AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Saturday 12 March 2016

ग्राम सारोला के सूचना षिविर में किसानों को दी योजनाओं की जानकारी

ग्राम सारोला के सूचना षिविर में किसानों को दी योजनाओं की जानकारी
किसान सभा में वितरित किया गया प्रचार साहित्य


खण्डवा 12 मार्च, 2016 - प्रदेष सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी आम नागरिकों को देने के उद्देष्य से जनसम्पर्क विभाग द्वारा सूचना षिविर आयोजित किये जाते है। इन सूचना षिविरों में अधिकारियों द्वारा अपने अपने विभाग की योजनाओं की जानकारी उपस्थित लोगों को दी जाती है साथ ही जनसम्पर्क विभाग द्वारा प्रकाषित प्रचार सामग्री का वितरण भी ग्रामीणों को किया जाता है। इसीक्रम में   पंधाना विकासखण्ड के ग्राम सारोला के ग्रामीणों को वहां आयोजित किसान सभा में अधिकारियों द्वारा योजनाओं की जानकारी उपस्थित किसानों को दी गई। साथ ही जनसम्पर्क विभाग के द्वारा प्रकाषित पुस्तक आगे आयें लाभ उठायें का वितरण भी किया गया। इस दौरान ग्रामीणों को अनुसूचित जाति व जनजाति तथा महिला सषक्तिकरण , विभागों की योजनाओं की जानकारी देने वाला प्रचार साहित्य भी वितरित किया गया। कार्यक्रम में उपसंचालक कृषि श्री ओ.पी.चौरे, के अलावा गांव की सरपंच श्रीमती लक्ष्मीबाई सोलंकी, उपसरपंच श्री नंदलाल पटेल , कृषि वैज्ञानिक डॉ. एम.के.तिवारी , सहायक भूमि संरक्षण अधिकारी श्री जितेन्द्र वास्तकले , उद्यानिकी विस्तार अधिकारी श्री जी.एस. धाकड़, उपयंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी श्री रवीन्द्र गोले , कृषि विस्तार अधिकारी श्री के.के. फरते, श्री एस.पी.चौहान व डी.के. निगवाल,  भी उपस्थित थे।
उपसंचालक कृषि श्री चौरे ने सूचना षिविर में पर संबोधित करते हुये कहा कि प्रदेष सरकार की सफल कृषि नीति तथा प्रदेष के किसानों की मेहनत के परिणाम स्वरूप प्रदेष की कृषि विकास दर देष में सर्वाधिक पाई गई है। उन्होंने कहा कि खेती को लाभ का धंधा बनाने के उद्देष्य से कृषि के लिए बिना ब्याज पर ऋण दिया जा रहा है। साथ ही किसानों को फसल की अच्छी कीमत दिलाने के लिए समर्थन मूल्य पर प्रदेष सरकार द्वारा अलग से बोनस भी दिया जा रहा है। उन्होंने इस दौरान उपस्थित किसानों को प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के बारे में बताया। श्री चौरे ने उपस्थित किसानों को नई फसल बीमा योजना के बारे में भी बताया और कहा कि अब किसानों को प्राकृति आपदा की स्थिति में नुकसान होने व अन्य कारणों से फसल क्षति होने पर बीमा योजना से राहत मिलेगी। 
कृषि वैज्ञानिक डॉ. तिवारी ने सूचना षिविर मंे किसानों से कहा कि गदंगी से अनेकों बीमारियां फैलती है। इसी कारण प्रधानमंत्री जी द्वारा देष में स्वच्छ भारत मिषन प्रारंभ किया गया है। उन्होंने कहा कि गांव की गदंगी , गौबर व कचरा को यदि सही तरीके से उपयोग किया जाये तो न केवल गांव में साफ सफाई रहेगी। साथ ही नाडेप पद्धति से उन्नत किस्म का जैविक खाद भी प्राप्त होगा। उन्होंने किसानों को घरेलू तरीकों से जैविक कीटनाषक तैयार करने की विधि भी बताई और कहा कि बाजार मंे रासायनिक कीटनाषक बहुत महंगा मिलता है। साथ ही इस कीटनाषक से लोगों को तरह तरह की बीमारियां भी हो रही है। इसलिए जैविक कीटनाषक नीम के पत्तो व नीम की निम्बोली से तैयार करें, जिससे धन की बचत भी होगी। साथ ही कैंसर रोग जैसी बीमारियों से भी मुक्ति मिलेगी। उद्यानिकी विभाग के श्री धाकड़ ने इस अवसर पर बताया कि उद्यानिकी फसलों से किसानों को कम जमीन पर अधिक आय प्राप्त होती है। उन्होंने किसानों को स्प्रिंकलर, व ड्रीप एरिगेषन पद्धति के बारे में भी बताया।

No comments:

Post a Comment