AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Sunday 29 March 2020

आय.ए.एस.अधिकारी अपने बैचमेट के सहयोग से कर रहे है जिले के ग्रामीणों की मदद

आय.ए.एस.अधिकारी अपने बैचमेट के सहयोग से कर रहे है जिले के ग्रामीणों की मदद

खण्डवा 29 मार्च, 2020 -  कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए देशभर में किए गए लॉक डाउन से परेशान खण्डवा जिले के ग्रामीणों की मदद के लिए जिले के आय.ए.एस. अधिकारी अपने बैचमेट व अन्य परिचित आईएएस अधिकारियों का सहयोग भी ले रहे है। कलेक्टर श्रीमती तन्वी सुन्द्रियाल ने बताया कि छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में पदस्थ उनके आय.ए.एस. बैचमेट रानू साहू के सहयोग से उन्होंने वहां फँसे खण्डवा जिले के परेशान ग्रामीणों के पुनर्वास की व्यवस्था करवाई। इसके अलावा जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री रोशन कुमार सिंह एवं हरसूद एसडीएम डॉ. परीक्षित झाडे ने भी अपने बैच के साथी आय.ए.एस. अधिकारियों के सहयोग से खण्डवा जिले के आदिवासी गरीब परिवारों की महाराष्ट्र के पुणे, ओरंगाबाद व गुजरात के सूरत , हिम्मतनगर में ही भोजन व आवास की व्यवस्था करवाई है। 
जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं वर्ष 2015 बैच के आईएएस अधिकारी श्री रोशन सिंह ने बताया कि हरसूद विधायक कुंवर विजय शाह के माध्यम से उन्हें जब यह जानकारी मिली कि गुजरात के हिम्मतनगर व अहमदाबाद में खालवा तहसील के कोरकू आदिवासी अमर, राजू, माल्या, सुभाष, सूरज, रवि, किशोर, नारायण, मंशाराम, रामदास सहित लगभग 20 लोग लॉकडाउन के कारण फँसे हुए है तथा गरीबी के कारण उनके भोजन व ठहरने की व्यवस्था नही हो पा रही है। उन्होंने वहां पदस्थ अपने साथी आय.ए.एस. अधिकारियों को फोन कर खण्डवा जिले के आदिवासी परिवारों की जानकारी दी और उनके वहां रूकने व खाने, पीने तथा स्वास्थ्य परीक्षण की व्यवस्था भी की। मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री रोशन सिंह पुणे में उनके साथी आयएएस अधिकारी श्री आयुष प्रसाद जो कि जिला परिषद के मुख्य कार्यपालन अधिकारी के रूप में पदस्थ है, उनसे सम्पर्क कर खण्डवा जिले के आदिवासी परिवारों के पुणे में ही रूकने एवं भोजन की व्यवस्था करवाई गई। श्री आयुष प्रसाद ने स्वयं इन आदिवासी परिवारों से भेंट की और उनके लिए की गई व्यवस्था के फोटो भी शेयर किए। मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री सिंह ने बताया कि कालमुखी ग्राम के 12 मजदूर सूरत जिले की मांगरोल तहसील के ग्राम हथोडा में लॉकडाउन के कारण फॅंसे हुए है, उनकी मदद भी वहां के साथी आयएएस अधिकारियों के माध्यम से आज की है। उन्होंने बताया कि रविवार को ओंरगाबाद, सूरत व गुड़गांव में पदस्थ साथी आयएएस अधिकारियों के माध्यम से वहां फॅंसे खण्डवा जिले के ग्रामीणों के लिए आवश्यक व्यवस्था की गई है। 
      इसी तरह भारतीय प्रशासनिक सेवा के वर्ष 2017 बैच के अधिकारी एसडीएम हरसूद डॉ. परीक्षित झाडे ने बताया कि उन्हें यह खबर मिली कि रोशनी तहसील के ग्राम आवल्या में उमरिया जिले के 19 मजदूर फॅंसे हुए है, जिसके लिए उमरिया जिले में पदस्थ  आयएएस अधिकारी श्री योगेश भरसट से उन्होंने बात की तथा यहां से मजदूरों को विशेष वाहन से उमरिया तक पहुंचाने की व्यवस्था की। उन्होंने बताया कि अहमदाबाद में पदस्थ उनके बैच की आयएएस अधिकारी सुश्री सुरभि गौतम से बात कर उन्होंने खण्डवा जिले के खालवा विकासखण्ड के आदिवासी परिवारों के लिए आवश्यक व्यवस्था करवाई। डॉ. झाडे ने बताया कि ओंरगाबाद महाराष्ट्र में लॉकडाउन के कारण परेशान खण्डवा जिले के ग्रामीण परिवारों की मदद के लिए उन्होंने वहां पदस्थ आयएएस अधिकारी भाग्यश्री विस्पुते से चर्चा की एवं उनके लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं करवाई। 

No comments:

Post a Comment