AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Friday 21 July 2017

आदर्ष आचरण संहिता का पालन सुनिष्चित करें - कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सिंह

आदर्ष आचरण संहिता का पालन सुनिष्चित करें
- कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सिंह
जिला स्तरीय स्टेडिंग कमेटी की बैठक सम्पन्न

खण्डवा 21 जुलाई, 2017 - कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अभिषेक सिंह की अध्यक्षता में जिला स्तरीय स्टेडिंग कमेटी की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में बताया कि निर्वाचन की अधिसूचना जारी हो चुकी है, जिसमें रिटर्निंग एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारी की नियुक्ति की जा चुकी है। साथ ही आदर्ष आचरण संहिता लागू कर दी गई है, जिसका पालन राजनीतिक दलों को करना अनिवार्य है। इसके अनुसार किसी भी धर्म, सम्प्रदाय, जाति समुदाय संबंधी पूजा स्थलों का प्रयोग वर्जित किया गया है।
बैठक में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सिंह ने बताया कि सभी निर्वाचन में सहयोग करें और आदर्ष आचरण संहिता का पालन करें, आपसी विवाद न करें जो समस्या हो हमें बतायें। उन्होंने कहा कि हमारी ओर से तैयारियां पूरी है और मुझे उम्मीद है आप  सहयोग करंेगे।  उन्होंने कहा कि राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा मोबाईल एप्प की सुविधा प्रदान की गई,  जिससे मतदाता सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकता है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सिंह ने बताया कि किसी भी प्रत्याषी पर व्यक्तिगत टीका टिप्पणी न करें। साथ ही उन्होंने कहा कि 11 अगस्त को चुनाव होंगे और 16 अगस्त को परिणाम घोषित किये जायेंगे। उन्होंने कहा कि ध्वनि विस्तारक यंत्रों के लिए अनुविभागीय अधिकारी से अनुमति लेना होगी। छनेरा नगर परिषद के निर्वाचन हेतु राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा प्रेक्षक की नियुक्ति कर दी गई है, जो 24 जुलाई से जिले के भ्रमण पर रहेंगे।
बैठक में पेडन्यूज के संबंध में बताते हुए कहा कि विभिन्न राजनैतिक दलों एवं अभ्यार्थियों के सबंध मंे मीडिया वस्तुनिष्ठ ढंग से समाचार प्रसारित करता है एवं जनता को उनके बारे में षिक्षित करता है, तो यह स्वागतेय है। विगत आम निर्वाचनांे में भी ऐसे उदाहरण सामने आये हैं जिनमें कुछ अभ्यर्थी राजनैतिक दल अवांछनीय तरीकों का उपयोग करते हुए मीडिया के माध्यम से ऐसा माहौल बनाने का प्रयास करते है जिनके फलस्वरूप मतदाता भ्रमित होकर उसके पक्ष में मतदान कर देता है। इस प्रकार वे भले ही अपने उद्देष्य में सफल हो जाते हो किन्तु यह अनैतिक है एवं इससे प्रजातांत्रिक मूल्यों का हृास होता है। अतः पेडन्यूज की इस समस्या पर समग्र रूप से अंकुष लगाना आवष्यक है। इस हेतु अपर कलेक्टर श्री बी.एस. इवने की अध्यक्षता में मीडिया सर्टिफिकेषन एण्ड मॉनिटरिंग कमेटी का गठन जिला स्तर पर किया गया है।
बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री नवनीत भसीन ने बताया कि हमारी सारी तैयारियां चाकचौबंद है स्थानीय एसडीओपी आपको पूर्ण सहयोग करेंगे और आप भी  हमें सहयोग करें। साथ ही उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अनिल डामोर ने बैठक में आदर्ष संहिता के मुख्य बिन्दुओं से अवगत कराया और उनकी शंकाओं का समाधान भी किया। 
बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अनिल डामोर सहित विभिन्न राजनीतिक दलों के सदस्य मौजूद थे। 

No comments:

Post a Comment