AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Tuesday 29 March 2016

गरीबों की समस्याओं का संवेदनषीलता के साथ निराकरण करें अधिकारी - खाद्य मंत्री श्री शाह

गरीबों की समस्याओं का संवेदनषीलता के साथ निराकरण करें अधिकारी - खाद्य मंत्री श्री शाह
खारकलां के अन्त्योदय मेले में ग्रामीणों को दी गई मदद



खण्डवा 29 मार्च, 2016 - खालवा विकासखण्ड के ग्राम खारकलां में मंगलवार को आयोजित खण्ड स्तरीय अन्त्योदय मेले में प्रदेष के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री कुंवर श्री विजय शाह ने विभिन्न योजनाओं के तहत चयनित हितग्राहियों को सहायता राषि के चेक वितरित किये। इस दौरान अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि गरीबों की समस्याओं के निराकरण में अधिकारी संवेदनषीलता बरतें। गरीबों की समस्याओं के निराकरण में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों को बख्शा नही जायेगा। खाद्य मंत्री श्री शाह ने एक वनग्राम में पेयजल समस्या के निराकरण में बाधक बनने वाले वन विभाग के अधिकारी कर्मचारियों के विरूद्ध कार्यवाही के निर्देष दिये। उन्होंने कहा कि खालवा विकासखण्ड के लिए सिंगल फेस की 50 मोटर उपलब्ध कराई जा रही है। इन मोटरों को ऐसे हेण्डपम्पों में स्थापित किया जायेगा, जहां जल स्तर काफी नीचा चला गया है, ताकि पेयजल आसानी से ग्रामीणों को उपलब्ध हो सके। इससे पूर्व कार्यक्रम का शुभारंभ पंडित दीनदयाल उपाध्याय के चित्र पर माल्यार्पण कर किया गया। कार्यक्रम में कलेक्टर डॉ. एम.के.अग्रवाल , जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अमित तोमर, एसडीएम श्री सुरेष वर्मा, सहित विभिन्न अधिकारी व जनप्रतिनिधि उपस्थित थे। 
खाद्य मंत्री श्री शाह ने कहा कि हाल ही में गरीब परिवारों के लिए एलपीजी गैस कनेक्षन की भी योजना केन्द्र सरकार ने लागू की है। खाद्य मंत्री श्री शाह ने कहा कि इससे पूर्व प्रधानमंत्री मुद्रा योजना सरकार ने प्रारंभ की जिसके तहत गरीब लोगों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए स्वरोजगार हेतु ऋण बिना गारंटी के दिया जाता है। इसी तरह प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत सभी गरीबांे के निःषुल्क खाते बैंको में खोले गए है। गत वर्ष प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना, अटल पेंषन योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, भी प्रारंभ की गई है , जिनके तहत मात्र 12 रूपये में गरीबों का 2 लाख रूपये का दुघर्टना बीमा किया जाता है। इस तरह इन सभी योजनाओं से देष के गरीबों को काफी राहत मिली है तथा उनके विकास के अवसर बढ़े है। उन्होंने हाल ही में प्रारंभ प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना तथा प्रधानमंत्री कृषि बीमा योजना के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि प्रदेष सरकार संकट की घडी में किसानों के साथ है। प्राकृतिक आपदा की स्थिति में किसानों को हर संभव मदद दी जा रही है। उन्होंने कहा कि खालवा आदिवासी विकासखण्ड में कोरकू भाषा का रेडियो स्टेषन तथा ट्रायवल चैनल शीघ्र ही प्रारंभ कराने के प्रयास जारी है। 
अन्त्योदय मेले में इन्हें दी गई मदद
