AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Thursday 12 July 2018

कलेक्टर श्री गढ़पाले ने आदिवासी क्षेत्र खालवा के दूरस्थ ग्रामों का किया दौरा

कलेक्टर श्री गढ़पाले ने आदिवासी क्षेत्र खालवा के दूरस्थ ग्रामों का किया दौरा 



खण्डवा 12 जुलाई, 2018 - कलेक्टर श्री विषेष गढ़पाले ने गुरूवार को आदिवासी विकासखण्ड खालवा के दूरस्थ ग्रामों का दौरा कर वहां संचालित आंगनवाड़ी, अस्पताल, स्कूल एवं ग्राम पंचायत कार्यालय का आकस्मिक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने खालवा में संचालित वन्या रेडियो के स्टूडियो जाकर वहां की गतिविधियों की जानकारी ली और वन्या रेडियो का उपयोग शासन की योजनाओं व महत्वपूर्ण कार्यक्रमों की जानकारी स्थानीय कोरकू भाषा में क्षेत्र के ग्रामीणों तक पहुंचाने के लिए आवष्यक कार्य योजना बनाने के निर्देष दिए। कलेक्टर श्री गढ़पाले ने इस दौरान ग्राम आड़ाखेड़ा, भिलालाढाना, सांवलीधड़ व सुंदरदेव का दौरा किया। 
वन्या रेडियो का उपयोग शासकीय योजनाओं के प्रचार प्रसार में किया जाये
कलेक्टर श्री गढ़पाले ने वन्या रेडियो खालवा के स्टूडियो में उपस्थित कर्मचारियों को निर्देष दिए कि वे प्रसारण के लिए इस तरह का शेड्यूल निर्धारित करे कि उसमें कृषि चर्चा, स्वास्थ्य संबंधी जानकारी, साक्षर भारत अभियान संबंधी सूचनाएं, प्री प्रायमरी एजूकेषन संबंधी जानकारी, स्थानीय प्रतिभाषाली व्यक्तियों के साक्षात्कार प्रसारित किए जायें। कृषि चर्चा में कृषि विज्ञान केन्द्र खण्डवा वैज्ञानिकों के साक्षात्कार व किसानों को सलाह क्षेत्रीय भाषा में दी जाये। उन्होंने कहा कि वन्या रेडियो को सभी विभागों से विज्ञापन भी दिलाये जाये। 
आड़ाखेड़ा स्कूल में मध्यान्ह भोजन तैयार करने वाले समूह को हटाने के निर्देष दिए
          कलेक्टर श्री गढ़पाले ने ग्राम आड़ाखेड़ा के प्राथमिक विद्यालय का निरीक्षण किया और बच्चों से चर्चा कर पुस्तक व गणवेष वितरण की जानकारी ली और उनकी शैक्षणिक गुणवत्ता को परखा। निरीक्षण के दौरान मध्यान्ह भोजन निर्धारित मेन्यू के अनुसार न बनाए जाने पर उन्हांेने संबंधित स्वसहायता समूह को इस कार्य से हटाने के निर्देष दिए। स्कूल के षिक्षक ने बताया कि उसके द्वारा जनपद में मेन्यू अनुसार भोजन न दिए जाने के संबंध में पूर्व में षिकायत भी की गई थी, जिस पर कोई कार्यवाही नही की गई। अतः उन्होंने बीआरसी व जनपद के सीईओ से भी इस संबंध में स्पष्टीकरण लेने के निर्देष भी दिए। बच्चों ने बताया कि उन्हें 2 रोटी ही दी जाती है जिससे पेट नहीं भरता। बच्चों को भरपेट भोजन कराने के निर्देष कलेक्टर श्री गढ़पाले ने दिए। साथ ही मध्यान्ह भोजन में दिए जा रहे चावल की गुणवत्ता बहुत गठिया पाई गई। स्कूल से षिक्षिका सुकमा कलम अनुपस्थित थी, उनका एक दिवस का वेतन काटने के निर्देष भी कलेक्टर श्री गढ़पाले ने दिए। माध्यमिक विद्यालय आड़ाखेड़ा में निरीक्षण के दौरान षिक्षिक जोलू साठे स्कूल से अनुपस्थित पाया गया तथा उपस्थित षिक्षक ने बताया कि