AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Wednesday 9 March 2016

ग्रामीणों में शौचालय के उपयोग तथा स्वच्छता की आदत विकसित करें - कलेक्टर डॉ. अग्रवाल

ग्रामीणों में शौचालय के उपयोग तथा स्वच्छता की आदत विकसित करें
- कलेक्टर डॉ. अग्रवाल  
स्वच्छ भारत अभियान संबंधी कार्यषाला सम्पन्न


खण्डवा 9 मार्च, 2016 - स्वच्छ भारत मिषन के तहत ग्रामीणों में स्वच्छता की आदत विकसित की जाये तथा ग्रामीणों को अपने घरों में शौचालय बनवाने के साथ साथ शौचालय का उपयोग करने के लिये प्रेरित किया जाये। यह निर्देष कलेक्टर डॉ. एम.के.अग्रवाल ने बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागृह में स्वच्छ भारत मिषन के तहत आयोजित कार्यषाला में उपस्थित जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों एवं मुख्य नगर पालिका अधिकारियों व सभी एसडीएम को दिये। कार्यषाला में यूनिसेफ की राज्य सलाहकार श्रीमती आस्था अनुरागी द्वारा समुदाय की सहभागिता से स्वच्छ भारत अभियान को सफल बनाने हेतु प्रषिक्षण दिया गया। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती हसीना बाई भाटे , मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अमित तोमर, व अन्य जनप्रतिनिधि भी मौजूद थे। कार्यषाला में कलेक्टर डॉ. अग्रवाल द्वारा कहा गया की जनपद स्तर पर होने वाले प्रषिक्षणो में समुदाय के विभिन्न घटको जनप्रतिनिधियो, शासकीय कर्मचारियो, वरिष्ट नागरिको, उत्साही युवको व महिलाओं सभी की सहभागिता सुनिष्चित की जाये, जिससे स्वच्छता के लक्ष्य को सीध्रता से प्राप्त किया जा सके। 
कार्यषाला में श्रीमति आस्था अनुरागी द्वारा बताया गया कि गांवो मे लोग खुले मे शौच सकुचाते हुवे व संकोच में जाते है जो बताता है कि खुले में शौच जाना उन्हे भी एक अपराध की तरह लगता है और वह भी गंदगी से परेषान है। श्रीमति आस्था द्वारा कहा गया कि अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों को ग्रामीणों के बीच जाकर उनके व्यवहार में परिवर्तन करवाना है एवं उन्हे बताना है कि जब तक पूरे गांव में शौचालय नही बन जायेगा वह गंदगी से मुक्त नही हो पायेगे। यदि एक भी परिवार खुले मे शौच जाता है तो उसकी गंदगी मक्खी मच्छरो के द्वारा प्रत्येक परिवार के खाने तक पहुंच सकती है। श्रीमति आस्था द्वारा उन कारणो को भी उजागर किया गया जिनके कारण शासन की विभिन्न स्वच्छता संबंधी योजनाए उनका लक्ष्य हासिल नही कर पायी है। कार्यषाला के दौरान शासन की किसी योजना या अभियान में क्या अंतर होता है इस बात को भी समझाया गया। समुदाय को स्वच्छता से जोडने के लिये क्या प्रयास किये जाये, व्यक्तिगत प्रोत्साहन हेतु किन-किन प्रयासो को किया जाये आदि विषयो की जानकारी भी दी गई। 
कार्यषाला में सीईओ जिला पंचायत श्री अमित तोमर द्वारा स्वच्छ भारत मिषन अंतर्गत जिले मे की जा रही विभिन्न गतिविधियो व भविष्य की कार्ययोजना की जानकारी दी गई। कार्यषाला में अनुविभागीय अधिकारी पंधाना श्री अनिल डामोर, अनुविभागीय अधिकारी पुनासा जानकी यादव, अनुविभागीय अधिकारी खण्डवा श्री शाष्वत शर्मा , जिला पंचायत के विभिन्न सदस्य, परियोजना अधिकारी जिला पंचायत श्रीमती शीतलसिंह, सहित विभिन्न विभागो के अधिकारी व जनप्रतिनिधी उपस्थित रहे। 

No comments:

Post a Comment