AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Sunday 13 March 2016

विकास की दौड़ में खण्डवा जिले को प्रदेष का नम्बर 1 जिला बनायेंगे - मुख्यमंत्री श्री चौहान

विकास की दौड़ में खण्डवा जिले को प्रदेष का नम्बर 1 जिला बनायेंगे
- मुख्यमंत्री श्री चौहान
मुख्यमंत्री ने बड़ोदा अहीर के विवाह सम्मेलन में नवदंपत्तियों को दिया आषीर्वाद 





खण्डवा 13 मार्च, 2016 - गत 12 वर्षो में प्रदेष का बहुत तेजी से विकास किया गया है। मध्य प्रदेष की गणना पहले बीमारू राज्यों में की जाती थी, अब हमारा राज्य विकसित प्रदेषों में गिना जाने लगा है। विकास की इस दौड़ में खण्डवा जिले को प्रदेष का नम्बर 1 जिला बनाया जायेगा। यह बात प्रदेष के मुख्यमंत्री श्री षिवराज सिंह चौहान ने रविवार को खण्डवा जिले के पंधाना विकासखण्ड के ग्राम बडोदा अहीर आगमन में आयोजित अन्त्योदय मेले में कही। इस अवसर पर शासन की विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं के तहत चयनित हितग्राहियों को सहायता राषि के चेक वितरित किये तथा मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना कार्यक्रम के तहत आयोजित सामूहिक विवाह सम्मेलन में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने नव दम्पत्तियों को आषीर्वाद देकर उनके सफल वैवाहिक जीवन के लिए शुभकामनाएॅं दी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जिला प्रषासन को निर्देष दिये कि आज जिन कन्याओं का विवाह हुआ है, उन सभी 92 कन्याओं के मोबाईल नम्बर भिजवायंे ताकि कन्याओं को व्यक्तिगत रूप से विवाह की बधाई भेज सकूं। उन्हांेने कहा कि सभी नव दम्पत्तियों को शासकीय योजनाओं का लाभ प्राथमिकता से दिलाया जाये। 
     इस दौरान क्षेत्रीय सासंद श्री नंदकुमार सिंह चौहान, प्रदेष के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री कुॅंवर श्री विजय शाह, विधायक पंधाना श्रीमती योगिता बोरकर, खण्डवा विधायक श्री देवेन्द्र वर्मा , मांधाता विधायक श्री लोकेन्द्र सिंह तोमर, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती हसीना भाटे, महापौर खण्डवा श्री सुभाष कोठारी तथा जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष श्री हुकुम चंद यादव , जिला भाजपा अध्यक्ष श्री हरीष कोटवाले , जनपद अध्यक्ष श्रीमती कंचन बाई सहित विभिन्न जनप्रतिनिधि भी मौजूद थे। 
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आगामी वर्ष के बजट में 784 करोड़ रूपये लागत से खण्डवा जिले के लिए छैगांवमाखन उद्वहन सिंचाई योजना स्वीकृत की गई है। इस योजना से इस क्षेत्र की तस्वीर व तकदीर ही बदल जायेगी। उन्होंने कहा कि छैगांवमाखन सिंचाई योजना में नर्मदा का जल नहरों के माध्यम से छैगांवमाखन क्षेत्र में नही लाया जायेगा, बल्कि पाईप लाईन के माध्यम से लाया जायेगा, ताकि कम पानी से अधिक क्षेत्र में सिंचाई हो सके। उन्होंने कहा कि गत दिनों सिहाड़ा उद्वहन सिंचाई योजना उसके पहले पुनासा उद्वहन सिंचाई योजना प्रारंभ होने से निमाड़ क्षेत्र के इस जिले में किसानों को सिंचाई के लिए पर्याप्त पानी उपलब्ध होने लगा है। उन्होंने क्षेत्रीय सासंद श्री नंदकुमार सिंह चौहान की मांग पर भगवंत सागर / सुक्ता तालाब के विकास के लिए भी आवष्यक स्वीकृति देने के लिए प्रस्ताव तैयार करने की बात कही। उन्होंने कहा कि इस योजना का परीक्षण करा लिया जायेगा। उन्होंने राजघाट मध्यम सिंचाई योजना का परीक्षण कराने की बात भी अपने संबोधन मंे कही। 
क्षेत्रीय सासंद श्री चौहान ने इस अवसर पर कहा कि मुख्यमंत्री श्री षिवराज सिंह चौहान के कार्यकाल में समाज के सभी वर्गो के कल्याण के लिए योजनाएं प्रारंभ की गई है। मुख्यमंत्री कन्यादान योजना , लाड़ली लक्ष्मी योजना जैसी योजनाओं से बेटीयॉं अब परिवार पर बोझ नही समझी जाती। उन्होंने कहा कि बेटीयों के कल्याण के लिए अबतक किसी प्रदेष सरकार ने इतनी योजनाएं प्रारंभ नही की जितनी वर्तमान में मध्य प्रदेष सरकार ने प्रारंभ की है। उन्होंने कहा कि प्रदेष की बेटीयॉं मुख्यमंत्री जी को इसलिए ‘‘मामा‘‘ कहती है क्यों कि जो दो ‘‘माँ‘‘ के बराबर प्यार दे सकता है वहीं ‘‘मामा‘‘ होता है। सासंद श्री चौहान ने मुख्यमंत्री जी के निमाड़ क्षेत्र के लिए ‘‘भगीरथ‘‘ बताया क्योंकि उन्होंने हाल ही में जिले की 1 लाख एकड़ कृषि भूमि को सिंचित करने वाली छैगांवमाखन उद्वहन सिंचाई योजना स्वीकृत की है। 
पंधाना नगर पंचायत के विकास के लिए 1 करोड़ रूपये दिये जायेंगे
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बड़ोदा अहीर में आयोजित कार्यक्रम में पंधाना नगर पंचायत क्षेत्र के विकास के लिए 1 करोड़ रूपये स्वीकृत करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि इसमें से पहली किस्त का भुगतान शीघ्र ही कर दिया जायेगा तथा उस राषि का उपयोग हो जाने पर अगली किस्त फिर दे दी जायेगी। 
अन्त्योदय मेले में वितरित की गई सहायता
पंधाना विकासखण्ड के ग्राम बड़ोदा अहीर में आयोजित अन्त्योदय मेले में मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के तहत 3 हितग्राहियों को लगभग पौने दो करोड़ रूपये के चेक मुख्यमंत्री श्री चौहान ने वितरित किये जिनमें संदीप अग्रवाल को ऑइल मिल के लिए 1 करोड़ रूपये, दीपा हरिरामाणी को 50 लाख रूपये तथा शारदा वर्मा को 19.69 लाख रूपये के चेक प्रदान किये गये। इसके साथ ही कुमारी रक्षा, परिधी व आस्था को लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत प्रमाण पत्र वितरित किये गये एवं उन्नत पषुपालक मदनलाल निवासी रूस्तमपुर को 10 हजार रूपये का चेक एवं उन्नत कृषक बन्डू पुत्र छितर को 1 लाख रूपये का चेक भी प्रदान किया गया। 

No comments:

Post a Comment