमण तो नही है। उन्होंने बताया कि ये सभी अधिकारी सुबह से अपने आवंटित स्कूल के निरीक्षण के लिए रवाना होंगे। इस कार्य में लगभग 300 अधिकारियों की ड्यूटी लगाई जायेगी। इन निरीक्षणकर्ता अधिकारियों को स्कूल के किचन शेड का भी निरीक्षण करने के लिए कहा गया है, ताकि मध्यान्ह भोजन बनाने में प्रयुक्त हो रही सामग्री की गुणवत्ता व भोजन निर्माण के समय स्वच्छता का परीक्षण भी किया जा सके। 
कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने सभी एसडीएम को निर्देश दिए कि वे अपने अपने क्षेत्र में गणेश उत्सव आयोजन समितियों की बैठक लेकर उन्हें आवश्यक दिशा निर्देश दें। इस बैठक में गणेश उत्सव आयोजन के दौरान अस्थाई विद्युत कनेक्शन लेने की समझाइश भी आयोजकों को दी जायें, साथ ही ध्वनि विस्तारक यंत्रों के प्रयोग संबंध में सर्वोच्च न्यायालय के निर्देशों का पालन करने की सलाह भी आयोजकों को दी जाये। उन्होंने कमिश्नर नगर निगम श्री सिंह से कहा कि वे सुबह जल्दी तथा देर रात में शहर का औचक निरीक्षण कर साफ सफाई व्यवस्था की नियमित समीक्षा करें। उन्होंने नगर निगम आयुक्त को निर्देश दिए कि शहर की सड़कों की वर्षा समाप्ति के तत्काल बाद मरम्मत कराने की व्यवस्था की जाये, इसके लिए व्यवस्थित कार्य योजना अभी से तैयार कर लें। कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने बैठक में सीएम हेल्पलाइन में लंबित शिकायतों की विस्तार से समीक्षा की तथा अधिकारियों को निर्देश दिए कि अगली साप्ताहिक समीक्षा बैठक से पूर्व सीएम हेल्पलाइन में दर्ज शिकायतों में से निराकरण होने योग्य अधिकांश शिकायतों का निराकरण कर दिया जायें और उनका निराकरण ऑनलाइन दर्ज भी करा दिया जाये। 

No comments:

Post a Comment