AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Tuesday 18 July 2017

जनसुनवाई एवं सी.एम हेल्पलाईन में प्राप्त आवेदन पत्रों का त्वरित निराकरण करें - कलेक्टर श्री सिंह

जनसुनवाई एवं सी.एम हेल्पलाईन में प्राप्त आवेदन पत्रों का त्वरित निराकरण करें - कलेक्टर श्री सिंह
टीएल मीटिंग मंे अपडेट जानकारी के साथ उपस्थित रहने के दिए निर्देष

 खण्डवा 18 जुलाई, 2017 - समय-सीमा में निराकृत करने वाले सी.एम हेल्प-लाईन के आवेदन पत्रों के साथ-साथ जनसुनवाई मंे प्राप्त आवेदन पत्रो की समीक्षा करते हुए कलेक्टर श्री अभिषेक सिंह ने जिन अधिकारियों के द्वारा अपने विभाग के आवेदनो का निराकरण निर्धारित लक्ष्य के अनुसार नही किया गया तथा आवेदन पत्रो की संख्या अधिक लंबित पायी गई उन्हें हिदायत देते हुए आवेदनों को निराकृत किये जाने के निर्देष दिये। सीएम हेल्पलाईन में षिकायतकर्ता गिरिजा बाई पति फूलसिंह द्वारा विधवा पेंषन के बारे में षिकायत दर्ज की जिस पर कलेक्टर श्री सिंह ने षिकायतकर्ता से फोन पर चर्चा की और पूछा कि पेंषन मिली या नहीं जवाब आया नहीं मिली, जिस पर उन्होंने उपसंचालक सामाजिक न्याय से जानकारी ली और हिदायत देते हुए कहा कि एक विधवा महिला जिसके पति का देहान्त हो गया है और आपने यह कहकर कि मृत्यु प्रमाण पत्र न होने से पेंषन स्वीकृत नहीं की जा सकती, अनुचित है, इस पर तत्काल कार्यवाही करने के निर्देष दिए। साथ ही सीएम हेल्पलाईन में सुषीला बाई एवं धनूबाई द्वारा दिए पेंषन हेतु आवेदन सहित सभी पेंषन आवेदनों पर तत्काल कार्यवाही करने के निर्देष दिए। नगर निगम आयुक्त श्री जे.जे. जोषी को निर्देष दिए कि हितग्राही आपके क्षेत्र का है इसे पेंषन मिली या नहीं इसे चैक करें ये आपका दायित्व है।
बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने उपार्जन अधिकारी से मूंग खरीदी का भुगतान किसानों को किए जाने संबंधी जानकारी ली। उपार्जन अधिकारी द्वारा 50 किसानों का भुगतान शेष बताए जाने पर जिला सहकारी बैंक के प्रमुख श्री ए.के. जैन से क्रास चैक करने हेतु पूछा कि आपके पास अभी कितनी राषि अकाउन्ट में शेष है तथा इसकी वस्तु स्थिति से अवगत कराये। साथ ही भुगतान की सम्पूर्ण प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्राप्त कर किसानों को शीघ्र भुगतान हेतु आवष्यक निर्देष प्रदान किये। 
बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने डीपीसी श्री आर.के. सेन से जानकारी ली कि अनुदान प्राप्त स्कूल से कोई षिक्षक रिटायर्ड हुआ हो तो उसे पेंषन की पात्रता है या नहीं, यदि उसका रिकार्ड जल गया है तो उसे पेंषन मिलेगी या नहीं, इसकी कार्यवाही आज ही करंे। बैठक में प्रभारी अधिकारी भू अभिलेख, श्री पवन वास्कले को निर्देष दिए कि पुलिस विभाग को 200 एकड़ जमीन नागचून में दिए जाने की कार्यवाही करें। साथ ही अन्य किसी विभाग को भी नागचून में जमीन की आवष्यकता है तो उनको प्रदाय करने की कार्यवाही करने के निर्देष श्री वास्कले को दिए। 
बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने सभी जिला अधिकारियों को तल्ख शब्दों में चेतावनी देते हुए कहा कि आप सभी अपना कार्य संवेदनषीलता के साथ समय पर सम्पन्न करें, अन्यथा मुझे मजबूरन आपके विरूद्ध कार्यवाही करना पड़ेगी। सभी जिला अधिकारियों को मूलमंत्र देते हुए कहा कि सभी अपनी स्वयं की टीएल भी बनावें और प्रति शनिवार को ही निराकृत कर लेवे ताकि मेरी टीएल में जवाब देने की स्थिति में रहे। साथ ही सभी जिला अधिकारी को टीएल मीटिंग मंे अपडेट जानकारी के साथ उपस्थित रहने के निर्देष दिए।
बैठक में अपर कलेक्टर श्री बी.एस. इवने, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. वरदमूर्ति मिश्र, वन मण्डलाधिकारी श्री एस.के.सिंह, संयुक्त कलेक्टर श्री अनिल डामोर सहित विभिन्न जिला अधिकारीगण मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment