AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Monday 21 March 2016

खुले में शौच से मुक्त हुई ग्राम पंचायत हीरापुर

खुले में शौच से मुक्त हुई ग्राम पंचायत हीरापुर 


खण्डवा 19 मार्च, 2016 -  पंधाना विकासखण्ड की ग्राम पंचायत हीरापुर खुले में शौच के अभिषाप से मुक्त हो गई है। शनिवार को इस गांव में गौरव यात्रा का आयोजन किया गया,  जिसमें गांव के बुर्जुग, युवा, महिलाये, बच्चे सभी इस गौरव यात्रा में शामिल हुये। गौरव यात्रा का प्रारंभ आंगनवाडी भवन के चौक से किया गया एवं पूर गांव में स्वच्छता का संदेश देने वाली यात्रा गांव की सभी गलियों से होती हुयी उसी चौक पर समाप्त की गयी गौरव यात्रो में आदिवासी नृत्य दल द्वारा नृत्य प्रस्तुत किया गया। 
हीरापुर को स्मार्ट व स्वच्छ गांव बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले गांव के सरपंच अर्जुन पटेल ने  बताया कि गांव मे 410 परिवार निवास करते है शासन की योजनाओं का लाभ देते हुये सभी के घरों में शौचालय बनवाया गया है। गांव में 10 परिवार ऐसे भी थे जो गरीब है परंतु उनका नाम शासन के पोर्टल पर न होने के कारण वह स्वच्छ भारत अभियान अंतर्गत शौचालय का लाभ नही ले सके थे उन्हे शौचालय निर्माण के लिये प्रेरित किया गया एवं उन परिवारो द्वारा भी कम लागत व स्वयं की व्यवस्थाओं से घर पर शौचालय का निर्माण करवाया गया है। गांव में कचरे को एकत्रित करने के लिये 20 कूडे दान अलग-अलग स्थानों पर रखे गये है एवं घरो से कचरा एकत्रित करने के लिये दो गाडियां भी लगायी गयी है। गांव के 250 घरों में सीएफएल लगाये गये है। गांव को स्वच्छ व घुले में शौच मुक्त कराने के लिये कई प्रयास किये गये गांव के प्रत्येक घर से 10 रूपये प्रति माह, गांव के दुकानदारों से 50 रूपये प्रति माह स्वच्छता कर लिया गया। पानी की निकासी के भी पर्याप्त प्रयास किये गये है, गांव के प्रत्येक हेंण्डपंप के पास पानी निकासी के लिये नाली बनायी गयी है।
हीरापुर में आयोजित गौरव यात्रा के उपरांत उन ग्रामीणों को सम्मानित किया गया जिनके प्रयासोें से हीरापुर खुले में शौंच मुक्त व स्वच्छ ग्राम पंचायत बनी है सम्मानित होने वाले ग्रामीणों में सरपंच अर्जुन पटेल, पन्नालाल भोरया, राजकुमार उपाध्याय, देवराम, राजू पाटिल आदि शामिल थे। यात्रा में जिला पंचायत के परियोजना अधिकारी प्रमोद त्रिपाठी, मीडिया अधिकारी अभिषेक तिवारी, सहायक यंत्री श्री देवेन्द्र मिश्रा, सहित ग्राम हीरापुर के ग्रामीणजन शामिल हुये। 

No comments:

Post a Comment