AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Wednesday 30 March 2016

‘‘ग्राम उदय से भारत उदय‘‘ अभियान के तहत आयोजित होगी किसान सभाएँ

‘‘ग्राम उदय से भारत उदय‘‘ अभियान के तहत आयोजित होगी किसान सभाएँ

खण्डवा 30 मार्च, 2016 - ‘ग्राम उदय से भारत उदय‘ अभियान गाँव और गरीब के उत्थान का महती अभियान है। इसके जरिये से योजना और सेवाओं का लाभ जन-जन तक पहुँचाया जायेगा। यह अभियान 14 अप्रैल से 31 मई तक चलेगा। अभियान के दौरान यह सुनिश्चित किया जायेगा कि सभी योजनाओं के प्रत्येक पात्र हितग्राही को लाभ मिले। सभी सहूलियतें और सेवाएँ जमीनी स्तर तक पहुँचे। अभियान के दौरान मिली जानकारी के आधार पर तैयार की गई कार्य-योजना आगामी वर्षों के लिये विकास का रोड मेप बनेगी। इस महत्वाकांक्षी अभियान में जन-प्रतिनिधियों की भी सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित की जायेगी। इस अभियान के तहत मुख्यमंत्री स्वयं और मंत्रीगण तथा राज्य से लेकर ग्राम स्तर के अधिकारी भी गाँवों का भ्रमण करेंगे। अभियान का शुभारंभ डॉ. अम्बेडकर की 125 वीं जयंती के अवसर पर 14 अप्रैल को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी महू से करेंगे। इस अभियान के दौरान हरियाली महोत्सव में वृक्षारोपण के लिये स्थान चिन्हित किये जायेंगे। अभियान के दौरान पानी रोकने के लिये जल-संरचनाओं के निर्माण की तैयारी की जायेगी, साथ ही बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ का व्यापक प्रचार-प्रसार सुनिश्चित किया जायेगा। 
इस अभियान के अंतर्गत 15 अप्रैल से 15 मई के बीच प्रत्येक ग्राम पंचायत में तीन ग्राम सभाएँ लगातार तीन दिन आयोजित की जायेगी। इनमें एक दिन ग्राम विकास की योजना बनायी जायेगी। इसमें पेयजल, स्वच्छता तथा जल-संरचनाओं का निर्माण शामिल होगा। दूसरे दिन हितग्राहीमूलक योजनाओं पर कार्यवाही होगी तथा तीसरे दिन कृषि कार्य-योजना बनायी जायेगी। अभियान के दौरान किसान सभा, महिला स्वास्थ्य शिविर, खेलकूद और सांस्कृतिक प्रतियोगिता भी होगी। ग्रामीणों को जन-कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी जायेगी और उनकी वस्तु-स्थिति जानी जायेगी। किसानों की आय दो गुना करने की कार्य-योजना बनेगी और ग्रामीणों के विकास पर खुली परिचर्चा होगी। अभियान के अमल के लिये ग्राम पंचायत स्तर पर नोडल अधिकारी, ब्लॉक स्तर पर पर्यवेक्षण अधिकारी और जोनल अधिकारी तैनात किये जा रहे है। 
कलेक्टर डॉ. एम.के.अग्रवाल ने बताया कि खण्डवा विकासखण्ड की ग्राम पंचायत नागचून में 14, गोकूल गांव 16, रोहणी में 17 , धनगांव में 18, सुरगांव बंजारी में 19, पिपलकोठा में 20, रनगांव में 21, ढोहरानी में 22 , कवेष्वर में 23, कोलगांव में 24 , केलहारी में 25 , भकराड़ा में 26 , भेसावा में 27, जामली सैयद 28 एवं बमनगांव अखाई 29 अपै्रल को किसान सभा आयोजित होगी। इसके लिए किसान सभा समन्वयक अधिकारी के रूप में वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी श्री आर.एन.डोंगरे को नियुक्त किया गया है। इन सभी ग्रामों में किसान सभाओं के आयोजन नोडल अधिकारियों एवं कृषि विषेषज्ञो की नियुक्ति कर दी गई है। 
इसी तरह पंधाना विकासखण्ड के ग्राम रूस्तमपुर व बोरगांव बुर्जुग में 14 , बागमाला व कुमठी में 16 , पांचम्बा व राजोरा में 17 , टाकलीकलां व खिराला 18 , टेमीखुर्द व अजनगांव 19 , सेघवाल व आरूद में 20 , राजगढ़ व  बरार रैयत 21 , गरढ़नगांव व जामली कलां 22 , राजपुरा, धनोरा 23 , जामली राजगढ़ , इस्लामपुरा 24 , शाहपुरा व पिपरहट्टी 25 , माकरदा व उमरदा में 26, बिलूद  , मोहनपुर 27, सुतारखेड़ा व घाटाखेड़ी 28 , बलरामपुर व पोखरखुर्द 29 , पिपलोद खुर्द, गोराडिया में 30 अपै्रल को किसान सभाएॅं आयोजित होगी। इसके लिए वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी श्री बी.एल. टेलर को किसान सभा समन्वयक अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया है। इन सभी ग्रामों में किसान सभाओं के आयोजन नोडल अधिकारियों एवं कृषि विषेषज्ञो की नियुक्ति कर दी गई है। 