वह षिक्षक ग्राम गवारखेड़ा से आना जाना करता है। कलेक्टर श्री गढ़पाले ने अनुपस्थित षिक्षक का एक दिवस का वेतन काटने के निर्देष दिए। ग्राम पंचायत आड़ाखेड़ा में कलेक्टर श्री गढ़पाले ने उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री आवास, जनधनयोजना व प्रधानमंत्री बीमा योजनाआंे के संबंध में ग्राम रोजगार सहायक से जानकारी ली। पंचायत सचिव अनुपस्थित पाया गया उसका एक दिवस का वेतन काटने के निर्देष दिए। आड़ाखेड़ा में ग्रामीणांे ने पेयजल समस्या की जानकारी कलेक्टर श्री गढ़पाले को दी तथा हेण्डपम्प लगाने की मांग की। उन्होंने गांव में नाले के पानी को स्टाॅप डेम से रोककर गांव का जल स्तर बढ़ाने के लिए ग्राम रोजगार सहायक को निर्देष दिए। 
अनुपस्थित षिक्षिकों का वेतन काटने के निर्देष
          प्राथमिक विद्यालय भिलालाढाना, आड़ाखेड़ा में निरीक्षण के दौरान सहायक अध्यापक राधेष्याम साल्वे व षिक्षिका रीना अहिरवार अनुपस्थित पाए गए, दोनों का एक-एक दिन का वेतन काटने के निर्देष कलेक्टर श्री गढ़पाले ने दिए। उन्होंने स्कूल में मध्यान्ह भोजन, मेन्यू अनुसार न दिए जाने पर प्रधानाध्यापक के विरूद्ध कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देष भी दिए। भिलालाढाना के आंगनवाड़ी केन्द्र के निरीक्षण के दौरान कार्यकर्ता ने बताया कि स्वसहायता समूह द्वारा पोषण आहार आज नही भिजवाया गया है, जिस पर कलेक्टर श्री गढ़पाले  ने सभी बच्चों को बिस्किट के एक-एक पैकेट वितरित किए और स्वसहायता समूह के बिल में से एक दिन की राषि काटने के निर्देष दिए। साथ ही संबंधित सुपरवाइजर को भी एक वेतन वृद्धि रोकने संबंधी कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देष दिए। ग्राम सांवलीधड़ में षिक्षिका राजकुमारी शाहू स्कूल में अनुपस्थित पाई गई उसका दो दिन का वेतन काटने के निर्देष दिए तथा वहां के प्रधानाध्यापक के विरूद्ध कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देष दिए। 
संुदरदेव स्कूल में मध्यान्ह भोजन देने वाले समूह की सराहना की 
         ग्राम सुंदरदेव के ग्रामीणों ने बताया कि पेयजल समस्या है और सभी हेण्डपम्प बंद पड़े है, जिस पर कलेक्टर श्री गढ़पाले ने संबंधित उपयंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के विरूद्ध कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देष दिए। ग्राम संुदरदेव की प्राथमिक शाला के किचन शेड का निरीक्षण के दौरान उन्होंने देखा कि वहां मेन्यू अनुसार कड़ी व पुलाव तैयार किया जा रहा था, जिसकी उन्होंने सराहना की। संुदरदेव के उपस्वास्थ्य केन्द्र में 2 स्वास्थ्य कार्यकर्ता उपस्थित मिली। स्वास्थ्य केन्द्र सुंदरदेव में पेयजल की समस्या है वहां कूलर, सीलिंग फेन व इन्वटर की व्यवस्था के लिए कलेक्टर श्री गढ़पाले ने निर्देष दिए। उन्होंने दोनों स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को प्रसव के तत्काल बाद बच्चों का टीकाकरण करने के निर्देष भी दिए। 

No comments:

Post a Comment