AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Saturday 24 August 2019

पटवारियों की मुख्यालय पर उपस्थिति, व दौरों की माॅनिटरिंग लोकसेवक एप से करें

पटवारियों की मुख्यालय पर उपस्थिति, व दौरों की माॅनिटरिंग लोकसेवक एप से करें राजस्व अधिकारियों की बैठक में कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने दिये निर्देश



खण्डवा 24 अगस्त 2019 - सभी राजस्व अधिकारी अपने मुख्यालय पर रहना सुनिष्चित करें तथा अपने क्षेत्र का अधिकाधिक दौरा करें। सभी एसडीएम अपने क्षेत्र के पटवारियों की पंचायत मुख्यालयों पर उपस्थिति तथा उनके भ्रमण के निर्धारित दिनों की जानकारी आज ही उपलब्ध करायंे। एसडीएम अपने पटवारियों के दौरों तथा पंचायत मुख्यालय पर उपस्थिति को लोकसेवक एप के माध्यम से माॅनिटर करें। यह निर्देश कलेक्टर श्रीमती तन्वी सुन्द्रियाल ने शनिवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित राजस्व अधिकारियों की बैठक में उपस्थित अधिकारियों को दिए। कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने ई गर्वनेस मेनेजर को निर्देश दिए कि सभी पटवारियों को लोकसेवक एप संचालन का प्रशिक्षण दंे। उन्होंने राजस्व विभाग संबंधी लंबित आवेदनों का निराकरण समय सीमा में करने के निर्देश दिये तथा कहा कि नामांतरण व सीमांकन के आवेदन लोक सेवा केन्द्रों के माध्यम से लिए जायें और राजस्व वसूली बढ़ाने के प्रयास किए जाये। बैठक में अपर कलेक्टर श्री राजेश जैन तथा सभी एसडीएम व तहसीलदार भी मौजूद थे।
          कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने बैठक में कहा कि राजस्व अधिकारियों को अपने लघु अवधि, मध्यम अवधि और दीर्घ अवधि लक्ष्य निर्धारित कर उनकी पूर्ति में लग जाना चाहिये। उन्होंने सभी राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे आर.सी.एम.एस. पोर्टल पर अपने न्यायालयों की जानकारी अद्यतन करते रहे। उन्होंने कहा कि सभी राजस्व अधिकारी मुख्यालय पर रहना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि लोक सेवक एप से की जाने वाली माॅनिटरिंग के दौरान जो अधिकारी मुख्यालय पर नही पाए जायेंगे उनके विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही की जायेगी । कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने बैठक में सभी एसडीएम व तहसीलदारों को अपने क्षेत्र का अधिक से अधिक दौरा कर अधीनस्थ कार्यालयों का निरीक्षण करते रहने तथा अपने स्तर से अधीनस्थ अधिकारियों की बैठक लेकर योजनाओं प्रगति की नियमित समीक्षा करने के निर्देष भी दिए। उन्होंने सभी राजस्व अधिकारियों को भू अर्जन के लंबित प्रकरणों का तत्काल निराकरण करने के लिए कहा तथा सभी राजस्व अधिकारियों को आरसीएमएस साॅफ्टवेयर का अधिकतम उपयोग करने के निर्देष भी दिए।         
           कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने राजस्व अधिकारियों से कहा कि वे अपने रीडर व पटवारियों पर पूरा नियंत्रण रखे तथा अपने कम्प्यूटर आॅपरेटर के भरोसे न रहे, बल्कि खुद कम्प्यूटर संचालन सीखे तथा राजस्व प्रकरणों का निराकरण कर किए गए निराकरण को पोर्टल पर दर्ज करे तथा अपने राजस्व न्यायालय द्वारा जारी आदेशों को पोर्टल पर अपलोड भी करे। उन्होंने सभी एसडीएम से कहा कि वे अपने न्यायालय का निरीक्षण खुद करे तथा लंबित प्रकरणों के त्वरित निराकरण के लिए विशेष अभियान चलाये। उन्होंने कहा कि एसडीएम अपने रीडर की अलमारियों में बंद लंबित फाइलों को जरूर देखें तथा जिन मामलों में काफी समय से तारीख नही लगी है उनमें जल्दी जल्दी तारीख लगाकर शीघ्रता से प्रकरणों का निराकरण करें। उन्होंने सभी एसडीएम को निर्देश दिए कि वे अपने अधीनस्थ तहसीलदारों तथा नायब तहसीलदारों के न्यायालय में भी समय समय पर निरीक्षण करे और उन्हें त्वरित गति से राजस्व प्रकरणों के निराकरण करने के निर्देश दें।

No comments:

Post a Comment