AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Tuesday 18 July 2017

कलेक्टर श्री सिंह ने खालवा ब्लॉक के सर्वाधिक कुपोषित ग्राम गारबेड़ी को लिया गोद

कलेक्टर श्री सिंह ने खालवा ब्लॉक के सर्वाधिक कुपोषित ग्राम गारबेड़ी को लिया गोद
अटल बिहारी बाजपेयी बाल आरोग्य एवं पोषण आहार एवं पोषण मिषन की जिला स्तरीय बैठक सम्पन्न

खण्डवा 18 जुलाई, 2017 - कलेक्टर श्री अभिषेक सिंह की अध्यक्षता में अटल बिहारी बाजपेयी बाल आरोग्य एवं पोषण मिषन अंतर्गत गठित जिला स्तरीय कार्यकारिणी समिति की बैठक मंगलवार को आयोजित की गई। बैठक में 2017-18 की स्वीकृति कार्य योजना अनुसार गतिविधियों के क्रियान्वयन पर चर्चा की गई। इस दौरान समिति के अध्यक्ष कलेक्टर श्री अभिषेक सिंह, उपाध्यक्ष जिला पंचायत  मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. वरदमूर्ति मिश्र, सदस्य सचिव जिला कार्यक्रम अधिकारी एकीकृत बाल विकास सेवा श्री संजय भारद्वाज एवं सदस्य मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. रतन खण्डेलवाल, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास, जिला षिक्षा अधिकारी एवं जिला आपूर्ति अधिकारी मौजूद थे।
  बैठक में जिला कार्यक्रम अधिकारी एकीकृत बाल विकास सेवा श्री भारद्वाज ने बैठक मंे बताया कि शासन से स्वीकृत बजट का अनुमोदन जिला स्तरीय समिति को करना है। साथ ही  जिले मंे 336 आंगनवाड़ी केन्द्रों पर आवष्यक कार्यवाही की जाना है। बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने श्री भारद्वाज से कुपोषण की परिभाषा पूछी। साथ ही निर्देष देते हुए कहा कि बच्चों को पर्याप्त डाइट न मिलना कुपोषण का कारण है तथा बच्चे को समय पर खाना न मिलना भी इसका एक कारण है। उन्होंने कहा कि बच्चा कुपोषित क्यों है, इस पर फोकस करें तथा समस्या के मूल कारणों तक पहुंचे। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि कुपोषण एक सामाजिक आर्थिक समस्या है इसे खत्म करने के लिए हमारी भागीदारी होनी चाहिए। साथ ही सभी जिला अधिकारियों से अनुरोध किया कि क्यों न हम एक-एक गांव गोद ले ले और उसकी देखरेख करें, जिस पर सभी ने सहमति दी। इसके साथ ही कलेक्टर श्री सिंह ने गारबेड़ी ग्राम को गोद लेने की अभिनव पहल की।  
जिला कार्यक्रम अधिकारी एकीकृत बाल विकास सेवा श्री भारद्वाज ने बताया कि 06 माह से 06 वर्ष के बच्चों में होने वाले कुपोषण की रोकथाम के लिये अटल बिहारी बाजपेयी बाल आरोग्य एवं पोषण मिषन के अंतर्गत विभिन्न विभागों के समन्वय एवं सहयोग से क्षेत्र में बच्चों में होने वाली मौसमी बीमारियों से बचाव, स्वच्छता, पौष्टिक आहार प्रदाय कर कुपोषण की रोकथाम हेतु कार्यवाही की जा रही है। जिले के सबसे आदिवासी क्षेत्र खालवा में वर्षाकाल के दौरान मौसमी बीमारियों से बच्चों में होने वाले कुपोषण के कुप्रभाव को रोकने के लिये ग्रामों में स्थानीय स्तर पर उपलब्ध संसाधनों से जनप्रतिनिधि, जनसामान्य, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका, बच्चों के माता-पिता से समन्वय जन सहयोग से कुपोषण ग्राम को कुपोषण से मुक्त करने संबंधी हर संभव प्रयास किए जा रहे है। 

No comments:

Post a Comment