AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Friday 27 March 2020

जिला प्रशासन के साथ साथ पत्रकार भी कर रहे है गरीबों व असहायों की मदद

जिला प्रशासन के साथ साथ पत्रकार भी कर रहे है गरीबों व असहायों की मदद 

खण्डवा 27 मार्च, 2020 - कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए जब विश्व के अधिकांश देशों में लॉक डाउन की स्थिति है। संकट की इस घड़ी में ऐसे भी कई परिवार हैं जो रोजाना मेहनत कर दो जून की रोटी मुश्किल से कमा पाते है, लेकिन अब लॉक डाउन होने के कारण मजदूरी न कर पाने की स्थिति में इन परिवारों के सामने रोजी-रोटी का संकट खड़ा हो गया है। इसके साथ ही रेल्वे स्टेशन एवं बस स्टेण्ड पर फँसे कुछ ऐसे यात्री जो अपने घर परिवार से दूर प्रतिक्षालयों में भूख से परेशान हैं, ऐसे में जिला प्रशासन को पीडि़तों की मदद कर ही रहा है। इसके साथ ही खण्डवा के मीडिया प्रतिनिधि भी जिला प्रशासन के साथ कंधे से कंधा मिलाकर पीडि़तों की मदद के लिए आगे आए है। लगभग एक दर्जन से अधिक मीडिया प्रतिनिधियों ने मिलकर एक ‘‘मददगार पत्रकार‘‘ गु्रप बनाया और सभी ने मिलकर इन गरीब व असहाय लोगों तक भोजन के पैकेट उपलब्ध कराने की सराहनीय पहल की है।  
  ‘‘मददगार-पत्रकार‘‘ ग्रुप में अधिकांश पत्रकार साथियों को जोड़ा है। ये पत्रकार साथी समाजसेवी लोगों के यहां से भोजन के पैकेट एकत्रित करते हैं और फिर जरूरतमंद परिवारों तक उन्हें पहुंचाते हैं। मददगार पत्रकार ग्रुप में सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करते हुए तीन तीन पत्रकारों के अलग-अलग टीमों का गठन किया है और यह टीमें सुबह से अलग-अलग स्थानों से कॉल आने पर भोजन के पैकेट वितरित करने निकल जाती है। पत्रकार श्री देवेन्द्र जायसवाल ने बताया कि भोजन वितरण के दौरान सभी पत्रकार अपने हाथों में हैंड ग्लव्स व मॉस्क पहनकर पूरी सुरक्षा के साथ सैनिटाइजर का उपयोग करते हुए गरीबों की मदद कर रहे है। ‘‘मददगार पत्रकार‘‘ ग्रुप के श्री देवेंद्र जायसवाल ने बताया कि जब लॉक डाउन हुआ तो कुछ परिवारों के उनके पास फोन आए, कि उनको  भोजन की आवश्यकता है। पहले इन पीडि़त परिवारों की हकीकत जानी और उनकी वास्तविक परेशानी को देखकर इन असहाय लोगों तक भोजन के पैकेट पहुंचाने के लिए अपने-अपने परिवारों से भोजन बनाकर मीडिया प्रतिनिधियों ने पहुंचाया। अपने ‘‘मददगार-पत्रकार‘‘ ग्रुप के माध्यम से उन्होंने हेल्पलाइन नंबर जारी कर कहा कि अगर कोई लोग अपने घरों में है और उनके पास भोजन की व्यवस्था नहीं है तो वह इस नंबर पर संपर्क कर सकते हैं, लेकिन घरों से बाहर नहीं निकले। पत्रकारों की अपील का असर हुआ और लोग घरों से बाहर नहीं निकले बल्कि जरूरत पड़ने पर वह जरूरी सामान इन्हीं ‘‘मददगार -पत्रकार ग्रुप‘‘ से मंगवा रहे हैं। 
  मददगार पत्रकार ग्रुप में एक दर्जन से अधिक पत्रकार जुड़ चुके हैं जो रात दिन 24 घंटे सेवाएं देते हैं। पत्रकार श्री जायसवाल ने बताया कि गुरूवार रात में खबर मिली इंदौर क्षेत्र में हरदा जिले के मजदूर काम कर रहे थे, काम बंद होने और इंदौर में कर्फ्यू लग जाने से मजदूरी न मिलने के कारण परेशान होकर ये मजूदर इंदौर से कोई भी परिवहन सेवा उपलब्ध नहीं होने पर 100 किलोमीटर से अधिक पैदल चलकर खंडवा से कुछ किलोमीटर पूर्व पहुंचे। रात में भूखे प्यासे निढाल होकर इंदौर रोड पर एक शोरूम के सामने वह पड़े हुए थे। जब मददगार पत्रकार ग्रुप को इसकी सूचना मिली तो वह आधी रात को पहुंचे और उनको भोजन कराया। मददगार पत्रकार गु्रप इन गरीब व असहाय लोगों को भोजन कराने के साथ ही न केवल स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने में जिला अस्पताल के माध्यम से मदद कर रहे हैं बल्कि साथ ही इनके रहने के लिए रेन बसेरा तक पहुंचाने की व्यवस्था भी कर रहे है।
परेशान लोग मदद के लिए इन नम्बरों पर कर सकते है सम्पर्क
  जिला प्रशासन द्वारा संकट के समय परेशान लोगों की मदद के लिए जो हेल्पलाइन नम्बर जारी किए गए है, उनमें 104 , 181 के साथ साथ भू अभिलेख कार्यालय स्थित कन्ट्रोल रूम  का फोन नम्बर 0733-2224545, तथा स्वास्थ्य विभाग के कॉल सेंटर 0733-2225990 पर सम्पर्क किया जा सकता है। इसके साथ ही पत्रकार श्री देवेन्द्र जायसवाल के मोबाइल नंबर 9753800100 अथवा पत्रकार श्री प्रमोद सिन्हा को उनके मोबाइल नम्बर 9425342710 पर अथवा श्री गौरव जैन के मोबाइल नम्बर 6260838381 या पत्रकार श्री अजीत लाड़ के मोबाइल नम्बर 8120060200 या पत्रकार श्री हरेंद्रनाथ ठाकुर के मोबाइल नम्बर 9893498550 या पत्रकार श्री गोपाल राठौर के मोबाइल नम्बर 9826281847, पत्रकार श्री मनीष जैन के मोबाइल नम्बर 9827275400, पत्रकार श्री चेतन मण्डलोई के मोबाइल नम्बर 9977549909 पर फोन करके सहायता मांग सकते है। 

No comments:

Post a Comment