छैगांवमाखन विकासखण्ड के लिए वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी श्री अनोखीलाल मालवीय को किसान सभा समन्वयक अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया है। इन सभी ग्रामों में किसान सभाओं के आयोजन नोडल अधिकारियों एवं कृषि विषेषज्ञो की नियुक्ति कर दी गई है। इस विकासखण्ड के ग्राम मिरजापुर भोंडवा एवं टेमीकला में 14 अपै्रल, टोकरखेड़ा व ढाबी में 16 को सुरगांव जोषी व टाकलीमोरी में 17 , निहालवाड़ी में 18 , छैगांदेवी में 19, खारवा में 20, मलगांव में 21, कोडावद में 22, सगवाड़ा में 23, दुधवाड़ा में 24, बरखेडी में 25, काल्जाखेडी में 26, सिलोदा में 27, सैयदपुर में 28, भुईफल व दुल्हार में 29, व हरसवाड़ा में 30 अपै्रल को ग्राम सभाएॅं होगी। 
इसी तरह पुनासा विकासखण्ड के लिए वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी श्री ए.एस. सोलंकी को किसान सभा समन्वयक अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया है। इन सभी ग्रामों में किसान सभाओं के आयोजन नोडल अधिकारियों एवं कृषि विषेषज्ञो की नियुक्ति कर दी गई है। जारी कार्यक्रम के अनुसार एखण्ड व दुजली में 14 अपै्रल, पिपरीमाल व सख्तापुर में 16, नरलाय व बोराडीमाल में 17 , गुजरखेड़ी 18, अटूटखास में 19, दयानतपुर में 20, रिछफल में 21 , गुलगांव रैयत 22, नवलगांव 23, चिचलीखुर्द 24, जलवां बुर्जुग में 25, दुधवास 26, रिछी 27, सरल्या में 28, अजनिया कलां में 29, सैलानी व नर्मदानगर 30 अप्रैल को किसान सभाएॅं आयोजित होगी।
इसी तरह हरसूद विकासखण्ड के लिए वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी श्री एस.एल. मार्को को किसान सभा समन्वयक अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया है। इन सभी ग्रामों में किसान सभाओं के आयोजन नोडल अधिकारियों एवं कृषि विषेषज्ञो की नियुक्ति कर दी गई है। जारी कार्यक्रम के अनुसार रेवापुर में 14 अपै्रल, भराड़ी में 16, बडखलिया में 17 , चारखेड़ा 18, उनहेल रैयत में 19, माण्डला में 20, कोडियाखेडा में 21 , सोमगांव 22, छालपीखुर्द 23, सिवरिया 24, मोहनियाखुर्द में 25, दिनकरपुरा 27, सिंगाजी में 29, सेल्दीमाल में 30 अप्रैल को किसान सभाएॅं आयोजित होगी।
इसी तरह खालवा विकासखण्ड के लिए वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी श्री आर.आर. यादव को किसान सभा समन्वयक अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया है। इन सभी ग्रामों में किसान सभाओं के आयोजन नोडल अधिकारियों एवं कृषि विषेषज्ञो की नियुक्ति कर दी गई है। जारी कार्यक्रम के अनुसार देवली कला व नामापुर मंे 14 अप्रैल, लखोरा व दोगलिया में 16, देवलीखुर्द व सरमेष्वर में 17, बोरखेडा व डाकना में 18, रायपुर व सिगवाल में 19, झारीखेड़ा व आवल्या नागोत्तर में 20, नागोत्तर व जामली गुर्जर में 21, फेफरी सरकार व खोकरिया में 22, मेंढापानी व डाभिया में 23, रन्हाई व पटाजन में 24, पटालदा व खोरदा 25, पाडल्या व टिगरिया 26, जामनीसरसरी व खमलाय 27, टिमरनी व धावड़ी में 28, बोजुढाना व लखनपुरबंदी 29 , सेमलिया व गोलखेड़ा 30 अपै्रल तथा मेहलू व खातेगांव में 1 मई को किसान सभाएॅं आयोजित होगी।

No comments:

Post a Comment