अन्त्योदय मेले में खाद्य मंत्री श्री शाह ने पेंषन योजना के तहत उषाबाई , मंषाराम को पेंषन स्वीकृति आदेष प्रदान किये। उन्होंने राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना के तहत संतोष बाई को 20 हजार रूपये का चैक परिवार के पालन पोषण के लिए दिया। उन्होंने मंसुर खां को ट्राइसिकल प्रदान की तथा उसके विस्तृत स्वास्थ्य परीक्षण के निर्देष मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. जे.एस.अवास्या को दिये। खाद्य मंत्री श्री शाह ने लक्ष्मीबाई व सानिया बाई को इंदिरा आवास योजना के तहत कुटीर निर्माण हेतु स्वीकृति आदेष तथा लताबाई व प्रमिला बाई को मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास मिषन के तहत आवास निर्माण के लिए मदद दी। 
मांगीलाल ने श्रवण यंत्र लगाकर मंत्री जी का पूरा भाषण सुना
अन्त्योदय मेले में सामाजिक न्याय विभाग के स्टॉल पर विकलांगजनों को कृतिम अंग व उपकरण मौके पर ही तैयार करके निःषुल्क दिये जा रहे थे। खाद्य मंत्री श्री शाह ने खारकलां के अन्त्योदय मेले में मांगीलाल नामक ग्रामीण को श्रवण यंत्र प्रदान किया। उन्होंने उपसंचालक सामाजिक न्याय एवं मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देष दिये कि मांगीलाल के कान में श्रवण यंत्र फिट कर उसका परीक्षण करें। लगभग 80 वर्षीय मांगीलाल को कई वर्षो से बिल्कुल सुनाई नही देता था, कान में मषीन लगाने के बाद मांगीलाल को बेहतर सुनाई देने लगा और उसने खाद्य मंत्री श्री शाह का पूरा भाषण सुना और बहुत खुष हुआ। 
खोरदा के सरपंच का किया सम्मान
अन्त्योदय मेले में खाद्य मंत्री श्री शाह ने ग्राम पंचायत खोरदा के सरपंच का स्टेज पर सम्मान किया तथा अन्य पंचायतों को भी उनसे सीख लेने की नसीहत दी। उल्लेखनीय है कि खोरदा जिले की ऐसी पहली पंचायत है जहां कोई भी ग्रामीण खुले में शौच के लिए नही जाता। पंचायत के सभी घरों में शौचालय तथा गांव में नाली निर्माण कराकर आदर्ष पंचायत के रूप में खोरदा को विकसित किया गया है। खोरदा के सरपंच ने एक माह में 268 शौचालय निर्मित कराकर सराहनीय कार्य किया है। 
निर्माण कार्यो का हुआ लोकार्पण
खारकलां के अन्त्योदय मेले में खाद्य मंत्री श्री शाह ने विभिन्न निर्माण कार्यो का लोकार्पण किया। उन्होंने जनपद पंचायत द्वारा निराश्रित वृद्धों के लिए स्थापित डे केेयर सेंटर ‘‘सीता रसोई ‘‘ का भी लोकार्पण किया। जहां गांव के निराश्रित वृद्धजनों के लिए भोजन एवं मनोरंजन की व्यवस्था की गई है। ‘‘सीता रसोई ‘‘ की स्थापना के लिए उन्होंने मुख्य कार्यपालन अधिकारी खालवा श्री सौरभ राठौर की सराहना की। इसके अलावा उन्होंने लगभग 15 लाख रूपये लागत से निर्मित होने वाले जनपद पंचायत के अतिरिक्त भवन तथा लगभग 19 लाख रूपये की लागत की उचित मूल्य की दुकान का शुभारंभ भी किया। 
साल्याखेड़ी के सरपंच व पंचों को दी प्रोत्साहन राषि
गत दिनों खालवा विकासखण्ड की ग्राम पंचायत साल्याखेड़ी में सभी पंच व सरपंच के निर्विरोध निर्वाचन पर प्रदेष सरकार द्वारा दिये गये 5 लाख रूपये के पुरूस्कार का प्रमाण पत्र खाद्य मंत्री श्री शाह ने अन्त्योदय मेले में सरपंच व पंचों को प्रदान किया तथा अन्य पंचायतों के पदाधिकारियों से साल्याखेड़ी से सीख लेने की अपील की। 

No comments:

Post a Comment