AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Tuesday 29 March 2016

गरीबों, पिछड़ो, व किसानों की भलाई के लिये कृत संकल्पित है प्रदेष सरकार - खाद्य मंत्री श्री शाह

गरीबों, पिछड़ो, व किसानों की भलाई के लिये कृत संकल्पित है प्रदेष सरकार - खाद्य मंत्री श्री शाह
हरसूद के अन्त्योदय मेले में हितग्राहियों को वितरित की गई सहायता




खण्डवा 29 मार्च, 2016 - मंगलवार को हरसूद में आयोजित खण्ड स्तरीय अन्त्योदय मेले में प्रदेष के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री कुंवर श्री विजय शाह ने विभिन्न योजनाओं के तहत चयनित हितग्राहियों को सहायता राषि के चेक वितरित किये। इस दौरान अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि प्रदेष सरकार पंडित दीनदयाल उपाध्याय के आदर्षो पर चलकर समाज के सबसे गरीब व्यक्ति की भलाई के लिए कार्य कर रही है। प्रदेष सरकार गरीबों , पिछड़ो ,महिलाओं व किसानों की भलाई के लिए कृत संकल्पित है। सरकार की अधिकांष योजनाएं पिछड़े तबके के लिए ही संचालित हो रही है। इससे पूर्व कार्यक्रम का शुभारंभ पंडित दीनदयाल उपाध्याय के चित्र पर माल्यार्पण कर किया गया। कार्यक्रम में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अमित तोमर, एसडीएम श्री सुरेष वर्मा, जनपद उपाध्यक्ष जयप्रकाष यादव सहित विभिन्न अधिकारी व जनप्रतिनिधि उपस्थित थे। 
खाद्य मंत्री श्री शाह ने हरसूद क्षेत्र में ग्रीष्म ऋतु में हेण्डपम्पों के गिरते जल स्तर को ध्यान में रखते हुये कहा कि हरसूद विकास खण्ड के लिए सिंगल फेस की 100 मोटर उपलब्ध कराई जा रही है। इन मोटरों को ऐसे हेण्डपम्पों में स्थापित किया जायेगा, जहां जल स्तर काफी नीचा चला गया है, ताकि पेयजल आसानी से ग्रामीणों को उपलब्ध हो सके। उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति व जनजाति के अलावा कुल 24 श्रेणीयों के गरीबों को प्रदेष सरकार 1 रूपये किलो दर पर गेंहू , चावल व नमक हर माह उपलब्ध करा रही है। इसके अलावा प्राकृतिक आपदा की स्थिति में प्रभावित परिवारों को बढ़ी हुई दर पर राहत देने की व्यवस्था की गई है। 
अन्त्योदय मेले में इन्हें दी गई मदद
अन्त्योदय मेले में खाद्य मंत्री श्री शाह ने पेंषन योजना के तहत रामोत्तार , शांताबाई , अनार सिंह, सुमित्रा बाई व लक्ष्मी बाई को पेंषन स्वीकृति आदेष प्रदान किये गये। इसके साथ ही विकलांग फुन्दाबाई , रामवती व षिवनाथ को ट्राइसिकिल प्रदान की गई। राजस्व विभाग द्वारा तैयार भू अधिकार ऋण पुस्तिका सियाराम, बलिराम, रविन्द्र , देवीलाल व झुमकलाल को प्रदान की गई। कृषि विभाग द्वारा उन्नत कृषि यंत्र के रूप में डीबलर यंत्र श्री मोला बक्ष , रामस्वरूप व शंकरलाल को तथा उद्यानिकी विभाग द्वारा प्याज भण्डार केन्द्र स्थापित करने के लिये नत्थी बाई व शैलेन्द्र को 87500-87500 रूपये के चैक वितरित किये गये। लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत कुमारी हर्षिता ,षिवानी , कर्णिका व मिहिका को लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत प्रमाण पत्र भी वितरित किये गये। खाद्य मंत्री श्री शाह ने श्रीमती नरगिष  व सेवंती बाई को राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना के तहत 20-20 हजार रूपये के चैक प्रदान किये। 
खाद्य मंत्री श्री शाह ने वन विभाग के अधिकारियों की अनुपस्थिति पर जताई सख्त नाराजगी
हरसूद एवं खालवा के ग्राम खार में आयोजित अन्त्योदय मेलो में जब खाद्य मंत्री श्री शाह ने विभिन्न विभागीय स्टॉलों पर जाकर विभागीय अधिकारियों से परिचय प्राप्त किया तथा मेले में उनके विभाग द्वारा गरीबों को उपलब्ध कराई गई मदद के बारे में पूछताछ की, तो वन विभाग के स्टॉल पर 3-4 वनरक्षक तैनात थे, जो अखबार पढ़ रहे थे। खाद्य मंत्री श्री शाह ने उनसे मेले में दी गई सहायता के बारे में पूछताछ की , तो वे कुछ नही बता सके। उनसे मंत्री श्री शाह ने जब पूछा गया कि डीएफओ या एसडीओ फॉरेस्ट या रेंजर अन्त्योदय मेले में क्यों नहीं आये , तो वे कुछ नही बता सके। इस पर खाद्य मंत्री श्री शाह ने घोर नाराजगी जताई और वन विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों से इस संबंध में षिकायत दर्ज कराने की बात कही। 
अन्त्योदय मेले में लडखडाते आये और सीना तान कर गये नत्थू
अन्त्योदय मेले में सामाजिक न्याय विभाग के स्टॉल पर विकलांगजनों को कृतिम अंग व उपकरण मौके पर ही तैयार करके निःषुल्क दिये जा रहे थे। खाद्य मंत्री श्री शाह जब स्टॉल पर गये तो उन्होंने इस कार्य की बहुत सराहना की। अपने संबोधन के दौरान उन्होंने इस बात का उल्लेख करते हुये एक विकलांग को स्टेज पर बुलाने के निर्देष दिये। उनके निर्देष पर जावर निवासी नत्थू वर्मा जो कि अन्त्योदय मेले में दो - दो बेसाखियों की मदद से लडखड़ाते हुये आये थे, वे स्टेज पर अपने कृतिम पैरो की मदद से सीना तान कर खुद चलकर आये मंत्री श्री शाह ने नत्थू को स्टेज पर कुर्सी पर बिठाया। अपने पैरो पर खड़े होने और मंत्री के साथ स्टेज पर बैठने की दो - दो खुषी नत्थू के चेहरे पर देखते ही बनती थी। 

No comments:

Post a Comment